आने वाले मानसून में पौधारोपन को जन अभियान के रूप में लें- अतिरिक्त मुख्य सचिव वन विभाग

वन विभाग की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक

आने वाले मानसून में पौधारोपन को जन अभियान के रूप में लें- अतिरिक्त मुख्य सचिव वन विभाग

आने वाले मानसून के मौसम में प्रदेश में पौधारोपण के व्यापक जन अभियान के रूप में लेकर अधिक से अधिक पौधे वितरित किये जावेंगे।

जयपुर। आने वाले मानसून के मौसम में प्रदेश में पौधारोपण के व्यापक जन अभियान के रूप में लेकर अधिक से अधिक पौधे वितरित किये जावेंगे। वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव अपर्णा अरोड़ा ने बुधवार को अरण्य भवन में वन विभाग की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक लेते हुऐ यह बताया। 

अतिरिक्त मुख्य सचिव अपर्णा अरोड़ा ने सभी जिला उप वन संरक्षक से इस वित्तीय वर्ष में होने वाले पौधारोपण कार्या के प्रगति की जिलेवार समीक्षा करते हुये उन्हें निर्देश दिये की आने वाले मानसून के मौसम में पांच करोड पौधे उपलब्ध कराने के लक्ष्य को पूरा करने के लिये विभाग की नर्सरियों में  उत्कृष्ट पौध एवं स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल एवं छायादार पौध तैयार करने का कार्य किया जावे ताकि पौधारोपण करने पर पौधो की जीविता प्रतिशत बढ़ सके, साथ ही उन्होने पौधशाला प्रबंधन एवं वन्य क्षेत्रों में गस्त कार्य को लेकर नवाचार किए जाने के भी निर्देश दिए।

अपर्णा अरोड़ा ने समीक्षा बैठक में सभी जिला वन संरक्षक को निर्देश देते हुये कहा कि वृक्षारोपण गतिविधियों की योजना बनाने में अद्यतन तकनीक का उपयोग भी करें। साथ ही उन्होने सभी वन संरक्षक को वन विभाग की जमीन पर हो रहे अवैध अतिक्रमण को हटाने, अवैध खनन पर सम्पूर्ण रोक एंव ग्रासलैण्ड रिकवरी के कार्यो को अभियान के रूप में लेकर इनका निस्तारण करे। उन्होने विभाग की वन भूमि के सीमांकन के कार्य एवं अमलदरामद के कार्यो को भी वरीयता से निस्तारित करने के निर्देश दिये।
    
राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक में प्रधान मुख्य वन संरक्षक (हॉफ) मुनिश गर्ग, प्रधान मुख्य वन संरक्षक कार्य आयोजना एवं वन बन्दोबस्त अरिंदम तोमर, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (प्रशासन) एवं परियोजना निदेशक अरिजीत बनर्जी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव एवं मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक पवन कुमार उपाध्याय, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक, एफ.सी.ए. शिखा मेहरा एवं अन्य सभी अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक, सभी रीजनल मुख्य वन संरक्षक एवं उप वन संरक्षक उपस्थित रहे।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में