जानिए क्या है राजकाज में खास

जानिए क्या है राजकाज में खास

आजकल आरक्षण के भूत ने सबको परेशान कर रखा है। भूत की चपेट में आए लोगों का दिन का चैन और रात की नींद गायब है।

बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना
सूबे में  पिछले छह दिन से एक गाना की चर्चा जोरों पर है। गाना भी 64 साल पहले बनी फिल्म जिस देश में गंगा बहती है का है। गाने के बोल हैं बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना। दिल्ली दरबार के लिए हुई जंग में पहली बार हुआ है, जब भगवा वालों के साथ हाथ वाले भाई लोगों ने भी मंगल को पटाखे छोड़े और जमकर डांस किया। खुशी के मारे उनके जमीन पर पैर नहीं टिके। राज का काज करने वालों में चर्चा है कि सरदार पटेल मार्ग स्थित बंगला नंबर 51 में बने भगवा वालों के ठिकाने पर जश्न मनाना तो समझ की बात है, लेकिन पीसीसी के ठिकाने पर एक-दूसरे के मुंह में मीठा डाला जाए, तो बात कम ही हजम होती है। अब बेचारे हार्ड कोर वर्कर्स के सामने गाना गुनगुनाने के सिवाय कोई चारा भी तो नहीं है।

खौफ चालू आहे
खौफ तो खौफ ही होता है। एक बार जिसके नाम से बैठ जाता है, तो सालों तक नहीं निकलता। रातों की नींद और दिन का चैन तक काफूर हो जाता है। हाथ वाले भाई लोगों में भी एक अजीब सा खौफ बैठा हुआ है। खौफ और किसी का नहीं बल्कि मेष राशि वाले गुजराती भैया का है, जो पांच साल तक देश की खाकी को संभाल चुके हैं। हाथ वाले भाई लोगों में खौफ है, कि गुजराती भैया तोड़-फोड़ करने में मास्टर हैं, कभी भी किसी को भी तोड़कर अपने साथ ले जाता है और सामने वालों को हवा तक नहीं लगने देते। खौफ का असर यह है कि पिछले दिनों हाथ वाले दल के हाईकमान ने भी दिल्ली दरबार की जंग में जीते अपने 99 भाई-बहनों को ठोक बजाकर सौगंध दिलाई है कि चाहे कुछ भी हो, गुजराती मानष का फोन तक नहीं उठाना है। अगर ऐसा करोगे, तो मेरा मरा मुंह देखोगे। अगर यह खौफ का असर नहीं है, तो क्या है, वरना सबसे बुजुर्गवार को यह सौगंध दिलाने की जरूरत क्यों पड़ी।

चिंता अग्नि परीक्षा की
सूबे में दोनों दलों के नेताओं अभी भी चैन नहीं है। उनको चिंता सता रही है कि जल्द ही होने वाली अग्नि परीक्षा का सामना करना है। अग्नि परीक्षा भी पांच क्षेत्रों में होने वाले उप चुनावों की है। सबसे ज्यादा पसीने भगवा वाले भाई लोगों के आ रहे हैं। चूंकि उनको सूबे में अपनी साख बढ़ानी है, तो पांचों सीटों को अपने कब्जे में लेना है। हाथ वाले भाई लोगों पर तो जीत-हार का असर भी नहीं पड़ेगा, सो वे तो घोडेे़ बेचकर सोने में भी अपना फायदा देख रहे हैं। राज का काज करने वालों में चर्चा है कि सबसे ज्यादा पसीने तो अटारी वाले पंडितजी को बहाने हैं, चूंकि अग्नि परीक्षा तो उन्हीं की होने वाली है।

तलाश-ए-दलालों की
जब से भगवा वाले कुछ भाई लोगों का दलाली से नाम जुड़ा है, तब से उनके ठिकाने पर कुछ लोग दलालों की लिस्ट बनाने में रात दिन एक किए हुए हैं। लिस्ट बनाने वाले भी और कोई नहीं बल्कि ठिकाने में सालों से पानी पिलाते आ रहे भाई लोग हैं। उनकी लिस्ट है कि लंबी होती जा रही है। उनका दुखड़ा है कि जो लोग पांच-सात साल पहले हाथ में मिठाई के डिब्बे लेकर कमरों में ताक-झांक करते देखे जाते थे, वो आज करोड़ों से कम में नहीं खेलते। गुजरे जमाने में एक भाई साहब ने तो एनआरएचएम में खूब कमाल दिखाया, तो अब कुछेक देश की राजधानी तक में हाथ की सफाई में लगे हैं।

Read More चिकित्सा सेवा में सुधार के सामूहिक प्रयास

भूत-ए-आरक्षण
आजकल आरक्षण के भूत ने सबको परेशान कर रखा है। भूत की चपेट में आए लोगों का दिन का चैन और रात की नींद गायब है। हर कोई इससे छुटकारा पाने के लिए टोने-टोटकों का सहारा ले रहा है। कुछ भाई लोग तो तांत्रिकों से झाड़ फूंक भी करवा रहे हैं। यहां तक कि कई साहब लोगों ने सरनेम की स्पैलिंग तक बदल दी, पर पार पड़ती नजर नहीं आ रही। सबसे ज्यादा चिंता में वो लोग हैं, जिन्होंने पिछली बार हाथ वालों के राज में नुमाइंदों के रूप में अपनी चिड़िया बिठाई थी। सिंध वाले भाई साहब के सान्निध्य में गठित समिति के लोग भी तह में जाने की कोशिश की थी। उन्होंने राज का काज करने वालों का मुंह खुलवाने के अथक प्रयास भी किए थे, लेकिन काज करने वालों के पास रटा रटाया एक जवाब था कि हमने तो वो ही किया है, जो ऊपर से आदेश मिला था। माथा लगाने में कोई भलाई भी नजर नहीं आ रही थी। खासा कोठी के ऊंचे कमरों में चर्चा है कि ऐसे तो आरक्षण का भूत निकालना मुश्किल है। सो आरक्षण के भूत का तोड़ निकालने के लिए और कोई रास्ता निकालने में ही भलाई है।
   

Read More परेशानी बनते प्रश्नपत्र लीक होने के मामले

 एल एल शर्मा
(यह लेखक के अपने विचार हैं)

Read More चुनौती बनती मानसिक बीमारियां 

Post Comment

Comment List

Latest News

UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द
यूजीसी द्वारा 18 जून को करवाया गया नेट का एग्जाम परीक्षा में गड़बड़ी के चलते रद्द कर दिया गया है। ...
प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर चिरंजीवी योजना को बदनाम करने से बचें: गहलोत
24000 खानों को ईसी मंजूरी का मामला : 21422 खानधारकों के दस्तावेज वेलिडेटेड, जल्द जारी होगी ईसी
Silver & Gold Price चांदी दो सौ रुपए सस्ती और सोना दो सौ रुपए महंगा
युवा विरोधी भजनलाल सरकार को सड़क से लेकर सदन में घेरेंगे: पूनिया
मोदी कैबिनेट में हुए 5 बड़े फैसले, 14 खरीफ की फसलों की एमएसपी बढ़ाई
नीट में धांधली के खिलाफ 24 जून को संसद घेराव करेगी NSUI