Madhya Pradesh Election: मध्यप्रदेश में 71 प्रतिशत से अधिक मतदान

Madhya Pradesh Election: मध्यप्रदेश में 71 प्रतिशत से अधिक मतदान

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में आज मतदान के दौरान शाम पांच बजे तक लगभग पांच करोड़ 60 लाख मतदाताओं में से 71 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मतदान किया।

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में आज मतदान के दौरान शाम पांच बजे तक लगभग पांच करोड़ 60 लाख मतदाताओं में से 71 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मतदान किया। मतदान प्राय: शांतिपूर्ण ढंग से समापन की ओर है और शाम छह बजे समाप्त हो जाएगा। नक्सली प्रभावित तीन जिलों में संबंधित मतदान केंद्रों में मतदान तीन बजे ही समाप्त हो गया।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार सभी 230 क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे प्रारंभ हुआ। शाम पांच बजे तक दस घंटों के दौरान औसतन 71़ 16 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। नक्सली प्रभावित बालाघाट जिले के बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर तथा मंडला जिले के बिछिया विधानसभा क्षेत्र के 47 और मंडला विधानसभा क्षेत्र के आठ मतदान केंद्रों तथा डिंडोरी जिले के डिंडोरी विधानसभा क्षेत्र के अधीन आने वाले 40 मतदान केंद्रों पर वोटिंग तीन बजे समाप्त हो गयी।

शाम पांच बजे तक आगरमालवा जिले में 82 प्रतिशत, अलीराजपुर में 56 प्रतिशत, अनूपपुर में 74, अशोकनगर में 69 प्रतिशत, बालाघाट में 79, बड़वानी में 70, भिंड में 58 प्रतिशत, भोपाल में 59 प्रतिशत, छिंदवाड़ा में 78़ प्रतिशत, देवास में 76 प्रतिशत, इंदौर में 64, ग्वालियर में 61 और जबलपुर में 66 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।

राज्य में मतदान सभी 64 हजार 626 मतदान केंद्रों पर शाम तक चलता रहा और मतदान केंद्रों पर कतारें भी देखी गयीं। क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 17 हजार 32 है। कुल एक हजार 316 वल्नरेबल क्षेत्र चिंहित किए गए हैं। ऐसे क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखने के लिए सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए राज्य पुलिस बल के अधिकारियों और जवानों के अलावा रिजर्व पुलिस बल को तैनात किया गया है। नॉन फोर्स मेजर के तहत कुल 42 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकॉस्टिंग और सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जा रही है। मतदान केंद्रों पर और सख्त निगरानी के लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय पर तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भोपाल में कंट्रोल रूम से वेबकॉस्टिंग को लाइव देखा जा रहा है।  

Read More नि:शुल्क बिजली योजना पर सदन में हंगामा, मंत्री बोले- फिलहाल रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं को मिल रहा 100 यूनिट का लाभ

 

Read More MSP Law बनाने से सरकार का इनकार किसानों के साथ विश्वासघात: Congress

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में