चीन का सामना करने को तैयार अमेरिका, एक खरब डॉलर तक होगा रक्षा बजट

अमेरिका को चीन की तरफ से खतरा पैदा हुआ है

चीन का सामना करने को तैयार अमेरिका, एक खरब डॉलर तक होगा रक्षा बजट

कई दशकों बाद अमेरिका के रक्षा बजट में होने वाली इस बढ़ोत्तरी के पीछे चीन को बड़ी वजह बताया जा रहा है। रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो दशकों बाद अमेरिका को चीन की तरफ से खतरा पैदा हुआ है।

वॉशिंगटन। अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन ने एडवांस्ड मिसाइल, अंतरिक्ष में रक्षा और मॉर्डन जेट्स के जखीरे को दिमाग में रखते हुए अपने बजट में असाधारण तरीके से इजाफा करने की तैयारी की है। कई दशकों बाद अमेरिका के रक्षा बजट में होने वाली इस बढ़ोत्तरी के पीछे चीन को बड़ी वजह बताया जा रहा है। रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो दशकों बाद अमेरिका को चीन की तरफ से खतरा पैदा हुआ है। ऐसे में रक्षा बजट का बढ़ाना लाजिमी है। अमेरिका अब अपनी सेनाओं पर करीब एक खरब डॉलर खर्च करेगा। चीफ फाइनेंशियल आॅफिसर की तरफ से सोमवार को रक्षा बजट के बारे में जानकारी दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से कांग्रेस के पास 842 बिलियन डॉलर वाले रक्षा बजट के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए भेजा गया है।

क्या मिलेगी इस बजट को मंजूरी
पेंटागन के कंपट्रोलर माइकल मैकॉर्ड ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अगर महंगाई पर नजर डालें तो यह बजट निश्चित तौर पर पांच सालों से पहले ही एक खरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। उनकी मानें तो रक्षा बजट में इतना इजाफा काफी एतिहासिक है। हालांकि देश का रक्षा बजट देश की जीडीपी का सिर्फ तीन फीसदी ही है। मैकॉर्ड ने कहा कि अगर इसकी तुलना द्वितीय विश्व युद्ध से की जाए तो पता लगता है कि यह जीडीपी से काफी कम है। बाइडेन की तरफ से पिछले हफ्ते बजट का प्रस्ताव भेजा गया है जिसमें 6.8 खरब डॉलर के रक्षा खर्च की मंजूरी मांगी गई है। 

Tags: budget

Post Comment

Comment List

Latest News

दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज में प्रचार समाप्त होने के बाद कांग्रेस रणनीतिकार अब मतदाताओं को अधिक वोट...
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत
2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान
तेलंगाना में बस से टकराई अनियंत्रित बाइक, 10 लोगों की मौत
प्रदूषण नियंत्रण जांच केंद्रों को लेकर परिवहन विभाग हुआ सख्त