अमेरिका ने चीनी कंपनी हुआवेई को निर्यात पर लगायी पाबंदी

कंपनी को माना गया था राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

अमेरिका ने चीनी कंपनी हुआवेई को निर्यात पर लगायी पाबंदी

हुआवेई पर प्रतिबंध पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कार्यकाल के दौरान शुरू हुआ था। चीनी फर्मों पर तब कार्रवाई की रणनीति के हिस्से के रूप में शिपमेंट केवल सरकार की अनुमति के साथ ही संभव था, उसे अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा माना गया था।

वाशिंगटन। अमेरिका ने अपनी कंपनियों को चीन की दूरसंचार कंपनी हुआवेई को निर्यात करने के लिए लाइसेंस जारी करना बंद कर दिया है। अमेरिकी प्रशासन चीनी दूरसंचार कंपनी को अमेरिकी प्रौद्योगिकी की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के बहुत करीब पहुंच गया है। द फाइनेंशियल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। हुआवेई पर प्रतिबंध पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कार्यकाल के दौरान शुरू हुआ था। चीनी फर्मों पर तब कार्रवाई की रणनीति के हिस्से के रूप में शिपमेंट केवल सरकार की अनुमति के साथ ही संभव था, उसे अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा माना गया था।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने कई कंपनियों को अधिसूचित किया था कि वह हुआवेई को अमेरिकी प्रौद्योगिकी निर्यात करने के लिए लाइसेंस नहीं देगी। समाचार पत्र ने चर्चाओं में कुछ लोगों का हवाला देते हुए यह जानकारी दी थी। हुआवेई एक दूरसंचार उपकरण निर्माता कंपनी है, जिसे अमेरिका राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे के रूप में देखता है। हुआवेई पर अभी भी इस मामले में आरोप लगे हैं, यह मामला अमेरिकी जिला अदालत में लंबित है। हुआवेई पर न्याय में बाधा डालना, अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनियों से व्यापार रहस्य चुराने की साजिश रचने और बैंक धोखाधड़ी करने जैसे आरोप लगे हैं। हुआवेई ने हालांकि अदालत में निर्दोष होने की गुहार लगायी है।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना
  बॉलीवुड में चर्चा है कि आयुष्मान खुराना ने अपनी अगली फिल्म के लिए फिल्मकार करण जौहर से हाथ मिलाया
पाकिस्तान ने मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी रिपोर्ट को किया खारिज 
फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की कोशिश करने का आरोप
कोटा में 1200 किसानों पर 4.50 करोड़ का कर्जा
असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत