असर खबर का - घर बैठे ही पशुओं को चिकित्सा सुविधाओं का मिलेगा लाभ

मोबाइल वेटनरी यूनिट का लोकार्पण

असर खबर का - घर बैठे ही पशुओं को चिकित्सा सुविधाओं का मिलेगा लाभ

ऊर्जा राज्य मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर मोबाइल यूनिट को रवाना किया।

कोटा। पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन सेवा योजना शनिवार को जिले में आरंभ हो गई। मोखापाड़ा स्थित पशुपालन विभाग कार्यालय परिसर से 3 मोबाइल वेटेरिनरी यूनिट का लोकार्पण समारोह ऊर्जा राज्य मंत्री हीरालाल नागर के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला प्रमुख मुकेश मेघवाल ने की। विशिष्ट अतिथि जिला परिषद सदस्य योगेन्द्र नंदवाना थे। अतिथियों ने वाहनों की विधिवत पूजा-अर्चना कर हरी झंडी दिखाकर मोबाइल यूनिट को रवाना किया। यह मोबाइल यूनिट सांगोद, रामगंजमंडी, पीपल्दा के लिए रवाना की गई। दैनिक नवज्योति में गत दिनों दो माह से बेकार खडेÞ मोबाइल वेटेरिनरी वाहन समाचार प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। इसके बाद पशुपालन विभाग ने जयपुर मुख्यालय पर प्रस्ताव भेजकर संचालन शुरू करने की अनुमति मांगी थी।

पशुधन को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृत संकल्पित
समारोह को सम्बोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पशुधन इलाज के अभाव व बीमारियों से अपनी जान गवा देते हैं। उनका चिकित्सालय में लाना मुश्किल होता था। ऐसे में भारत सरकार एवं राज्य सरकार के सामूहिक प्रयासों से 108 की तर्ज पर ही 1962 हेल्पलाइन नम्बर मोबाइल वेटिरिनरी इकाइयों के माध्यम से पशुपालकों को घर बैठे ही चिकित्सा सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। पशुधन व गोमाता को  इलाज की नि:शुल्क सुविधा प्रदान की जाएगी। इस यूनिट के माध्यम से अब समय पर पशुधन का इलाज हो सकेगा, उनका जीवन बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इससे निश्चित तौर पर इसका सीधा लाभ पशुपालकों को मिलेगा। पशुपालकों का आर्थिक सशक्तिकरण होगा और देश उन्नति के पथ पर आगे बढेÞगा। इसकी समय-समय पर प्रभावी मॉनीटरिंग भी की जाए। जिला प्रमुख मुकेश मेघवाल ने कहा कि पशुपालकों का पशु यदि स्वस्थ होगा तो उसकी आय में निश्चित रूप से अभिवृद्धि होगी। जिला परिषद सदस्य योगेन्द्र नंदवाना ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य पशुधन को बढावा देना है। पशुधन को बढावा देने के लिए सरकार कृत संकल्पित होकर कार्य कर रही हैं। इस मोबाइल वेटेरिनरी यूनिट के माध्यम से अब पशुओं का समय पर इलाज हो सकेगा। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा मोबाइल वेटेरिनरी इकाइयों के वाहनों के एक पशु चिकित्सक, एक कंपाउंडर और ड्राइवर का माला पहनाकर सम्मान भी किया गया।

कैम्प लगाकर पशुओं का करेंगे इलाज
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. चम्पालाल मीणा ने बताया कि यह मोबाइल यूनिट विधानसभा क्षेत्र सांगोद, रामगंजमंडी, पीपल्दा  के लिए रवाना की गई है। लोकार्पण के पश्चात वाहनों के माध्यम से सांगोद के जालिमपुरा, रामगंजमंडी के अरनियाकलां, व पीपल्दा के मुंडली गांव में केम्प लगाकर पशुधन का इलाज किया जाएगा। मोबाइल यूनिट का उद्देश्य है कि सरकार पशु चिकित्सा वाहन से पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करा सकें। उन्होंने बताया कि राज्य में 536 मोबाइल यूनिट रवाना की गई है जिसमें कोटा के लिए 3 यूनिट रवाना की गई हैं। मोबाइल यूनिट का हेल्पलाइन नंबर 1962 है। इस नंबर पर फोन करके पशुपालक मोबाइल यूनिट की सुविधाओं का उपयोग घर बैठे कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभी जब तक टोल फ्री की सुविधा प्रांरभ नहीं हो जाती तक इन वाहनों द्वारा प्रतिदिन 2 शिविर लगाकर पशुपालकों को चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। मोबाइल यूनिट से जानवरों के इलाज के लिए अन्य बुनियादी आवश्यकताओ को उपकरणों के साथ सुविधा मिल सकेगी। यूनिट के अंदर एक पशु चिकित्सक एक कंपाउंडर और ड्राइवर मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर सीलिंग दिवांशु शर्मा, उपनिदेशक डॉ गिरीश, डॉ. लक्ष्मण, डॉ. जय प्रकाश मीणा उपस्थित रहे।

दैनिक नवज्योति ने उठाया था मामला
कोटा जिले में दो माह से मोबाइल वेटेरिनरी यूनिट वाहन का संचालन नहीं होने के सम्बंध में 21 फरवरी को दैनिक नवज्योति में प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया गया था। जिसमें बताया था कि जिले को तीन मोबाइल वाहन आवंटित किए गए हैं, लेकिन इनके संचालन की अनुमति नहीं मिल रही है। जिससे यह वाहन बेकार खड़े हैं। समाचार प्रकाशित होने के बाद पशुपालन विभाग के अधिकारी हरकत में आए और जयपुर मुख्यालय पर प्रस्ताव भेजकर संचालन की अनुमति मांगी थी। इसके बाद शनिवार को इनका समारोहपूर्वक संचालन शुरू किया गया। 

Read More भयमुक्त माहौल में स्टूडेंट शिक्षा ग्रहण कर सकें ऐसा माहौल मिले

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में