ऑस्ट्रेलिया में बौद्ध मंदिर आग लगने से क्षतिग्रस्त

बुझाने में 80 दमकलकर्मियों ने की मशक्कत

ऑस्ट्रेलिया में बौद्ध मंदिर आग लगने से क्षतिग्रस्त

एफआरवी के मुताबिक रात करीब 10:35 बजे आग पर काबू पा लिया गया। आसपास के निवासियों को घर में रहने, सभी बाहरी दरवाजे और खिड़कियां बंद करने तथा हीटिंग और कूलिंग सिस्टम बंद करने के निर्देश दिये गये हैं।

सिडनी ((एजेंसी))। आस्ट्रेलिया में मेलबर्न के एक बौद्ध मंदिर में रविवार रात भीषण आग लग गयी, जिसे बुझाने के लिए करीब 80 दमकलकर्मियों को सोमवार सुबह तक खासी मशक्कत करनी पड़ी। अग्निशमन विभाग विक्टोरिया (एफआरवी) के कर्मचारियों को रात लगभग आठ बजे मेलबर्न के दक्षिण-पूर्व में स्थित ब्राइट मून बौद्ध मंदिर में आग लगने की जानकारी दी गयी। घटना की जानकारी मिलते ही अग्निशमन विभाग के कर्मचारी मंदिर के विशाल एवं बहुमंजिला इमारत में आग बुझाने के लिए पहुंच गये। 

एफआरवी के मुताबिक रात करीब 10:35 बजे आग पर काबू पा लिया गया। आसपास के निवासियों को घर में रहने, सभी बाहरी दरवाजे और खिड़कियां बंद करने तथा हीटिंग और कूलिंग सिस्टम बंद करने के निर्देश दिये गये हैं। आग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। एफआरवी के सहायक मुख्य अग्निशमन अधिकारी पॉल फोस्टर ने स्थानीय मीडिया को बताया कि दमकलकर्मी सोमवार सुबह तक बाकी बची आग को बुझा रहे थे। उन्होंने बताया कि यह एक बड़ी और भीषण आग थी क्योंकि मंदिर लगभग काफी विशाल और पांच मंजिला है। 

फोस्टर ने कहा, ''यह एक व्यापक आग थी, बहुत तेजी से बढ़ रही थी और देखने में काफी भयावह  थी। गौरतलब है कि ब्राइट मून बुद्धिस्ट सोसाइटी से संबंधित मंदिर को 1991 में खरीदा गया और इसे हॉल और प्रार्थना क्षेत्रों में बदल दिया गया। धीरे-धीरे यह स्थानीय बौद्ध समुदाय के लिए एक लोकप्रिय पूजा स्थल बन गया।

Tags: fire

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : 5वें चरण का मतदान शुरू, मतदान केन्द्रों पर लगी लंबी कतारें Loksabha Election 2024 : 5वें चरण का मतदान शुरू, मतदान केन्द्रों पर लगी लंबी कतारें
मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। इस चरण में 695 उम्मीदवारों के भाग्य का...
किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग