प्रदेश में 50 फीसदी मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज

उससे अधिक सजा हो सकती है

प्रदेश में 50 फीसदी मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज

मदन दिलावर पर कोटा ग्रामीण के थानों में चार, कोटा सिटी के थानों में दो, झालावाड़, राजसमंद और जयपुर में भी एक-एक केस दर्ज है।

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के मंत्रिमंडल के 24 में से आधे यानी 12 मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें चार मंत्री ऐसे भी हैं, जिनके खिलाफ  गंभीर धाराओं में केस दर्ज हैं। यह गंभीर मामले उन धाराओं में दर्ज हैं, जो गैर जमानती अपराध हैं। इनमें दोषी पाए जाने पर पांच साल या उससे अधिक सजा हो सकती है।

दिलावर पर 14 और किरोड़ी पर 12 केस दर्ज  
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा मंत्री मदन दिलावर पर सबसे अधिक 14 आपराधिक मामले हैं। वहीं कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीणा पर 12 केस दर्ज हैं। दिलावर पर हत्या जैसी गंभीर धाराओं में भी केस है। वहीं मंत्री किरोड़ी लाल मीणा हत्या के प्रयास के मामले में नामजद हैं। मदन दिलावर पर कोटा ग्रामीण के थानों में चार, कोटा सिटी के थानों में दो, झालावाड़, राजसमंद और जयपुर में भी एक-एक केस दर्ज है। दिलावर पर दर्ज मामलों में गंभीर धाराओं में भी केस दर्ज किए गए हैं। इनमें राजद्रोह, हत्या, महिला की गरिमा भंग करने जैसी धाराएं शामिल हैं। इसके साथ ही आपराधिक साजिश रचने या उसमें शामिल होने और राजकार्य में बाधा डालने जैसे आरोप भी उन पर लगाए गए हैं। दो समुदायों के बीच शत्रुता बढ़ाने और आपत्तिजनक बयान देने को लेकर धारा 153 ए के तहत चार केस दर्ज हैं। दिलावर के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने को लेकर आईपीसी की धारा 295 ए के तहत दर्ज किए गए हैं। इन दोनों ही धाराओं में दोषी पाए जाने पर अधिकतम तीन-तीन साल का कारावास, जुर्माना या दोनों का प्रावधान है। मदन दिलावर के खिलाफ  अधिकांश मामलों में जांच पेंडिंग है। सीआईडी सीबी इन मामलों की जांच कर रही है। उन्होंने इन केस को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट में भी अपील कर रखी है।

मंत्री किरोड़ी लाल मीणा पर जयपुर ग्रामीण जिले के पुलिस थाना सामोद और चंदवाजी में केस दर्ज हैं। इसके अलावा अलवर जिले के पुलिस थाना माधोपुर के सूरवाल, मलारना डूंगर और चौथ का बरवाड़ा, करौली जिले के सपोटरा और जयपुर के ज्योति नगर में केस दर्ज हैं। इनके अलावा जीआरपी अलवर, जीआरपी बांदीकुई और आरपीएफ  बांदीकुई में भी मामले दर्ज हैं। 

Tags: case

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल