खैराबाद-रिछड़िया सड़क दो साल में ही उखड़ी, ग्रामीणों में नाराजगी

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत रिछड़िया गांव के पास लगाया था मिक्सर व प्लांट

खैराबाद-रिछड़िया सड़क दो साल में ही उखड़ी, ग्रामीणों में नाराजगी

ग्रामवासियों का कहना है कि सड़क निर्माण कम्पनी गुणवत्ता हीन निर्माण कर रही है।

रामगंजमंडी। खैराबाद से रिछड़िया तक भारतमाला सड़क निर्माण कम्पनी की ओर से करवाए जा रहे सड़क दो साल में ही उखड़ गई। निर्माण कार्य में घटिया निर्माण का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने जांच की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि भारतमाला सड़क परियोजना के तहत दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे निर्माण के दौरान इस प्रोजेक्ट के मिक्सर व प्लांट रिछड़िया गांव के पास बनाए गए थे। 2 वर्ष से भारी वाहनों के कारण पूरी तरह सड़क टूट गई थी। भारत माला प्रोजेक्ट प्रबन्धकों ने ग्रामीणों को यह आश्वासन दिया था कि जब भारत माला काम पूरा हो जाएगा, तब सड़क बनवा दी जाएगी। जब दिल्ली मुंबई सड़क परियोजना का कार्य पूरा हो गया तो सड़क निर्माण कार्य नहीं करवाया गया। इसके बाद रिछड़िया व आसपास के ग्रामवासी धरने पर बैठ गए थे। तब प्रशासनिक अधिकारियों के सामने भारत माला प्रोजेक्ट के प्रबन्धकों ने ग्रामीणों को सड़क बनवाने का आश्वासन दिया था। इसके बाद कंपनी की ओर से वादा निभाते हुए खैराबाद से रिछड़िया तक सड़क बनाने का काम किया जा रहा है। इस सड़क निर्माण में घटिया सड़क निर्माण करने का आरोप रिछड़िया के ग्राम वासियों ने लगाया है। ग्रामवासियों का कहना है कि सड़क निर्माण कम्पनी गुणवत्ता हीन निर्माण कर रही है। साथ ही किसी सरकारी अभियंता की देखरेख में सड़क नहीं बनाकर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। 

ओवर लोड ट्रोलों के कारण टूटी थी सड़क
ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में जब से दिल्ली मुंबई सड़क निर्माण का काम चला है, तब से यहां गिट्टी से भरे सैंकड़ों ओवरलोड ट्रोले  प्रतिदिन इस सड़क से गुजरते थे। इसी कारण सड़क टूट कर पूरी तरह जर्जर हो गई थी।

सड़क निर्माण कम्पनी ने अभी कुछ दिनों पूर्व ही वादा किया था कि सड़क निर्माण किया जाएगा। किन्तु कम्पनी द्वारा जो सड़क बनाई जा रही है वह बिल्कुल घटिया है जो दो माह में ही उखड़ जाएगी। कम्पनी सिर्फ रोड़ बनाकर खानापूर्ति कर रही है।
- राधेश्याम मीणा, पूर्व सरपंच, रिछड़िया

सड़क निर्माण कार्य भारतमाला सड़क निर्माण कम्पनी द्वारा किया जा रहा है। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा नहीं बनाया जा रहा है। फिर भी प्रशासनिक अधिकारियों का आदेश मिलेगा तो सड़क की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।
- हरिराम मीणा, सहायक अभियंता, पीडब्ल्यूडी, रामगंजमंडी
 
प्रशासन के सामने ग्रामीणों से किए वादे के तहत कंपनी ने सड़क बनवाई है। ग्रामीणों की शिकायत पर तीन-चार दिन में स्थिति का आकलन किया जाएगा। सड़क मार्ग पर जहां भी जरूरत होगी वहां रिपेयरिंग कर सड़क को दुरुस्त किया जाएगा। ग्रामीणों को कोई तकलीफ नहीं आने दी जाएगी।
- भंवर लाल विश्नोई, प्रोजेक्ट मैनेजर, दिल्ली-मुंबई एट लाइन 

Read More 27 से पड़ोसी राज्यों में चुनाव प्रचार का जिम्मा संभालेंगे मुख्यमंत्री भजनलाल 

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग