सैंकड़ों लोगों के लाइसेंस और आरसी अटके

परिवहन विभाग का सारथी पोर्टल तीन दिन से बंद

सैंकड़ों लोगों के लाइसेंस और आरसी अटके

प्रदेश भर से शिकायत जाने के बाद पोर्टल को चलाया था, वहीं पोर्टल अब फिर से बंद हो गया है।

कोटा। राजस्थान परिवहन विभाग ने पिछले माह की 1 तारीख से पूरे प्रदेश में डिजिटल रूप से कार्य करने के निर्देश दिए थे। जिसका प्रमुख उद्देश्य लोगों को समय बचाने के साथ साथ कार्यालयों में होने वाले भ्रष्टाचार को भी खत्म करना था। वहीं 1 अप्रैल के बाद विभाग की ओर से सभी प्रकार के दस्तावेजों को डिजिटल रूप में जारी किया जा रहा है। लेकिन पिछले तीन दिन से परिवहन विभाग से जुड़े कार्य करने वाली वेबसाइट ही बंद पड़ी है। ऐसे में लाइसेंस, आरसी और वाहन से संबंधित अन्य सभी कार्य नहीं हो पा रहे हैं। 

तीन दिन से अंडर मेंटिनेंस दिखा रहा पोर्टल
परिवहन विभाग के ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और वाहन से संबंधित अन्य सभी कार्यों के लिए सारथी पोर्टल मौजूद है। जिसके माध्यम से ही सभी तरह के कार्य संपादित किए जाते हैं। लेकिन ये पोर्टल पिछले तीन दिन से बंद पड़ा हुआ है। ऐसे में कोटा परिवहन कार्यालय के सैंकडों लोगों के वाहन संबंधित कार्य पोर्टल बंद रहने के चलते नहीं हो पा रहे। पोर्टल खोलने पर हर बार अंडर मेंटिनेंस के साथ 18 मई सुबह 10 बजे तक चालू होना बता रहा है लेकिन खबर लिखने तक पोर्टल बंद रहा। 

पहले भी कई बार बंद हो चुका पोर्टल
इससे पहले भी फरवरी माह में सारथी पोर्टल कई दिनों तक बंद रहा था। जिसमें भी हजारों आवेदनों को परेशानी उठानी पड़ी थी। प्रदेश भर से शिकायत जाने के बाद पोर्टल को चलाया था। वहीं पोर्टल अब फिर से बंद हो गया है। जिसे आवेदकों के साथ साथ विभाग को भी रेवेन्यू का नुकसान हो रहा है।

तीन दिन में हजारों लाइसेंस और आरसी अटके
पोर्टल बंद रहने के चलते तीन दिनों में हजारों लोगों के आरसी और लाइसेंस अटक गए हैं। साथ ही जिन आवेदकों के लर्नर लाइसेंस जारी हो चुके हैं और ड्राइविंग टेस्ट के इंतजार में थे वो टेस्ट के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में टेस्ट की दिनांक निकल जाने के बाद आवेदकों को फिर से अप्लाई करना पड़ सकता है। साथ ही जिनके लाइसेंस की अवधी समाप्त हो गई है वो भी लाइसेंस रिन्यूवल कराने को लेकर असमंजस में है। कोटा परिवहन कार्यालय में हर दिन 150 से 300 नए आवेदन और 150 से 250 नए लाइसेंस को जारी किया जाता है। लेकिन पोर्टल बंद रहने से तीन दिन तक ना तो आवेदन हो सके ना ही नए लाइसेंस जारी हो सके।

Read More जयपुर योग महोत्सव-2024 : 9वें दिन नगर निगम ग्रेटर के स्वच्छता योद्धाओं ने किया योग

लोगों का कहना है
ग्राहक आवदेन करने के लिए रोज आ रहे हैं लेकिन पोर्टल ही तीन दिन से बंद पड़ा है। परिवहन कार्यालय में शिकायत की है अधिकारियों का कहना है कि जल्दी शुरू करवाएंगे। 
- विजय प्रजापति, यातायात सलाहकार

Read More अघोषित बिजली कटौती बनी जी का जंजाल

मुझे लाइसेंस का रिन्यूअल करना था क्योंकि मेरा लाइसेंस 17 मई को ही एक्सपायर हो गया है। अब पोर्टल बंद रहने के कारण आवेदन नहीं कर पा रहा हूं। समय से नहीं होगा तो पेनल्टी लगेगी।
- खालिद हुसैन, डीसीएम

Read More सीएम भजनलाल की पत्नी गीता देवी की तबीयत हुई खराब

इनका कहना है
पोर्टल के बंद होने की जानकरी जयपुर को भेजी हुई है, राज्य स्तर का मामला होने से हम भी कुछ नहीं कर सकते उम्मीद है आज ही पोर्टल चालू हो सकता है। जिन भी आवेदकों की अवेदन की अंतिम तिथि 17 से 19 से उसे 20 मई तक बढ़ा दिया है। 
- दिनेश सिंह सागर, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

Post Comment

Comment List

Latest News

UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द
यूजीसी द्वारा 18 जून को करवाया गया नेट का एग्जाम परीक्षा में गड़बड़ी के चलते रद्द कर दिया गया है। ...
प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर चिरंजीवी योजना को बदनाम करने से बचें: गहलोत
24000 खानों को ईसी मंजूरी का मामला : 21422 खानधारकों के दस्तावेज वेलिडेटेड, जल्द जारी होगी ईसी
Silver & Gold Price चांदी दो सौ रुपए सस्ती और सोना दो सौ रुपए महंगा
युवा विरोधी भजनलाल सरकार को सड़क से लेकर सदन में घेरेंगे: पूनिया
मोदी कैबिनेट में हुए 5 बड़े फैसले, 14 खरीफ की फसलों की एमएसपी बढ़ाई
नीट में धांधली के खिलाफ 24 जून को संसद घेराव करेगी NSUI