3 पश्चिमी विक्षोभ से धुला वायु प्रदूषण

मार्च माह में 10 दिन 100 से नीचे रहा एक्यूआई लेवल

  3 पश्चिमी विक्षोभ से धुला वायु प्रदूषण

एक माह में 17 दिन में ही तीन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण कोटा शहर में वायु प्रदूषण 100 एक्यूआई से कम हो गया।

कोटा । प्रदेश में मार्च माह के 17 दिन के दौरान तीन पश्चिमी विक्षोभ आए। इस दौरान बारिश और तूफान के कारण फसलों को नुकसान हुआ, लेकिन कोटा सहित कई शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर गिर गया। इससे लोगों को काफी राहत मिली। प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अनुसार कोटा में मार्च के 17 दिन में से 10 दिन एक्यूआई 100 से नीचे दर्ज किया गया। पिछले दो साल में मार्च माह के दौरान यह 130 रुपए से ऊपर था। इस साल मार्च में मौसम में लगातार बदलाव के कारण वायु प्रदूषण के ग्राफ में गिरावट दर्ज की गई।

इस तरह सक्रिय रहा पश्विमी विक्षोभ
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश और तेज हवाओं के कारण वातावरण में फैले मिट्टी के कण, सड़क पर उड़ने वाली धूल सहित वे कारक साफ हो जाते हैं, जो प्रदूषण फैलाते हैं। प्रदेश में पहला विक्षोभ 4 से 8 मार्च तक सक्रिय रहा था। नतीजतन होली के दिन भी 6 मार्च को बारिश हुई थी। फिर 13 से 14 मार्च तक दूसरा और 16 से 17 मार्च तक तीसरे विक्षोभ के चलते बारिश हुई।  इस तरह एक माह में 17 दिन में ही तीन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण कोटा शहर में वायु प्रदूषण 100 एक्यूआई से कम हो गया।

प्रदेश में 8 स्थानों पर एक्यूआई स्टेशन
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की ओर से प्रदेश के 8 स्थानों पर एक्यूआई स्टेशन लगे हुए हैं जहां नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स मॉनिटर किया जाता है। ये स्टेशन जयपुर, जोधपुर, अलवर, अजमेर, भिवाड़ी, पाली, कोटा व उदयपुर में है। इन शहरों में हवा में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर यानी धूल कण, सल्फर डाई आॅक्साइड, कार्बन मोनोक्साइड, नाइट्रोजन डाई आॅक्साइड, ओजोन और अमोनिया का आॅटोमेटिक मॉनिटरिंग की जाती है। 

यह होता है एक्यूआई
एक्यूआई में पार्टिकुलेट मेटर यानि धूल के कणों का मापन होता है। धूल कण 10 माइक्रोन और 2.5 माइक्रोन तक मापे जाते हैं। इसके अलावा हवा में नाइट्रोजन डाई आॅक्साइड, सल्फर डाई आॅक्साइड, कार्बन  मोनोक्साइड व ओजोन मापी जाती है। इसकी इकाई माइकोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर होती है। एक्यूआई के माध्यम से ही यह पता चलता है कि हवा में प्रदूषण का स्तर कहां तक पहुंच चुका है और इसके प्रमुख कारण क्या हैं। 

Read More पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें

तारीख     एक्यूआई
1 मार्च      109
2 मार्च     140
3 मार्च     150
4 मार्च    104
5 मार्च      86
6 मार्च      98
7 मार्च     67
8 मार्च     64
9 मार्च     95
10 मार्च    98
11 मार्च   116
12 मार्च   125
13 मार्च   80
14 मार्च   75
15 मार्च  110
16 मार्च  98
17 मार्च  85

Read More फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग

मार्च माह में पश्चिमी विक्षोभ के कारण शहर में बारिश का दौर का चला था। ऐसे में वायु प्रदूषण में काफी कमी आई थी। बारिश के दौरान हवा में बहने वाले प्रदूषण के कण जमीन में समाहित हो जाते हैं। इससे हवा स्वच्छ हो जाती है। मौसम में बदलाव का असर वायु प्रदूषण भी होता है। 
-एसडी मीना, मौसम वैज्ञानिक  

Read More रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन

Post Comment

Comment List

Latest News

ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे हैं लोग, कभी फर्जी पुलिस और ईडी बनकर तो कभी ट्रेडिंग के नाम पर ठगे लाखों रुपए  ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे हैं लोग, कभी फर्जी पुलिस और ईडी बनकर तो कभी ट्रेडिंग के नाम पर ठगे लाखों रुपए 
कोई पुलिसकर्मी बनकर ठगी कर रहा है तो कोई लिंक भेजकर या कोई ईडी का अधिकारी बनकर लाखों रुपए की...
दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान 
प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान
राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू, अशोक गहलोत ने डाला वोट, 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे