Mann ki Bat: भारतीयों के पेटेंट आवेदन में 31 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई- मोदी

Mann ki Bat: भारतीयों के पेटेंट आवेदन में 31 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई- मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुद्धिमत्ता, विचारों और नवाचार को देश के युवाओं की पहचान बताते हुए कहा है कि इसी के बदौलत भारतीयों के पेटेंट आवेदन में 31 प्रतिशत की बढोतरी हुई है जो बड़ी उपलब्धि है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुद्धिमत्ता, विचारों और नवाचार को देश के युवाओं की पहचान बताते हुए कहा है कि इसी के बदौलत भारतीयों के पेटेंट आवेदन में 31 प्रतिशत की बढोतरी हुई है जो बड़ी उपलब्धि है।

प्रधानमंत्री ने रविवार को अपने मासिक रेडियों कार्यक्रम मन की बात में कहा कि हमारे युवा साथियों ने देश को एक और बड़ी खुशखबरी दी है, जो हम सभी को गौरव से भर देने वाली है। इंटेलिजेंस, आइडिया और इनोवेशन आज भारतीय युवाओं की पहचान है। इसमें टेक्नोलॉजी के जुड़ाव से उनकी बौद्धिक संपदा में निरंतर बढ़ोतरी हो,ये अपने आप में देश के सामथ्र्य को बढ़ाने वाली महत्वपूर्ण प्रगति है। आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि 2022 में भारतीयों के पेटेंट आवेदन में 31 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। 

मोदी ने कहा कि एक विश्व संस्था ने बड़ी ही दिलचस्प रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पेटेंट आवेदन करने में सबसे आगे रहने वाले शीर्ष दस देशों में भी ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि इस शानदार उपलब्धि के लिए मैं अपने युवा साथियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूँ। मैं अपने युवा-मित्रों को विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि देश हर कदम पर आपके साथ है। सरकार ने जो प्रशासनिक और कानूनी सुधार किये हैं, उसके बाद आज हमारे युवा एक नई ऊर्जा के साथ बड़े पैमाने पर इनोवेशन के काम में जुटे हैं। 10 वर्ष पहले के आंकड़ों से तुलना करें, तो आज, हमारे पेटेंट को 10 गुना ज्यादा मंजूरी मिल रही है। हम सभी जानते हैं कि पेटेंट से ना सिर्फ देश की बौद्धिक संपदा बढ़ती है, बल्कि इससे नए-नए अवसरों के भी द्वार खुलते हैं। इतना ही नहीं, ये हमारे स्टार्ट अप की ताकत और क्षमता को भी बढ़ाते हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में