प्रदेश में 50 फीसदी मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज

उससे अधिक सजा हो सकती है

प्रदेश में 50 फीसदी मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज

मदन दिलावर पर कोटा ग्रामीण के थानों में चार, कोटा सिटी के थानों में दो, झालावाड़, राजसमंद और जयपुर में भी एक-एक केस दर्ज है।

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के मंत्रिमंडल के 24 में से आधे यानी 12 मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें चार मंत्री ऐसे भी हैं, जिनके खिलाफ  गंभीर धाराओं में केस दर्ज हैं। यह गंभीर मामले उन धाराओं में दर्ज हैं, जो गैर जमानती अपराध हैं। इनमें दोषी पाए जाने पर पांच साल या उससे अधिक सजा हो सकती है।

दिलावर पर 14 और किरोड़ी पर 12 केस दर्ज  
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा मंत्री मदन दिलावर पर सबसे अधिक 14 आपराधिक मामले हैं। वहीं कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीणा पर 12 केस दर्ज हैं। दिलावर पर हत्या जैसी गंभीर धाराओं में भी केस है। वहीं मंत्री किरोड़ी लाल मीणा हत्या के प्रयास के मामले में नामजद हैं। मदन दिलावर पर कोटा ग्रामीण के थानों में चार, कोटा सिटी के थानों में दो, झालावाड़, राजसमंद और जयपुर में भी एक-एक केस दर्ज है। दिलावर पर दर्ज मामलों में गंभीर धाराओं में भी केस दर्ज किए गए हैं। इनमें राजद्रोह, हत्या, महिला की गरिमा भंग करने जैसी धाराएं शामिल हैं। इसके साथ ही आपराधिक साजिश रचने या उसमें शामिल होने और राजकार्य में बाधा डालने जैसे आरोप भी उन पर लगाए गए हैं। दो समुदायों के बीच शत्रुता बढ़ाने और आपत्तिजनक बयान देने को लेकर धारा 153 ए के तहत चार केस दर्ज हैं। दिलावर के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने को लेकर आईपीसी की धारा 295 ए के तहत दर्ज किए गए हैं। इन दोनों ही धाराओं में दोषी पाए जाने पर अधिकतम तीन-तीन साल का कारावास, जुर्माना या दोनों का प्रावधान है। मदन दिलावर के खिलाफ  अधिकांश मामलों में जांच पेंडिंग है। सीआईडी सीबी इन मामलों की जांच कर रही है। उन्होंने इन केस को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट में भी अपील कर रखी है।

मंत्री किरोड़ी लाल मीणा पर जयपुर ग्रामीण जिले के पुलिस थाना सामोद और चंदवाजी में केस दर्ज हैं। इसके अलावा अलवर जिले के पुलिस थाना माधोपुर के सूरवाल, मलारना डूंगर और चौथ का बरवाड़ा, करौली जिले के सपोटरा और जयपुर के ज्योति नगर में केस दर्ज हैं। इनके अलावा जीआरपी अलवर, जीआरपी बांदीकुई और आरपीएफ  बांदीकुई में भी मामले दर्ज हैं। 

Tags: case

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में