इंद्रगढ़ में नदी नालों की सफाई में हो रही खानापूर्ति

भारी बरसात होने पर कस्बे में पानी भरने का खतरा

इंद्रगढ़ में नदी नालों की सफाई में हो रही खानापूर्ति

नगर की प्रमुख इंद्राणी नदी कचरे से अटी पड़ी।

इन्द्रगढ़। हाड़ौती अंचल में मानसून ने दस्तक दे दी है। हालांकि इंद्रगढ़ में अभी बारिश का दौर अभी शुरू नहीं हुआ है। मानसून शुरू होने से पहले नदी, नालों की सफाई में केवल खाना पूर्ति की जा रही है। शहर की प्रमुख इंद्राणी नदी कचरे से अटी पड़ी है। ऐसे में भारी बरसात में नदी-नाले में उफान की स्थिती होने पर जलभराव का खतरा मंडरा सकता है। गौरतलब है कि 2019 में इन्द्रगढ़ में आई बारिश ने शहर में भयंकर तबाही मचाई थी और उस समय सभी नदी नाले उफान पर थे। उस बाढ के दौरान कई पुलिया व नाले टूट कर बह गए थे। प्रशासन ने उस घटना से भी कोई सीख नही ली और घटना के 4-5 वर्ष बाद भी नदी नालों की स्थिति जस की तस बनी हुई है। 

कलक्टर के आदेश की भी पालना नहीं की
बारिश के पहले ही जिला कलक्टर बूंदी के द्वारा इन्द्रगढ़ नगर पालिका को अवगत करवा दिया गया था कि बारिश का दौर शुरू होने से पहले ही शहर के समस्त नदी नालों की अच्छे से सफाई कर जल्द से जल्द सूचना प्रेषित करे ताकि बारिश के दौरान आने अचानक से आनी वाली समस्याओं से बचा जा सके। परंतु नगर पालिका इन्द्रगढ़ के द्वारा शहर के मुख्य नदी नालों की सफाई मेंं जिला कलक्टर के आदेशों पर भी ज्यादा रूचि नही दिखाई और सफाई के नाम से केवल औपचारिकता की गई। शहर की मुख्य इन्द्राणी नदी अभी भी गंदगी व झाड़ व कांटों के साथ कचरे से भरी पड़ी है। उसी नदी पर चंद्र बिहारी जी की धर्मशाला के पास बनी पुलिया के नीचे बने मोखो की भी अभी तक कोई साफ सफाई नही हुई है। ये मोखे भी गंदगी व कचरे से अटे पडे है। अहिंसा मार्ग पर बने नाले की भी सफाई अभी तक नही हुई है। वो भी गंदगी के साथ प्लास्टिक की थैलियों व कट्टों से भरा पडा है। प्रशासन अगर चाहे तो गर्मी के समय में इस नाले की पूर्ण साफ सफाई करवा सकता है परंतु आज दिन तक नगर पालिका के किसी भी बोर्ड के द्वारा इस समस्या को गंभीरता से नही लिया गया है। 

बारिश तेज आई तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम 
अगर इन्द्रगढ़ में 2019 जैसी बारिश आ जाती है तो इन नदी नालों की सफाई नही होने से शहरवासियों को प्रशासन की अनदेखी के गंभीर परिणाम भुगतने को मिल सकते है। नदी की सफाई नही होने व कचरे के कारण पानी की निकासी नही होने से नदी में आया पानी शहर में तबाही मचाएगा। इन सब के अलावा भी शहर में कई छोटे बडे नाले है जो भी गंदगी व कचरे से भरे पडे होने के कारण पानी अवरूद्ध होने की समस्या आएगी।

