अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों के निकट भूमि खरीद रहा है चीन 

चीन के लिए काम करने वाले जासूस इनका इस्तेमाल कर सकते हैं

अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों के निकट भूमि खरीद रहा है चीन 

चीनी संस्थानों की ओर से खरीदी गई जमीन के करीब है। चीन के लिए काम करने वाले जासूस इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

वॉशिंगटन। चीन आज न केवल एशिया-प्रशांत क्षेत्र के अधिकतर देशों, बल्कि अमेरिका के लिए भी सबसे बड़ा परेशानी बना हुआ है। चीन बाहर से अमेरिका को परेशान कर ही रहा है। लेकिन अब यह अमेरिका की अंदर से भी टेंशन बढ़ा रहा है। चीन पूरे अमेरिका में सैन्य प्रतिष्ठानों के करीब रणनीतिक रूप से कृषि भूमि खरीद रहा है। इस कारण संभावित जासूसी और घुसपैठ के जरिए राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंध की आशंका बढ़ गई है। रिपोर्ट में फ्लोरिडा से लेकर हवाई तक 19 ठिकानों की पहचान की गई है, जो चीनी संस्थानों की ओर से खरीदी गई जमीन के करीब है। चीन के लिए काम करने वाले जासूस इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

रणनीतिक रूप से अति महत्वपूर्ण अड्डों की भी देखरेख
इन ठिकानों में कुछ सबसे रणनीतिक रूप से अति महत्वपूर्ण बेस भी शामिल हैं। इसमें उत्तरी कैरोलिना के फेयेटविले में फोर्ट लिबर्टी, टेक्सास के किलेन में फोर्ट कैवाजोस, कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में मरीन कॉर्प्स बेस कैंप पेंडलटन और फ्लोरिडा के टांपा में मैकडिल वायु सेना बेस शामिल है। अमेरिकी वायु सेना के रिटायर्ड ब्रिगेडियर जनरल रॉबर्ट एस. स्पाल्डिंग ने कहा कि रणनीतिक स्थानों के करीबी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि इन जगहों पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करने वाला बेस बनाया जा सकता है। इसके मालिक स्थानीय राजनीति को भी प्रभावित कर सकते हैं।

जमीन खरीदने से रोकने के लिए अमेरिका में कानून नहीं
उन्होंने आगे कहा कि यह चिंताजनक है कि हमारे पास ऐसे कानून नहीं हैं जो चीनियों को अमेरिका में संपत्ति खरीदने से रोकें। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि खेती की आड़ में चीनी जमीन मालिक ट्रैकिंग तकनीक स्थापित कर सकते हैं। ठिकानों को देखने के लिए वह रडार और इन्फ्रा रेड स्कैनिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं या सैन्य स्थलों पर निगरानी रखने के लिए वह ड्रोन उड़ाने का प्रयास कर सकते हैं। सितंबर 2023 में वॉल स्ट्रीट जर्नल में आई एक रिपोर्ट में पाया गया कि चीनी घुसपैठियों ने हाल के वर्षों में 100 से ज्यादा बाद अमेरिकी मिलिट्री फैसिलिटी में सेंध लगाने की कोशिश की।

एफबीआई ने कहा बड़ा खतरा
चीनी सरकार से अमेरिका को होने वाला खतरा बहुत बड़ा है। एफबीआई ने इसे गंभीर खतरा करार दिया है। एफबीआई के डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे ने अप्रैल में कहा था कि हैकरों ने अमेरिका के महत्वपूर्ण ढांचे में अपना रास्ता बना लिया है। होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने अमेरिकी दक्षिणी सीमा पर चीनी जासूसों के छिपने के खतरे की चेतावनी दी है। प्राइवेट मिलिट्री कॉन्ट्रैक्टर ब्लैकवाटर के पूर्व ठेकेदार मॉर्गन लेरेटे खतरे को लेकर चेतावनी देते हैं। उन्होंने कहा,चीनी अमेरिका सैन्य क्षमताओं, आवाजाही, टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए इस जमीन का इस्तेमाल करेंगे।

Read More ऑस्ट्रेलिया में एक व्यक्ति ने महिला को रेल की पटरी पर दिया धक्का, आरोपी गिरफ्तार

 

Read More ताइवान के आसपास मंडरा रहे हैं चीन के विमान, सशस्त्र बलों ने की स्थिति की निगरानी 

Tags: land

Post Comment

Comment List

Latest News

मानसून की तैयारी में जुटा स्वायत्त शासन विभाग, बारिश के मद्धेनज़र जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर पहले से तैयारी रखने के दिए दिशा निर्देश  मानसून की तैयारी में जुटा स्वायत्त शासन विभाग, बारिश के मद्धेनज़र जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर पहले से तैयारी रखने के दिए दिशा निर्देश 
राज्य में मानसून के चलते हो रही भारी बारिश को देखते हुए, स्थानीय निकाय विभाग (डीएलबी) ने सभी अधिकारियों को...
शिक्षकों की विभिन्न मांगो को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने की निदेशक माध्यमिक शिक्षा से वार्ता
Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 900 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए महंगा
जयपुर सहित कई जिलों में मानसून ने पकड़ा जोर, आज और कल भी मेहरबान रहेगा मानसून
Bureaucracy की कतार में लगकर काम की पर्ची कटवा रहे जनप्रतिनिधि: डोटासरा
जिला कलेक्टर ने समेल ग्राम में चारागाह विकास कार्य का किया अवलोकन
अधिकारी आमजन की समस्याओं का समय पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें- जिला कलक्टर देवेंद्र कुमार