तालिबान सरकार के लिए चाणक्य बनने को तैयार भारत! देगा विदेश नीति और कूटनीति की ट्रेनिंग

तालिबाल सरकार ने जारी किए ट्रेनिंग के आदेश

तालिबान सरकार के लिए चाणक्य बनने को तैयार भारत! देगा विदेश नीति और कूटनीति की ट्रेनिंग

तालिबान सरकार ने इस ट्रेनिंग को लेकर खुद एक आदेश जारी किया है। इसमें तालिबान अधिकारियों से ट्रेनिंग में शामिल होने की अपील की गई है। उन्हें यह भी बताया गया है कि ट्रेनिंग के बाद इन अधिकारियों को एक रिपोर्ट भी सौंपनी होगी।

काबुल। भारत ने तालिबान सरकार के विदेश मंत्रालय में कार्यरत अधिकारियों और डिप्लोमेट्स को ट्रेनिंग देने का फैसला किया है। यह ट्रेनिंग काबुल में भारतीय दूतावास के अधिकारी ऑनलाइन माध्यम से देंगे। इसमें अंग्रेजी की समझ रखने वाले तालिबान अधिकारी शामिल होंगे। उन्हें विदेश नीति और कूटनीति की बारीकियों को समझाया जाएगा। तालिबान सरकार ने इस ट्रेनिंग को लेकर खुद एक आदेश जारी किया है। इसमें तालिबान अधिकारियों से ट्रेनिंग में शामिल होने की अपील की गई है। उन्हें यह भी बताया गया है कि ट्रेनिंग के बाद इन अधिकारियों को एक रिपोर्ट भी सौंपनी होगी।

तालिबान ने अपने अधिकारियों को जारी किया आदेश : अफगानिस्तान के इस्लामी विदेश मंत्रालय कूटनीति संस्थान की तरफ से जारी पत्र के अनुसार, इसमें विदेश मंत्रालय के अंतर्गत शामिल सभी आतंरिक शाखाओं में काम करने वाले अधिकारी हिस्सा ले सकते हैं। पत्र में लिखा है कि काबुल में भारत के दूतावास ने ज्ञापन के माध्यम से, विदेश मंत्रालय ने कर्मचारियों के लिए एक अल्पकालिक आॅनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन की मंजूरी दी है। 

14 से 17 मार्च तक होगी ट्रेनिंग : इस पाठ्यक्रम को एमिनर्सिंग विद इंडियन थॉट्स का नाम दिया गया है। इसे 14 से 17 मार्च तक आयोजित किया जाना है। तालिबान ने पत्र के आखिर में लिखा है कि जो प्रतिभागी इस ट्रेनिंग में हिस्सा लेंगे, उन्हें आखिर में एक संक्षिप्त रिपोर्ट मंत्रालय को प्रस्तुत करनी होगी। इस पत्र पर मुफ्ती नुरुल्लाह आजम के हस्ताक्षर भी हैं। हालांकि, भारत की तरफ से इस ट्रेनिंग को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

Post Comment

Comment List

Latest News

सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
निर्वाचन क्षेत्रों में बेहतर मतदान करने के लिए क्षेत्र के मतदाताओं के अतिरिक्त बाहरी व्यक्ति का प्रवेश निषेध रहेगा। यदि...
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट 
ऑस्ट्रेलिया में अपराधियों के खिलाफ अभियान में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार 
वोटिंग पर दिखा गर्मी का असर, कम संख्या में पहुंच रहे है मतदाता
मई में सिकंदर की शूटिंग शुरू करेंगे सलमान खान!
लोकसभा चुनाव में इंडिया समूह की होगी जीत : स्टालिन
घूंघट ओढ़कर गीत गाते हुए मतदान करने पहुंची महिलाएं