सैंकड़ों लोगों के लाइसेंस और आरसी अटके

परिवहन विभाग का सारथी पोर्टल तीन दिन से बंद

सैंकड़ों लोगों के लाइसेंस और आरसी अटके

प्रदेश भर से शिकायत जाने के बाद पोर्टल को चलाया था, वहीं पोर्टल अब फिर से बंद हो गया है।

कोटा। राजस्थान परिवहन विभाग ने पिछले माह की 1 तारीख से पूरे प्रदेश में डिजिटल रूप से कार्य करने के निर्देश दिए थे। जिसका प्रमुख उद्देश्य लोगों को समय बचाने के साथ साथ कार्यालयों में होने वाले भ्रष्टाचार को भी खत्म करना था। वहीं 1 अप्रैल के बाद विभाग की ओर से सभी प्रकार के दस्तावेजों को डिजिटल रूप में जारी किया जा रहा है। लेकिन पिछले तीन दिन से परिवहन विभाग से जुड़े कार्य करने वाली वेबसाइट ही बंद पड़ी है। ऐसे में लाइसेंस, आरसी और वाहन से संबंधित अन्य सभी कार्य नहीं हो पा रहे हैं। 

तीन दिन से अंडर मेंटिनेंस दिखा रहा पोर्टल
परिवहन विभाग के ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और वाहन से संबंधित अन्य सभी कार्यों के लिए सारथी पोर्टल मौजूद है। जिसके माध्यम से ही सभी तरह के कार्य संपादित किए जाते हैं। लेकिन ये पोर्टल पिछले तीन दिन से बंद पड़ा हुआ है। ऐसे में कोटा परिवहन कार्यालय के सैंकडों लोगों के वाहन संबंधित कार्य पोर्टल बंद रहने के चलते नहीं हो पा रहे। पोर्टल खोलने पर हर बार अंडर मेंटिनेंस के साथ 18 मई सुबह 10 बजे तक चालू होना बता रहा है लेकिन खबर लिखने तक पोर्टल बंद रहा। 

पहले भी कई बार बंद हो चुका पोर्टल
इससे पहले भी फरवरी माह में सारथी पोर्टल कई दिनों तक बंद रहा था। जिसमें भी हजारों आवेदनों को परेशानी उठानी पड़ी थी। प्रदेश भर से शिकायत जाने के बाद पोर्टल को चलाया था। वहीं पोर्टल अब फिर से बंद हो गया है। जिसे आवेदकों के साथ साथ विभाग को भी रेवेन्यू का नुकसान हो रहा है।

तीन दिन में हजारों लाइसेंस और आरसी अटके
पोर्टल बंद रहने के चलते तीन दिनों में हजारों लोगों के आरसी और लाइसेंस अटक गए हैं। साथ ही जिन आवेदकों के लर्नर लाइसेंस जारी हो चुके हैं और ड्राइविंग टेस्ट के इंतजार में थे वो टेस्ट के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में टेस्ट की दिनांक निकल जाने के बाद आवेदकों को फिर से अप्लाई करना पड़ सकता है। साथ ही जिनके लाइसेंस की अवधी समाप्त हो गई है वो भी लाइसेंस रिन्यूवल कराने को लेकर असमंजस में है। कोटा परिवहन कार्यालय में हर दिन 150 से 300 नए आवेदन और 150 से 250 नए लाइसेंस को जारी किया जाता है। लेकिन पोर्टल बंद रहने से तीन दिन तक ना तो आवेदन हो सके ना ही नए लाइसेंस जारी हो सके।

Read More खातों में जमा हुई हजारों की रकम, फिर घूस लेकर खाताधारकों को लौटाई

लोगों का कहना है
ग्राहक आवदेन करने के लिए रोज आ रहे हैं लेकिन पोर्टल ही तीन दिन से बंद पड़ा है। परिवहन कार्यालय में शिकायत की है अधिकारियों का कहना है कि जल्दी शुरू करवाएंगे। 
- विजय प्रजापति, यातायात सलाहकार

Read More जेडीए ने ध्वस्त किए 200 से अधिक अतिक्रमण, लोगों ने किया प्रदर्शन 

मुझे लाइसेंस का रिन्यूअल करना था क्योंकि मेरा लाइसेंस 17 मई को ही एक्सपायर हो गया है। अब पोर्टल बंद रहने के कारण आवेदन नहीं कर पा रहा हूं। समय से नहीं होगा तो पेनल्टी लगेगी।
- खालिद हुसैन, डीसीएम

Read More राजस्थान चैंबर और GeM ई-मार्केट प्लेस के बीच एमओयू साइन

इनका कहना है
पोर्टल के बंद होने की जानकरी जयपुर को भेजी हुई है, राज्य स्तर का मामला होने से हम भी कुछ नहीं कर सकते उम्मीद है आज ही पोर्टल चालू हो सकता है। जिन भी आवेदकों की अवेदन की अंतिम तिथि 17 से 19 से उसे 20 मई तक बढ़ा दिया है। 
- दिनेश सिंह सागर, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में