सोने की शुद्धता और मानकों के लिए चलेगा उपभोक्ता जागृति अभियान

9 जुलाई को होगा राज्य स्तरीय प्रशिक्षण समारोह

सोने की शुद्धता और मानकों के लिए चलेगा उपभोक्ता जागृति अभियान

आम उपभोक्ता बीआईएएस केयरएप के माध्यम से HUID का उपयोग करते हुए हॉलमार्क वाली ज्वैलरी की प्रमाणिकता जांच सकते है

जयपुर। सोने एवं सोने से बने आभूषणों में शुद्धता-मानकों में गड़बड़ी की सूचना/शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उपभोक्ताओं के सार्वकालिक हितों को सुरक्षित करने के लिए उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री, सुमित गोदारा ने भारतीय मानक ब्यूरो और उपभोक्ता मामले विभाग को समन्वय के साथ काम करते हुए राज्यव्यापी उपभोक्ता जागृति अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

अनभिज्ञता के कारण शोषण
उपभोक्ता मामले मंत्री गोदारा ने कहा कि आम उपभोक्ता सोने की शुद्धता, गुणवत्ता, मानक एवं हॉलमार्किंग से अनभिज्ञ होने के कारण सोने और उससे बने आभूषणों की खरीद में बड़े स्तर पर शोषण का शिकार हो रहा है। इसे रोकने के लिए प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यमों से यथा इलेक्ट्रोनिक, प्रिन्ट सोशियल मीडिया पर व्यापक अभियान चलाया जाना आवश्यक है।

विभाग और ब्यूरो की योजना 
मंत्री गोदारा के निर्देशों के बाद उपभोक्ता मामले विभाग एवं भारतीय मानक ब्यूरों की ओर से कार्य योजना बनायी जा रही है। इसी क्रम में दोनों विभागों के संयुक्त तत्वावधान में नौ  जुलाई, 2024 को एक राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

2021 से हॉलमार्क लागू
इसी क्रम में उपभोक्ता मामले विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सावंत तथा भारतीय मानक ब्यूरो की क्षेत्रीय निदेशक, कनिका कालिया ने संयुक्त रूप से बताया कि भारत सरकार ने सोने के आभूषणों पर वर्ष 2021 से हॉलमार्क लागू कर दिया है। 

Read More सावधान: पिकनिक पर जाएं तो सेल्फी और रोमांच के चक्कर में जान से न करें खिलवाड़

6 अंकों का कोड जरूर जांचे
इससे हॉलमार्क किये हुए आभूषण ही जेवरातियों द्वारा बेचे जा सकते हैं। हॉलमार्किंग शुद्धता की गारंटी देता है। प्रमुख शासन सचिव, भास्कर ए सावंत ने जानकारी देते हुए बताया कि हॉलमार्किंग वाले आभूषणों को खरीदते समय भारतीय मानक ब्यूरो का लोगो और केरेट के साथ 06 अंको का अल्फान्यूमेरिक कोड अवश्य जांचे।

Read More झीकड़िया स्कूल में खड़ा ‘यमदूत’

राज्य में 92 हॉलमार्किंग सेंटर 
भारतीय मानक ब्यूरो की निदेशक, कनिका कालिया ने बताया कि उपभोक्ता स्वर्ण आभूषण खरीदते समय बीआईएस के रजिस्ट्रेशन की जांच करने के साथ उसका पक्का बिल अवश्य लें। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सोने की शुद्धता की जांच किये जाने के लिए राज्य में 92 हॉलमार्किंग सेन्टर है। 

Read More कैलाश ने खेत के रास्ते के लिए 20 साल तक संघर्ष किया, मौत के बाद ही मिल पाई जगह

 

Post Comment

Comment List

Latest News

मानसून की तैयारी में जुटा स्वायत्त शासन विभाग, बारिश के मद्धेनज़र जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर पहले से तैयारी रखने के दिए दिशा निर्देश  मानसून की तैयारी में जुटा स्वायत्त शासन विभाग, बारिश के मद्धेनज़र जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर पहले से तैयारी रखने के दिए दिशा निर्देश 
राज्य में मानसून के चलते हो रही भारी बारिश को देखते हुए, स्थानीय निकाय विभाग (डीएलबी) ने सभी अधिकारियों को...
शिक्षकों की विभिन्न मांगो को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने की निदेशक माध्यमिक शिक्षा से वार्ता
Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 900 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए महंगा
जयपुर सहित कई जिलों में मानसून ने पकड़ा जोर, आज और कल भी मेहरबान रहेगा मानसून
Bureaucracy की कतार में लगकर काम की पर्ची कटवा रहे जनप्रतिनिधि: डोटासरा
जिला कलेक्टर ने समेल ग्राम में चारागाह विकास कार्य का किया अवलोकन
अधिकारी आमजन की समस्याओं का समय पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें- जिला कलक्टर देवेंद्र कुमार