59 साल बाद नजर आएगा अद्भत नजारा, धरती के करीब आएगा सबसे विशाल ग्रह बृहस्पति

सामान्य से काफी चमकीला और बड़ा दिखाई देगा

59 साल बाद नजर आएगा अद्भत नजारा, धरती के करीब आएगा सबसे विशाल ग्रह बृहस्पति

25 और 26 सितंबर को अच्छे मौसम में इस ग्रह को देखा जा सकता है। सूर्य की विपरीत दिशा में नजर आएगा। 26 सितंबर से पहले और बाद के कुछ दिनों में भी दिखाई देगा।

वाशिंगटन।26 सितंबर को सौर मंडल में दुर्लभ घटना होगी। सौर मंडल का सबसे विशाल  ग्रह बृहस्पति धरती के सबसे करीब आयेगा। ऐसा अद्भत नजारा 59 साल में बाद पहली बार आसमान में देखने को मिलेगा। ऐसे में बृहस्पति ग्रह सामान्य की अपेक्षा काफी चमकीला और बड़ा दिखाई देगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बताया है कि यह विशाल ग्रह सूर्य की विपरीत दिशा में नजर आएगा। वैज्ञानिक भाषा में इस प्रक्रिया को अपोजिशन कहा जाता है। 25 और 26 सितंबर को इस ग्रह को देखा जा सकता है। वैसे तो बृहस्पति ग्रह हर 13 महीने में एक बार अपोजिशन में आ जाता है, लेकिन इस बार इन दोनों ग्रहों की दूरी 590 मिलियन किलोमीटर ही होगी।

26 सितंबर से पहले और बाद के कुछ दिनों में भी  बृहस्पति को देखा जा सकता है। रात में सभी सितारों में चमकीला नजर आएगा। गैस से बना यह विशाल ग्रह 4333 दिन में सूर्य की परिक्रमा करता है। यानी 12 साल में एक परक्रिमा पूरी करता है। अलबामा में नासा के मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर के एक खगोल वैज्ञानिक एडम कोबेल्स्की ने कहा कि पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में लगभग 365 दिन लगती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोगों के अधिकारों की सुरक्षा की लड़ाई लड़ रहा इंडिया गठबंधन, मोदी को सबक सिखाना है जरूरी : खड़गे लोगों के अधिकारों की सुरक्षा की लड़ाई लड़ रहा इंडिया गठबंधन, मोदी को सबक सिखाना है जरूरी : खड़गे
इस चुनाव में इंडिया गठबंधन जीतने वाला है और विपक्षी दलों के गठबंधन की जीत में किसी तरह का कोई...
वाटर लेवल कम होने से हवा छोड़ रहे ट्यूबवेल
Cannes Film Festival में बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस बनीं अनसूया सेन गुप्ता
अनुपम खेर की फिल्म सारांश को प्रदर्शित हुये 40 साल
Human Organ and Tissue Transplantation के लिए सलाहकार समिति गठित
गुजरात के तेजस के अंगों का महादान, 3 को मिला नया जीवन
सफाई कर्मियों की फौज, फिर भी अपना मूल काम नहीं कर पा रहा निगम