CBSE की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया 21 मई तक, तीन स्टेप में होगा पुनर्मूल्यांकन

अंकों का वैरीफिकेशन, उत्तरपुस्तिका की छाया प्रति से असंतुष्ट होने पर ही मिल सकेगा पुनर्मूल्यांकन का मौका

CBSE की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया 21 मई तक, तीन स्टेप में होगा पुनर्मूल्यांकन

विद्यार्थी एक या एक से अधिक विषयों में इम्प्रवूमेंट परीक्षा देकर भी अपनी इस बोर्ड पात्रता को पूरी कर सकते हैं, इम्प्रूवमेंट के लिए आवेदन करने की जानकारी सीबीएसई वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

जयपुर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं व 12वीं के परिणाम जारी करने के बाद पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया चल रही हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार तीन स्टेप में पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया होगी, जिसमें पहले व दूसरी स्टेप के आवेदन के बाद ही पुनर्मूल्यांकन हो सकेगा। यह सम्पूर्ण प्रक्रिया सीबीएसई की वेबसाइट पर ऑनलाइन ही होगा।

रिजल्ट जारी होने के बाद बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं। इन स्टूडेंट्स को सीबीएसई द्वारा पुनर्मूल्यांकन का अवसर दिया गया है। यह प्रक्रिया तीन स्टेप में रखी गई है, पहले स्टेप में स्टूडेंट वैरिफकेशन ऑफ मार्क्स के लिए आवेदन करेंगे, जिसकी तिथि 21 मई तक रखी गई है। इसके लिए स्टूडेंट्स को 500 रुपए प्रति विषय के हिसाब से शुल्क देना होगा। अंकों के वैरिफकेशन के आवेदन के उपरान्त ही स्टूडेंट्स दूसरे स्टेप में अपनी आंसर बुक की फोटो कॉपी मंगवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके आवेदन के लिए स्टूडेंट्स को 1 से 2 जून तक समय दिया गया है। जांच की गई उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति प्राप्त करने के लिए प्रति उत्तर पुस्तिका 700 रुपए का शुल्क देना होगा। यदि इन दो चरणों में किए गए मूल्यांकन से भी स्टूडेंट संतुष्ट नहीं है तो वह तीसरे स्टेप में पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेगा।

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि तीसरे व अंतिम स्टेप में 6  से 7  जून के मध्य आवेदन किया जा सकेगा, जिसके लिए स्टूडेंट को प्रत्येक प्रश्न की पुर्नजांच के लिए 100 रुपए शुल्क देना होगा।

ये स्टूडेंट्स जरूर करें आवेदन
कोविड के बाद अब आईआईटी-एनआईटी प्रवेश प्रक्रिया में 75 प्रतिशत बोर्ड प्राप्तांकों की बाध्यता को जारी कर दिया गया है। ऐसे में इस वर्ष 2024 की जेईई 12वीं परीक्षा संभवतः बोर्ड पात्रता 75 प्रतिशत सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस के लिए एवं एसटी-एससी व पीडब्ल्युडी के लिए 65 प्रतिशत अथवा कैटेगरी अनुसार टॉप 20 पर्सेन्टाइल की गई है। ऐसे विद्यार्थी जिन्हें बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं हुए हैं, उन्हें इस दिए गए अवसर का लाभ उठाना चाहिए। इसके अतिरिक्त ये विद्यार्थी एक या एक से अधिक विषयों में इम्प्रवूमेंट परीक्षा देकर भी अपनी इस बोर्ड पात्रता को पूरी कर सकते हैं, इम्प्रूवमेंट के लिए आवेदन करने की जानकारी सीबीएसई वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

Read More SMS College में बोन एंड सॉफ्ट टिशु ट्यूमर सर्जरी के लिए डेडीकेटेड ऑपरेशन थिएटर शुरू

आहूजा ने बताया कि ऐसे सभी तरह के विद्यार्थियों को अब इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रयास शुरू कर देने चाहिए, क्योंकि अभी भी देश के कई बड़े इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश आवेदन प्रक्रिया जारी है। विद्यार्थी बिट्स पिलानी, मणिपाल, मेंगलुरू, पीईएस बेंगलुरू, केआईआईटी कलिंगा, एसआरएम चैन्नई, एमआईटी पुणे, यूपीईएस देहरादून, एनआईआईएमएस मुम्बई, शिव नादर नोएडा, बैनेट नोएडा, बीबीपी पूणे, एलपीयू पंजाब आदि संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सभी संस्थानों में स्वयं की परीक्षा के माध्यम से प्रवेश मिलता है। इसके अतिरिक्त जिन विद्यार्थियों को जेईई-मेन के आधार पर एनआईटी-ट्रिपलआईटी में कोर ब्रांचेंज मिलने की संभावना नहीं है, वे सभी विद्यार्थी जेईई-मेन के आधार पर एनएनएमआईआईटी जयपुर, जेपी नोएडा, थापर पटियाला, डीटीयू, एनएसआईटी, निरमा अहमदाबाद, धीरूभाई अंबानी, ट्रिपलआईटी हैदराबाद आदि संस्थानों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read More Budget में सभी विधायकों को मिलेगी सड़कों की सौगात, विधानसभावार मांगे प्रस्ताव

Post Comment

Comment List

Latest News

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 24 जून 2024 को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई...
म्यूजियम जल्द शुरू कर गांधी वाटिका स्टडीज विजिट पाठ्यक्रमों में जोड़े सरकार: गहलोत
शिक्षा मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस : एनटीए के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
विद्यार्थियों का हित सर्वोपरि, गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: केंद्र सरकार
World Leader होने की झूठी मार्केटिंग करते हैं मोदी: डोटासरा
Budget में सभी विधायकों को मिलेगी सड़कों की सौगात, विधानसभावार मांगे प्रस्ताव