प्रेम नगर अर्फोडेबल योजना में गंदगी से लोगों का बुरा हाल

कॉलानी में कई स्थानों पर हादसे का मुंह खोले बैठे हैं सीवरेज के चैंबर

प्रेम नगर अर्फोडेबल योजना में गंदगी से लोगों का बुरा हाल

कॉलोनी में कचरे के ढेर और नालियों की समस्या के अलावा सीवरेज के चैंबर खुले पड़े हैं।

कोटा। शहर के औद्योगिक क्षेत्र के प्रेम नगर स्थित अर्फोडेबल आवासीय योजना में जगह जगह कचरे के ढेर पड़े हैं जो लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। कॉलोनी का एक भी कोना ऐसा नहीं बचा है जहां कचरे के ढेर ना लगे हों या नालियां जाम ना हो। जगह जगह लगे कचरे के ढेर के कारण कॉलोनी में रहने वाले बाशिंदे बदबू में रहने को मजबूर हैं। वहीं निवासियों का कहना है कि उनके द्वारा कई बार इसे लेकर शिकायत भी की गई लेकिन कुछ दिन सफाई हो जाती है। लेकिन फिर से कचरे के ढेर हो जाते हैं।

जगह जगह हो रहे कचरे के ढेर
कॉलोनी में सप्ताह में एक दो दिन ही कचरे की गाड़ी आती है। जिस कारण कॉलानी में रहने वाले लोग कचरे को आस पास ही फेंकने को मजबूर हैं। कॉलोनी में कचरे की गाड़ी नहीं आने की समस्या कई सालोें पुरानी है। जिसे लेकर निवासियों ने कई बार निगम प्रशासन को शिकायत भी दर्ज कराई लेकिन समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। कॉलोनी में हनुमान मंदिर के पास, राजकीय संस्कृत उच्च प्राथमिक विद्यालय के पीछे, सी ब्लॉक के सामने स्थित कचरा पॉइंट और डी ब्लॉक के सामने मौजूद पार्क के पास कचरे के ढेर लगे हैं जिनसे इलाके में बदबू बनी रहती है। साथ ही कॉलोनी की नालियों की कई दिनों से सफाई नहीं हुुई जिस कारण वो जाम हुई पड़ी हैं। 

सीवरेज के चैंबर महीनों से खुले पड़े
कॉलोनी में कचरे के ढेर और नालियों की समस्या के अलावा सीवरेज के चैंबर खुले पड़े हैं। कॉलोनी के चारों ब्लॉकों में कुछ महीने पहले कई जगह सीवरेज लाइन की समस्या को ठीक करने के लिए चैंबर खोले गए थे। जिसमें ना तो सीवरेज लाइन को ठीक करने का काम पूर्ण किया गया और ना ही उन्हें बंद किया। चैंबरों के खुले पड़े होने के कारण कई बार रात के समय में लोग हादसे का शिकार हा चुके हैं क्योंकि ये चैंबर रात के अंधेरे में नजर नहीं आते। वहीं ए और बी ब्लॉक के बीच मौजूद सड़क के बीचों बीच सीवरेज लाइन का बड़ा सा गड्ढा बना हुआ है। जिससे कई बार सीवरेज का पानी सड़क पर फैल जाता है।

नियमित नहीं उठता कचरा
कॉलोनी में कचरे के ढेर की समस्या कई सालों से बनी हुई है यहां से कभी भी समय पर कचरा नहीं उठाया जाता है। जिस कारण चारों तरफ बदबू फैली रहती है। पार्षद से कई बार शिकायत कर चुके लेकिन हर बार कर्मचारी न होने के बहाना बना देते हैं।
- आनंद नागर, सी ब्लॉक

Read More दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा 

दो सप्ताह में एक बार हो रही सफाई
कॉलोनी में कई गलियों ऐसी हैं जिनमें नालियों की सालों से सफाई नहीं हुई है। लोगों को मजबूरन खुद ही उन्हें साफ करना पड़ता है। कॉलोनी में दो हफ्ते में एक बार सफाई कर्मचारी आते हैं। जिससे कचरे और नालियों में जाम लग जाता है।
- विनोद चौबदार,  ए ब्लॉक

Read More बिजली विभाग में शटडाउन से पहले लेनी होगी लिखित अनुमति

कॉलोनी में सफाई की समस्या बहुत बड़ी है साथ ही सड़क के बीचों बीच सीवरेज के चैंबर भी खुले पड़े हैं। निगम प्रशासन को ध्यान देकर इस इलाके की नियमित सफाई कराकर सीवरेज चैंबरों को बंद करवाना चाहिए।
- प्रमोद पारेता, डी ब्लॉक

Read More बांसवाड़ा-बाड़मेर में त्रिकोणीय मुकाबला, वोटिंग भी सर्वाधिक

इनका कहना है
वार्ड में आवश्यकतानुसार सफाई कर्मचारी बहुत कम हैं जिस कारण कुछ इलाके छुट जाते हैं। कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के लिए निगम प्रशासन को बोला हुआ है, जिस पर कोई जवाब नहीं मिला है। साथ ही कचरे की गाड़ियां बढ़ाने के लिए भी पत्र लिखा हुआ है।
- सुशील त्रिपाठी, पार्षद वार्ड नं 15, उत्तर निगम

Post Comment

Comment List

Latest News