साइबर सुरक्षा : आम जनता में जागरूकता के लिए एडवाजरी की जारी

ओटीपी साझा करने की कहकर धोखाधड़ी कर सकते हैं

साइबर सुरक्षा : आम जनता में जागरूकता के लिए एडवाजरी की जारी

धोखेबाज लोग केवाईसी, आधार अपडेट करने के बहाने से भी ओटीपी साझा करने की कहकर धोखाधड़ी कर सकते हैं। 

जयपुर। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने साइबर सुरक्षा एवं साइबर स्वच्छता के प्रति आम जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए यूपीआई फि शिंग धोखाधड़ी और ऑनलाइन नौकरी धोखाधड़ी के संबंध में एडवाजरी जारी की है। गृह विभाग की संयुक्त शासन सचिव पूजा पार्थ ने बताया कि इस संदर्भ में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए पुलिस महानिदेशक, साइबर क्राइम, एससीआरबी और तकनीकी सेवाएं को पत्र लिखा गया है। उन्होंने बताया कि बैंकिंग संबंधी मुद्दों में मदद के बहाने जालसाल पीड़ितों से उनके पंजीकृत मोबादल नम्बर पर लिंक अग्रेषित करने के लिए कहते हैं और पीड़ित के बैंक खातों तक पहुंच जाते है। धोखेबाज लोग केवाईसी, आधार अपडेट करने के बहाने से भी ओटीपी साझा करने की कहकर धोखाधड़ी कर सकते हैं। 

स्वयं को बैंक अधिकारी बताने वाले किसी भी व्यक्ति को ओटीपी या लिंक साझा न करें। रिफंड पाने आदि के लिए गूगल सर्च से प्राप्त कस्टमर केयर नम्बर पर कॉल करने वाले लोग इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार बन सकते है। इसके अतिरिक्त नौकरी की तलाश में अपना डेटा विभिन्न वेबसाइटों पर या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करने वाले उपयोगकर्ता के डेटा का उपयोग साइबर अपराधी अच्छी नौकरी दिलाने के नाम पर पंजीकरण एवं सेवा शुल्क की मांग करते हैं। ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए अपना आवेदन केवल पंजीकृत वेबवाइट पर ही जमा कराए। नौकरी के लिए कोई अग्रिम भुगतान न करें। 

कैसे बचा जा सकता है
ईमेल पर तुरत भरोसा न करे। अगर किसी ऐसे नंबर से टेक्स्ट मिलता है, जिसे पहचानते नहीं है तो उसे ध्यान से पढ़े। स्मिशिंग टेक्स्ट मैसेज मिला है तो उसका जवाब न दें। फोन कॉल के दौरान सतर्क रहें। व्यक्तिगत रूप से या फोन पर जानकारी नहीं दें। फोन कॉल पर अपने बैंक खाते का विवरण, व्यक्तिगत जानकारी, ओटीपी आदि साझा न करें। बैंक कभी भी कार्ड नंबर,सीवीवी नंबर, ओटीपी नहीं पूछता। ईमेल साझा नहीं किया जाना चाहिए, इससे साइबर अपराधियों के इंटरनेट बैंकिंग सक्रिय हो सकती है। सेल फोन को स्वचालित रूप से अपडेट करने के लिए सॉफ्टवेयर सेट करके सुरक्षित रखें। पासवर्ड को नियमित रूप से बदलते रहना चाहिए। टीवायरस इंस्टॉल करें और नियमित रूप से अपडेट करें। 

 

Read More विभाग की छवि को बनाएं सकारात्मक, पेंडेंसी खत्म कर कार्य में लाए तेजी : त्यागी

Tags: cyber

Post Comment

Comment List

Latest News

अमरप्रीत सिंह को नया वायु सेवा प्रमुख किया नियुक्त, विमानों पर 5 हजार घंटे से अधिक उड़ान का है अनुभव  अमरप्रीत सिंह को नया वायु सेवा प्रमुख किया नियुक्त, विमानों पर 5 हजार घंटे से अधिक उड़ान का है अनुभव 
अपने करियर के दौरान उन्होंने एक ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और एक फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभाली है।
फ्रेशर पार्टी में दिखा डांस का जलवा
Happy Birthday Bebo: 'मुझे कुछ कहना है' से करीना के चमके सितारे
अब 10 हजार वर्गमीटर से बड़े भवन में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट होने पर ही मिलेगा जल कनेक्शन
डोनाल्ड ट्रंप के साथ कर रही हूं बहस की कोशिश :  हैरिस
खड़गे-प्रियंका ने जवानों की शहादत पर जताया शोक
जनसमस्याओं के प्रभावी निराकरण के लिए वृत्त कार्यालयों में बनेगी हेल्प डेस्क, डिस्कॉम्स चेयरमैन ने दिए निर्देश