Railway Jobs: सेवानिवृत्त ‘अग्निवीरों’ के लिए रेलवे ने खोले नौकरी के दरवाजे

आरक्षण के साथ आयु सीमा में भी छूट मिलेगी

Railway Jobs: सेवानिवृत्त ‘अग्निवीरों’ के लिए रेलवे ने खोले नौकरी के दरवाजे

रेलवे में विभिन्न गैर-राजपत्रित पदों के लिए सीधी भर्ती में अग्निवीरों को लेवल 1 के पदों पर भर्ती में 10 प्रतिशत और लेवल 2 के पदों और उससे ऊपर के स्तर पर 5 प्रतिशत का क्षैतिज आरक्षण प्रदान किया जाएगा।

अजमेर। केन्द्र सरकार की ‘अग्निपथ योजना’ के तहत सेना में चार साल की सेवा करने के बाद सेवानिवृत होने वाले ‘अग्निवीरों’ को नौकरी की चिंता नहीं सताएगी। सेना से सेवानिवृत्त होने वाले अग्निवीर रेलवे में नौकरी कर सकेंगे। रेलवे की भर्ती में अग्निवीरों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। साथ ही आयु सीमा में भी छूट मिलेगी। इस संबंध में रेल मंत्रालय ने निर्देश जारी कर दिए हैं। भारत सरकार की ओर से सशस्त्र बलों के विभिन्न विंगों (वायु, जल , थल) में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होकर चार साल की सेवा करने के बाद सेवानिवृत्त होने वाले अग्निवीरों को रेलवे भर्ती बोर्ड और रेलवे भर्ती सैल की लेवल 1, लेवल 2 और उससे ऊपर के गैरराजपत्रित पदों की भर्ती में आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ देने का निर्णय लिया है। अग्निवीर योजना के तहत सेना में चार साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त अग्निवीर रेलवे भर्ती बोर्ड और भर्ती सैल की ओर से निकाली गई किसी भी भर्ती में आवेदन कर सकेंगे। 

केवल 250 रुपए देने होंगे
रेलवे भर्ती और रेलवे भर्ती सैल की परीक्षा के तहत आवेदन करने पर अग्निवीरों को मात्र 250 रुपए का परीक्षा शुल्क देना होगा। ये शुल्क भी निर्धारित प्रक्रिया के तहत वापस किया जाएगा। रेलवे में विभिन्न गैर-राजपत्रित पदों के लिए सीधी भर्ती में अग्निवीरों को लेवल 1 के पदों पर भर्ती में 10 प्रतिशत और लेवल 2 के पदों और उससे ऊपर के स्तर पर 5 प्रतिशत का क्षैतिज आरक्षण प्रदान किया जाएगा। अग्निवीरों के पहले बैच के लिए निर्धारित आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी। 

Post Comment

Comment List

Latest News

हैदराबाद से भाजपा प्रत्याशी माधवी लता के पास 221 करोड़ रुपए की संपत्ति, ओवैसी से हैं मुकाबला हैदराबाद से भाजपा प्रत्याशी माधवी लता के पास 221 करोड़ रुपए की संपत्ति, ओवैसी से हैं मुकाबला
हैदराबाद से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी माधवी लता के परिवार के पास कुल 221 करोड़ रुपए की संपत्ति है। ...
ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय के 14 वें ज्ञान दीक्षा महोत्सव में किरण बेदी ने छात्राओं को दी उपाधि
बढ़ते तापमान के साथ मच्छर सक्रिय, मलेरिया का खतरा बढ़ा, जनवरी से अब तक 116 मरीज मिले
धोनी, सचिन और विराट को गर्मी से बचाने का 1 माह का खर्चा एक से डेढ़ लाख रुपए
शासन सचिव ने फिर किया जलभवन का औचक निरीक्षण : 11 अनुपस्थित मिले, चार को नोटिस
आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू