Mann ki Bat: भारतीयों के पेटेंट आवेदन में 31 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई- मोदी

Mann ki Bat: भारतीयों के पेटेंट आवेदन में 31 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई- मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुद्धिमत्ता, विचारों और नवाचार को देश के युवाओं की पहचान बताते हुए कहा है कि इसी के बदौलत भारतीयों के पेटेंट आवेदन में 31 प्रतिशत की बढोतरी हुई है जो बड़ी उपलब्धि है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुद्धिमत्ता, विचारों और नवाचार को देश के युवाओं की पहचान बताते हुए कहा है कि इसी के बदौलत भारतीयों के पेटेंट आवेदन में 31 प्रतिशत की बढोतरी हुई है जो बड़ी उपलब्धि है।

प्रधानमंत्री ने रविवार को अपने मासिक रेडियों कार्यक्रम मन की बात में कहा कि हमारे युवा साथियों ने देश को एक और बड़ी खुशखबरी दी है, जो हम सभी को गौरव से भर देने वाली है। इंटेलिजेंस, आइडिया और इनोवेशन आज भारतीय युवाओं की पहचान है। इसमें टेक्नोलॉजी के जुड़ाव से उनकी बौद्धिक संपदा में निरंतर बढ़ोतरी हो,ये अपने आप में देश के सामथ्र्य को बढ़ाने वाली महत्वपूर्ण प्रगति है। आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि 2022 में भारतीयों के पेटेंट आवेदन में 31 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। 

मोदी ने कहा कि एक विश्व संस्था ने बड़ी ही दिलचस्प रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पेटेंट आवेदन करने में सबसे आगे रहने वाले शीर्ष दस देशों में भी ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि इस शानदार उपलब्धि के लिए मैं अपने युवा साथियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूँ। मैं अपने युवा-मित्रों को विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि देश हर कदम पर आपके साथ है। सरकार ने जो प्रशासनिक और कानूनी सुधार किये हैं, उसके बाद आज हमारे युवा एक नई ऊर्जा के साथ बड़े पैमाने पर इनोवेशन के काम में जुटे हैं। 10 वर्ष पहले के आंकड़ों से तुलना करें, तो आज, हमारे पेटेंट को 10 गुना ज्यादा मंजूरी मिल रही है। हम सभी जानते हैं कि पेटेंट से ना सिर्फ देश की बौद्धिक संपदा बढ़ती है, बल्कि इससे नए-नए अवसरों के भी द्वार खुलते हैं। इतना ही नहीं, ये हमारे स्टार्ट अप की ताकत और क्षमता को भी बढ़ाते हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

BJP 1st List : राजस्थान की 15 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान, ओम बिड़ला को कोटा-बूंदी से बनाया प्रत्याशी BJP 1st List : राजस्थान की 15 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान, ओम बिड़ला को कोटा-बूंदी से बनाया प्रत्याशी
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी की पहली सूची जारी कर दी गई है। जिसमें कुल 195 उम्मीदवारों...
BJP Lok Sabha Election 2024 First List: BJP की पहली सूची जारी, 195 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान
Google ने 10 से ज्यादा भारतीयों ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया
गौतम गंभीर के बाद जयंत सिन्हा ने भी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की कही बात
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बरकरार, वक्त आने पर होगी बगावतियों पर कार्रवाई : दिग्विजय सिंह
पाकिस्तान ने चुनावी विसंगतियों की जांच के अमेरिका के सुझाव को किया खारिज 
हर साल 20 करोड़ रुपए का पेट्रोल डीजल फूंक रहा नगर निगम