डेढ़ साल से बंद पड़ा सड़क निर्माण कार्य

बेरपरवाह अधिकारी : रोजाना हो रहे सड़क हादसे, डगर पर तीन-तीन फिट के गड्ढे

डेढ़ साल से बंद पड़ा सड़क निर्माण कार्य

संवेदक के द्वारा 8 किलोमीटर सड़क को खोदकर छोड़ने से बड़े बड़े गड्ढे हो रहे हैं।

सुवासा। तालेड़ा से सुवासा होते हुए केशवरायपाटन तक निर्माणाधीन सड़क का निर्माण डेढ़ साल से कार्य बंद पड़ा है। संवेदक के द्वारा 8 किलोमीटर सड़क को खोदकर छोड़ने से बड़े बड़े गड्ढे हो रहे हैं। यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चितावा से रंगपूरया नयागांव, सुवासा से बाजड़,सुवासा से चितावा और छपावदा से जमीतपुरा गांव में  डामर सड़क निर्माण अधूरा पड़ा है। इस रोड से उड़ रही धूल मिट्टी से गुजरने वाले दो पहिया वाहन चालकों व राहगीरों के लिए परेशानी का कारण बन रहा है। इस रोड का निर्माण कार्य शुरू हुए एक वर्ष से भी अधिक समय हों चुका है, फिर भी  रोड का कार्य अधूरा पड़ा है। जानकारी अनुसार तालेड़ा से केशवरायपाटन 22.50 किलोमीटर लंबी सड़क के लिए सरकार के द्वारा 45 करोड़ रुपए स्वीकृत है, जिसमें तालेड़ा के अकतासा बायपास से केशवरायपाटन रेलवे ओवरब्रिज तक नई सड़क बनाना था, जो कार्य संवेदक के द्वारा सितंबर 2023 तक कार्य पूरा करना था। प्रत्येक गांव में सीसी सड़क एवं बीच में डामर की सड़क बनाना था। संवेदक के द्वारा सडक का निर्माण कार्य बंद कर दिया है। संवेदक के द्वारा एक वर्ष में तालेड़ा, जमीतपुरा, बाजड, सुवासा, रंगपुरिया, नयागांव, ईश्वर नगर, केशवरायपाटन रेलवे ओवर ब्रीज तक सीसी सड़क का निर्माण कार्य पूरा किया है।

चितावा से नयागांव के 2 से 3 फीट के बड़े-बड़े गड्ढे हो रहे हैं जिसमें रोजाना बूंदी डिपो की बसें और आम जनता की कार्य दुर्घटना का शिकार हो रही है। बूंदी डिपो की रोडवेज बसों के इस क्षतिग्रस्त सड़क पर चलने के कारण महीने में 5 से 6 बार एक्सल टूट जाते हैं जिस कारण यात्रियों को परेशान होना पड़ता है वहीं दो पहिया वाहन  चालक गिरकर दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। प्रशासन सड़क बनवाने के लिए किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार कर रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि जिले के बड़े अधिकारी और पदाधिकारी बूंदी से केशोरायपाटन जाने के लिए कोटा होकर निकल जाते हैं। तालेड़ा से केशव राय पाटन रोड खराब होने के कारण यहां से नहीं गुजरते हैं इसलिए उन्हें आम जनता की कोई फिक्र नहीं है।  अभी भी चितावा से नयागांव, सुवासा से बाजड़,छपावदा से जमीतपुरा गांव तक सड़क का कार्य अधूरा पड़ा है एवं जमीतपुरा, छपावदा, बाजड से सुवासा, सुवासा से चितावा, रंगपुरिया, नयागांव के बीच संवेदक के द्वारा 8 किलोमीटर सड़क को एक वर्ष से अधिक समय से खोदकर कर छोड़ दिया है एवं सड़क के दोनों और डेढ़ मीटर मिट्टी से पटरी का निर्माण करना था। वह भी पूरा नहीं हुआ है, जिससे बड़े और छोटे वाहनों को निकालने में काफी असुविधा हो रही है। यहां से गुजरने वाले बस वह अन्य बड़े वाहन इतनी मिट्टी उड़ाते हैं कि पीछे चलने वाले दो पहिया वाहन चालकों को 300 से 500 फीट तक कुछ भी नजर नहीं आता है। सुवासा निवासी राम मुरारी, नारेडा के बृज बिहारी गोस्वामी, बृज किशोर शर्मा ने बताया 6 माह से सुवासा कस्बे में सड़क के दोनों और डेढ़-डेढ़ मीटर पटरी का निर्माण नहीं करने से ग्रामीणों को घर से बाहर निकलने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। कई बार सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अवगत कराने के बावजूद प्रशासन का इस और कोई ध्यान नहीं है। संवेदक को इस रोड पर पानी का छिड़काव करना चाहिए। संवेदक के द्वारा अभी तक 60 प्रतिशत कार्य पूरा किया है। सितम्बर 2023 तक इस रोड का निर्माण कार्य पूरा करना था लेकिन सवेधक द्वारा अभी तक निर्माण कार्य बंद कर रखा है।

ग्रामीणों की पीड़ा
45 करोड रुपए की लागत से सड़क निर्माण कार्य किया जाना था, सितंबर 2023 को एक कार्य पूरा करना था। 6 माह से अधिक समय से सड़क निर्माण कार्य बंद पड़ा है। 
- राम मुरारी शर्मा, ग्रामीण सुवांसा

डेड लाइन पुरी होने के बाद भी बाद भी सड़क नहीं बन पाई। रोजाना सड़क हादसे हो रहे हैं। बड़े-बड़े गड्ढों के कारण, मेरे कई साथी दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं कहे किसको। अधिकारी और नेता सब मस्त हैं और आम जनता परेशान है।
- चंद्रप्रकाश मीना, लाडपुर 

Read More प्रदेश में जुआ खेलने वालों की संख्या में कमी

दो साल पूर्व सड़क बनाने को लेकर सड़क को दी गई थी जो संवेदक तक द्वारा अभी तक नहीं बनाई गई है। सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं जिससे रोजाना हादसे होते हैं। आम जनता की सुनने वाला कोई नहीं।
- नाथूलाल बैरवा, सरपंच बाजड़

Read More अस्पताल का गेट चौगान स्टेडियम में खोलने की तैयारी, विरोध में उतरे खिलाड़ी

इनका कहना है 
संवेदक को जल्दी कार्य शुरू करने और कार्य पूरा करने निर्देश दे दिए हैं। समय अवधि पर कार्य पूरा नहीं करने पर संवेदक के पेनल्टी लगा दी गई है। संवेदक को सितंबर 23 तक पूरा कार्य करना था।
- राजाराम मीणा, अधीक्षण अभियंता, पीडब्ल्यूडी बूंदी

Read More क्रेटा कार चोरी करने का शौक, एक आरोपी गिरफ्तार

Post Comment

Comment List

Latest News