अमेरिका का एक और बैंक बंद

जमाकर्ताओं के हित की रक्षा के लिए बैंकों को मिलेगा धन

अमेरिका का एक और बैंक बंद

अमेरिका की वित्तीय एजेंसियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि सिलिकॉन वैली बैंक के जमाकर्ताओं की सोमवार से अपनी पूरी धनराशि तक पहुंच बन गई है।

वाशिंगटन। अमेरिका में सिलिकन वैली बैंक के बाद एक और टेक फ्रैंडली बैंक बंद कर दिया गया। इसके बाद अमेरिकी अधिकारियों ने सिलिकॉन वैली बैंक में जमाकर्ताओं की धनराशि को बचाने के व्यापक उपायों की जानकारी दी। अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि अन्य संस्थान भी ग्राहकों के हितों की रक्षा करने में पूरी मदद करेंगे। उल्लेखनीय है कि रविवार को सिगनेचर बैंक भी बंद कर दिया गया। 

अमेरिका की वित्तीय एजेंसियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि सिलिकॉन वैली बैंक के जमाकर्ताओं की सोमवार से अपनी पूरी धनराशि तक पहुंच बन गई है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी करदाताओं के हितों को नुकसान नहीं पहुंचने दिया जाएगा। जिन एजेंसियों ने यह बयान जारी किया है, उनमें अमेरिका का ट्रेजरी विभाग भी शामिल है। 

अमेरिकी फेडरल रिजर्व, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन और ट्रेजरी ने कहा कि सिगनेचर बैंक के जमाकर्ताओं की भी अपनी धनराशि तक पूरी पहुंच होगी। उल्लेखनीय है कि सिगनेचर बैंक न्यूयॉर्क स्थित क्षेत्रीय क्षमता का बैंक है। इसमें भारी संख्या में क्रिप्टोकरेंसी भी था और यह एक प्रमुख ऋणदाता था। इसे रविवार को बंद कर दिया गया। एक अत्यंत महत्वपूर्ण घोषणा के अंतर्गत अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने कहा कि वह जमाकर्ताओं की आवश्यकता पूरी करने के लिए बैंकों को अतिरिक्त धन उपलब्ध कराएगा। ताकि जमाकर्ता अपना धन निकाल सकें। इन एजेंसियों ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि अपनी बैंकिंग प्रणाली में जनता का विश्वास बनाए रखने के लिए हम निर्णायक कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2008 में आए वित्तीय संकट के बाद कई सुधार किए गए थे और बैंकिंग उद्योग में नए सेफगार्ड स्थापित किए गए। इसलिए अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम आघातों को झेलने में पूरी तरह समर्थ है और उसकी नींव काफी मजबूत। 

Post Comment

Comment List

Latest News