खैराबाद-रिछड़िया सड़क दो साल में ही उखड़ी, ग्रामीणों में नाराजगी

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत रिछड़िया गांव के पास लगाया था मिक्सर व प्लांट

खैराबाद-रिछड़िया सड़क दो साल में ही उखड़ी, ग्रामीणों में नाराजगी

ग्रामवासियों का कहना है कि सड़क निर्माण कम्पनी गुणवत्ता हीन निर्माण कर रही है।

रामगंजमंडी। खैराबाद से रिछड़िया तक भारतमाला सड़क निर्माण कम्पनी की ओर से करवाए जा रहे सड़क दो साल में ही उखड़ गई। निर्माण कार्य में घटिया निर्माण का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने जांच की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि भारतमाला सड़क परियोजना के तहत दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे निर्माण के दौरान इस प्रोजेक्ट के मिक्सर व प्लांट रिछड़िया गांव के पास बनाए गए थे। 2 वर्ष से भारी वाहनों के कारण पूरी तरह सड़क टूट गई थी। भारत माला प्रोजेक्ट प्रबन्धकों ने ग्रामीणों को यह आश्वासन दिया था कि जब भारत माला काम पूरा हो जाएगा, तब सड़क बनवा दी जाएगी। जब दिल्ली मुंबई सड़क परियोजना का कार्य पूरा हो गया तो सड़क निर्माण कार्य नहीं करवाया गया। इसके बाद रिछड़िया व आसपास के ग्रामवासी धरने पर बैठ गए थे। तब प्रशासनिक अधिकारियों के सामने भारत माला प्रोजेक्ट के प्रबन्धकों ने ग्रामीणों को सड़क बनवाने का आश्वासन दिया था। इसके बाद कंपनी की ओर से वादा निभाते हुए खैराबाद से रिछड़िया तक सड़क बनाने का काम किया जा रहा है। इस सड़क निर्माण में घटिया सड़क निर्माण करने का आरोप रिछड़िया के ग्राम वासियों ने लगाया है। ग्रामवासियों का कहना है कि सड़क निर्माण कम्पनी गुणवत्ता हीन निर्माण कर रही है। साथ ही किसी सरकारी अभियंता की देखरेख में सड़क नहीं बनाकर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। 

ओवर लोड ट्रोलों के कारण टूटी थी सड़क
ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में जब से दिल्ली मुंबई सड़क निर्माण का काम चला है, तब से यहां गिट्टी से भरे सैंकड़ों ओवरलोड ट्रोले  प्रतिदिन इस सड़क से गुजरते थे। इसी कारण सड़क टूट कर पूरी तरह जर्जर हो गई थी।

सड़क निर्माण कम्पनी ने अभी कुछ दिनों पूर्व ही वादा किया था कि सड़क निर्माण किया जाएगा। किन्तु कम्पनी द्वारा जो सड़क बनाई जा रही है वह बिल्कुल घटिया है जो दो माह में ही उखड़ जाएगी। कम्पनी सिर्फ रोड़ बनाकर खानापूर्ति कर रही है।
- राधेश्याम मीणा, पूर्व सरपंच, रिछड़िया

सड़क निर्माण कार्य भारतमाला सड़क निर्माण कम्पनी द्वारा किया जा रहा है। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा नहीं बनाया जा रहा है। फिर भी प्रशासनिक अधिकारियों का आदेश मिलेगा तो सड़क की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।
- हरिराम मीणा, सहायक अभियंता, पीडब्ल्यूडी, रामगंजमंडी
 
प्रशासन के सामने ग्रामीणों से किए वादे के तहत कंपनी ने सड़क बनवाई है। ग्रामीणों की शिकायत पर तीन-चार दिन में स्थिति का आकलन किया जाएगा। सड़क मार्ग पर जहां भी जरूरत होगी वहां रिपेयरिंग कर सड़क को दुरुस्त किया जाएगा। ग्रामीणों को कोई तकलीफ नहीं आने दी जाएगी।
- भंवर लाल विश्नोई, प्रोजेक्ट मैनेजर, दिल्ली-मुंबई एट लाइन 

Read More असर खबर का - चौमहला चिकित्सालय में चिकित्सक लगाया, मिली राहत

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में