आदेश पर एक पुलिया पर सफाई हुई उसमें भी खानापूर्ति 
जिला कलक्टर बूंदी के आदेश के बाद हरकत में आए पालिका प्रशासन नें मुख्य चिन्हित जगहों में से एक इन्द्रगढ़ सुमेरगंज मंडी मार्ग पर नवनिर्मित पुलिया के नीचे की सफाई की है उसमें भी मात्र खानापूर्ति की गई है। इन्द्रगढ़ सुमेरगंज मंडी मार्ग पर बनी इस नई पुलिया को बनाने के लिए इन्द्राणी नदी का बहाव रोकने के लिए पुलिया ठेकेदार द्वारा पुरानी पुलिया के मलबे को काम में लिया गया था। पुलिया बनने के बाद ठेकेदार द्वारा मलबा बीच नदी में ही छोड़ दिया गया जिसको अभी सार्वजनिक निर्माण विभाग व पालिका प्रशासन द्वारा जेसीबी मशीन लगाकर हटाना था परंतु  मलबे को नदी से बाहर निकालने की बजाय नदी में ही उसकी जगह बदल दी है। जिससे नदी में वापस मलबे का ढेर नजर आ रहा है। उक्त मलबा तेज बारिश आने पर पानी को अवरूद्ध कर देगा जिससे शहर में मुसीबत आ सकती है।

Read More ट्रेडिशनल-वेस्टर्न कलेक्शन को मॉडल्स ने किए शोकेस

इन्द्राणी नदी,शिवदानसागर तालाब व बावड़ियों की भी नही हुई सफाई 
शहर की प्रमुख नदी इन्द्राणी नदी ही अभी तक भी कचरे व कांटों से अटी पडी है। गर्मी में नदी व देहडा दोनों पूरी तरह से सुख जाते है अगर समय रहते प्रशासन इस पर ध्यान दे तो इनमें जेसीबी मशीन से गहराई भी करवाई जा सकती है व देहडे व नदी की चैड़ाई को भी बढ़ाया जा सकता है। नदी के किनारे पर ही इन्द्राणी उद्यान बना दिया गया है जो बारिश के आने के साथ ही स्विमिंग पूल में तब्दील हो जाता है। इसी प्रकार शिवदानसागर तालाब व शहर की प्रमुख बावडिया भी गंदगी से भरी पड़ी है इन्हे भी समय रहते साफ करवाया जाना चाहिए।

Read More प्रदेश मे किसानों के खातों में जमा हुई 1546 करोड़ की सम्मान निधि

क्या बोले शहरवासी
शहर में बारिश के पहले साफ सफाई होना जरूरी है। मुख्य रूप से इन्द्राणी नदी की। क्योंकि बारिश का सारा पानी वहीं से आता है और पानी का मार्ग अवरूद्ध होने से भारी परेशानी हो सकती है। 
- गोविन्द गौत्तम,निवासी इन्द्रगढ़

Read More संघर्ष पथ पर जो मिले यह भी सही वह भी सही

हालांकि नगर पालिका द्वारा कई नदी नालों की सफाई करवा दी गई है परंतु कुछ जगह अभी बाकि है जहां सफाई होना जरूरी है। पालिका प्रशासन को बारिश के पहले सभी जगह की अच्छे से साफ सफाई करवानी चाहिए। 
- अजय कहार, पूर्व पार्षद नगर पालिका इन्द्रगढ़

इन्द्रगढ़ सुमेरगंज मंडी मार्ग पर बनी पुलिया का मलबा हटा कर नदी के पानी की निकासी करवा दी गई है। मलबा बाहर नही निकाला गया है वही फैला दिया गया है जिससे पानी के बहाव में किसी प्रकार की परेशानी ना हो और पानी पुलिया पर नही आए। 
- मनोज मीना, कनिष्ठ सहायक अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग इन्द्रगढ़।

 शहर के नदी नालों की सफाई के लिए जेसीबी मशीन लगाई गई है जिससे सफाई कार्य करवाया जा रहा है। बारिश के पूर्व सभी नदी नालों की सफाई करवा दी जाएगी। 
- गजेन्द्र मीना, सहायक अभियंता नगर पालिका इन्द्रगढ़।

नदी नालों की सफाई का कार्य वर्तमान में चल रहा है। अधिकतर जगह सफाई करवा दी गई है फिर भी कोई जगह छुट गई है तो जल्दी ही उस जगह की भी सफाई करवा दी जाएगी।
- बाबू लाल बैरवा , अध्यक्ष नगर पालिका इन्द्रगढ़।

Post Comment

Comment List

Latest News