30 जून तक करवा लें केवाईसी, नहीं तो बंद हो सकते हैं मोबाइल

30 जून तक करवा लें केवाईसी, नहीं तो बंद हो सकते हैं मोबाइल

टेलीकॉम रेगुलेटरी आथोरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने मोबाइल धारकों को डिजिटल केवाईसी करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए फिलहाल 30 जून अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

जयपुर। टेलीकॉम रेगुलेटरी आथोरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने मोबाइल धारकों को डिजिटल केवाईसी करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए फिलहाल 30 जून अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। केवाईसी नहीं करवाने की स्थिति में 1 जुलाई से ऐसे मोबाइल धारकों की सिम बंद हो जाएगी। प्रीपेड एवं पोस्टपेड दोनों तरह के सिम का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को केवाईसी करवाना आवश्यक है। इसके तहत मोबाइल नंबर को आधार से लिंक किया जाएगा। राष्ट्रीय सुरक्षा व फर्जी तरीके से सिमों का दुरुपयोग रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

उल्लेखनीय है कि यह केवाईसी उन उपभोक्ताओं को करवानी है जिन्होंने पूर्व में पेपर एप्लीकेशन फार्म भरकर मोबाइल कनेक्शन लिया था परंतु अभी तक डिजिटल केवाईसी नहीं करवाई है । 

प्रधान महाप्रबंधक दूरसंचार जिला जयपुर राजेश अग्रवाल ने बताया कि बीएसएनएल उपभोक्ता कंपनी के निकटतम उपभोक्ता सेवा केंद्र अथवा फ्रेंचाइजी/रिटेलर की दुकान पर अपने आधार कार्ड को साथ ले जाकर डिजिटल केवाईसी करवा सकते हैं ।

अग्रवाल ने आगे बताया कि ट्राई के दिशा-निर्देश बीएसएनएल समेत सभी मोबाइल ऑपरेटर के लिए है। केवाईसी से तात्पर्य मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाना है। इसे निर्धारित तिथि 30 जून तक करवाने के निर्देश है। 

Read More बाजरा उत्पादन में राजस्थान टॉप, एमएसपी पर खरीद की केन्द्र से नहीं मिली अनुमति

Post Comment

Comment List

Latest News