59 साल बाद नजर आएगा अद्भत नजारा, धरती के करीब आएगा सबसे विशाल ग्रह बृहस्पति

सामान्य से काफी चमकीला और बड़ा दिखाई देगा

59 साल बाद नजर आएगा अद्भत नजारा, धरती के करीब आएगा सबसे विशाल ग्रह बृहस्पति

25 और 26 सितंबर को अच्छे मौसम में इस ग्रह को देखा जा सकता है। सूर्य की विपरीत दिशा में नजर आएगा। 26 सितंबर से पहले और बाद के कुछ दिनों में भी दिखाई देगा।

वाशिंगटन।26 सितंबर को सौर मंडल में दुर्लभ घटना होगी। सौर मंडल का सबसे विशाल  ग्रह बृहस्पति धरती के सबसे करीब आयेगा। ऐसा अद्भत नजारा 59 साल में बाद पहली बार आसमान में देखने को मिलेगा। ऐसे में बृहस्पति ग्रह सामान्य की अपेक्षा काफी चमकीला और बड़ा दिखाई देगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि यह विशाल ग्रह सूर्य की विपरीत दिशा में नजर आएगा। वैज्ञानिक भाषा में इस प्रक्रिया को अपोजिशन कहा जाता है। 25 और 26 सितंबर को इस ग्रह को देखा जा सकता है। वैसे तो बृहस्पति ग्रह हर 13 महीने में एक बार अपोजिशन में आ जाता है, लेकिन इस बार इन दोनों ग्रहों की दूरी 590 मिलियन किलोमीटर ही होगी।

26 सितंबर से पहले और बाद के कुछ दिनों में भी  बृहस्पति को देखा जा सकता है। रात में सभी सितारों में चमकीला नजर आएगा। गैस से बना यह विशाल ग्रह 4333 दिन में सूर्य की परिक्रमा करता है। यानी 12 साल में एक परक्रिमा पूरी करता है। अलबामा में नासा के मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर के एक खगोल वैज्ञानिक एडम कोबेल्स्की ने कहा कि पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में लगभग 365 दिन लगती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग