सड़क निर्माण की कछुआ चाल बनी जनता की आफत

स्टेट हाइवे 52 पर बरूंधन चौराहे से लक्ष्मीपुरा,डाबी व राणा जी का गुढ़ा तक चल रहा है सड़क का निर्माण कार्य

सड़क निर्माण की कछुआ चाल बनी जनता की आफत

छह माह से सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। अधूरी सड़क पर सड़क पर गिट्टी और मिट्टी डालकर छोड़ दी गई है। जिससे धूल के गुबार उड़ने से आवाजाही करने वाले वाहन चालक और राहगिर हादसे का शिकार हो रहे है।

डाबी। जिले के डाबी स्टेट हाइवे 52 पर बरूंधन चौराहे से लक्ष्मीपुरा-डोरा- डाबी और राणा जी का गुढ़ा तक चल रहे धीमी गति से सड़क का निर्माण कार्य आम जनता के लिए आफत बन गया है। 49.60 किमी लंबी इस सड़क के लिए निर्माण के लिए पूर्व विधायक अशोक डोगरा के कार्यकाल में 239 करोड़ का बजट स्वीकृत हो चुका है। छह माह से सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। अधूरी सड़क पर सड़क पर गिट्टी और मिट्टी डालकर छोड़ दी गई है। जिससे धूल के गुबार उड़ने से आवाजाही करने वाले वाहन चालक और राहगिर हादसे का शिकार हो रहे है।  जानकारी के अनुसार बरूंधन चौराहे से सुतड़ा डाबी व राणा जी का गुढ़ा तक सड़क निर्माण कार्य चल रहा है जिसका लंबे समय से धीमी गति से निर्माण कार्य किया जा रहा है। धीमी गति से सड़क निर्माण कार्य होने से सड़क पर निकलने वाले राहगीरों को आवागमन में परेशानी हो रही है। 

आए दिन हो रहे हादसे
महेंद्र सिंह सोंधिया का कहना है कि  डाबी से राणा जी का गुढ़ा तक सड़क निर्माण कार्य भी मंथर गति से चल रहा है। धीमी गति से हो रहा सड़क निर्माण कार्य लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इस मार्ग पर चल रहे सड़क निर्माण कार्य के कारण धूल उड़ने से किसान, बाइक चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की आवाजाही में उड़ती धूल बाधक बन रही है। राहगीरों ने बताया कि उड़ती धूल सड़क पर निकलने वालो की आंखों में पड़ रही है। जिसके कारण कई बार राहगीर गिर कर चोटिल हो जाते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि बरूँधन चौराहा से राणा जी का गुढ़ा तक सड़क निर्माण कार्य धीमी गति से हो रहा है। जिसका खामियाजा राहगीरों व ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। लोगों के लिए सड़क पर उड़ती धूल एक बड़ी समस्या बन गई हुई है जिसको लेकर ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से गुहार लगाते हुए सड़क निर्माण कार्य को जल्दी करवाने की मांग रखते हुए आम नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए निर्माण कराने की मांग की है। क्षेत्र के पप्पू लाल भाट, मनोज भाट, फौज सिंह,  गजराज सिंह हाड़ा, राम सिंह सोलंकी, सुरेश जंगम, मुकेश जंगम, सुरेश धनोपिया,  विक्रम सिंह हाड़ा, दुर्गा लाल मीणा, वजीर बाहरेठ, संजय मेवाड़ा, सुरेश सुवालका, रूप सिंह हाड़ा, रतन सोलंकी महेंद्र प्रजापत आदि जिला प्रशासन ने गुहार लगाकर जल्द से जल्द सड़क का निर्माण कराने की मांग की है। इस संबंध में वन विभाग के अधिकारी को फोन करने पर उन्होंने जवाब नहीं दिया। 

धूल के गुबार उड़ रहे, राहगीरों को हो रही दिक्कत
क्षेत्र के अर्पित भाट ने बताया कि सबसे अधिक परेशानी सड़क पर गिट्टी और मिट्टी डालकर छोड़ दी गई है। साथ ही सड़क को खोद कर गिट्टियां डाल दी हैं। जिससे सड़क पर धूल के गुबार उड़ रहे हैं। जिसके कारण वाहन चालकों व राहगीरों को सड़क पर चलने में काफी समस्या हो रही है। कछुआ की चाल से चल रहे निर्माणकार्य के कारण मार्ग पर बड़े वाहनों के गुजरने से पीछे चल रहे राहगीरों को सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही है। वाहनों के पीछे चलने वाले बाइक चालकों को धूल के गुबार में कुछ भी दिखाई नहीं देता। इससे सामने से आने वाले लोग व वाहन सहित कुछ भी दिखाई नहीं देता है जिससे आए दिन बाइक चालक गिरकर चोटिल हो रहे हैं। इसके साथ ही लोगों की आंखों में धूल के कण चले जाने से दिखाई देने में समस्या हो रही है। 

ग्रामीणों का है कहना
चेतन राठौर का का कहना था बरूँधन चौराहे से राणाजी का गुडा तक सड़क निर्माण कार्य लंबे समय से चल रहा है लेकिन अभी तक भी आम लोगों को राहत नहीं मिल पायी है। जिला प्रशासन की उदासीनता से सड़क निर्माण धीमी गति से किया जा रहा है जिसका खामियाजा आम जनता को भुगताना पड़ रहा है।

Read More घुटने में बनी पथरी, 8 साल की तकलीफ के बाद मिला इलाज

लाम्बाखोह सरपंच प्रतिनिधि विक्रम सिंह हाड़ा का कहना था सड़क निर्माण की कछुआ चाल होने से राहगीरों को डाबी से लाम्बाखोह आने जाने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। निर्माण कार्य में गति देकर अति शीघ्र किया जाए। जिससे सड़क पर निकलने वालों को राहत मिल सके। 

Read More एलन का कोचिंग छात्र गले में फंदा लगाकर पंखे से झूला

इनका कहना है 
निर्माणाधीन सड़क का कुछ हिस्सा वन विभाग के अंडर में आ रहा है। जिसकी अनुमति के लिए प्रोसस चल रहा है। वन विभाग से अनुमति आते ही बचा हुआ सड़क का काम जून तक करने का पूरा प्रयास करेंगे। 
- मुकेश गुर्जर, एईएन पीडब्ल्यूडी, डाबी

Read More सिटी पैलेस में 'द पैलेस MUN'24' के तीसरे संस्करण का आयोजन

नर्माणाधीन सड़क को अलग-अलग टुकड़ों में बांट दिया गया है। जिससे सड़क निर्माण के उपकरण और सांसधन को ले जाने में समय लग रहा है। 
- हरदेव , सड़क निर्माण करने वाला ठेकेदार

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार गर्मियों में 150 मिलियन यूनिट बढ़ता है सोलर एनर्जी उत्पादन, नए प्लांट लगाएगी सरकार
प्रदेश में गर्मियों में बिजली संकट शुरू होते ही राज्य सरकार ने सोलर एनर्जी उत्पादन पर अपना फोकस तेज कर...
शुद्ध सोना 150 रुपए सस्ता, चांदी स्थिर
पंचायत चुनावों से पहले नए जिलों में प्रमुख-प्रधान के रिकॉर्ड का आंकलन शुरू
कई सीटों पर कांग्रेस विधायकों की परीक्षा, छह सीटों के परिणाम से पायलट की साख जुड़ी
एलन कोचिंग छात्र आत्महत्या मामला - पिता व दादा बोले: कोचिंग संस्थान ने किया गुमराह, वसूली पूरी फीस फिर भी नहीं मिली सुविधाएं
बिना फायर एनओसी मैरिज गार्डनों में गूंज रहीं शहनाइयां
Stock Market : ब्याज दर में कटौती की उम्मीद में चढ़ा बाजार