असर खबर का - जनता एक्सप्रेस फिर से दौड़ेगी पटरी पर, बंधी आस

कोरोना काल में बंद हो गई थी फिरोजपुर मुंबई जनता एक्सप्रेस ट्रेन

असर खबर का - जनता एक्सप्रेस फिर से दौड़ेगी पटरी पर, बंधी आस

पूर्व में जनता एक्सप्रेस ट्रेन एक मुफीद साधन हुआ करता था।

चौमहला। कोरोना काल में बंद हुई बहुप्रतीक्षित फिरोजपुर-मुंबई-फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस ट्रेन के शुरू होने की आमजन को एक बार फिर आस बंधी है। जिससे आमजन में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। व्यापार संघ,रेल यात्री संघ सहित कई संगठनों द्वारा लगातार इस ट्रेन को पुन शुरू करने की मांग की जा रही थी, रेलवे के अधिकारियों ने भी इसके बंद हो जाने के बाद अन्य ट्रेनों में यात्री भार बढ़ने का हवाला देते हुए इसके पुन: संचालन की अनुशंसा की है। नवज्योति टीम ने समय समय पर इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। पिछले चार साल से बंद पड़ी जनता एक्सप्रेस 19023/24 पंजाब के सीमांत शहर फिरोजपुर कैण्ट से शुरू होकर नई दिल्ली, मथुरा, कोटा, रामगंजमंडी, भवानीमंडी, शामगढ़, चौमहला, नागदा, रतलाम, बड़ौदरा, सूरत के रास्ते मुम्बई तक पहुंचने में 1772 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली यह ट्रेन 96 छोटे-बड़े स्टेशनों पर रूकती थी। यह ट्रेन 1956 में शुरू हुई थी लेकिन कोरोना काल में इसे बन्द कर दिया गया था। 11 माह बन्द रहने के बाद 20 अगस्त 2020 को इसे स्थाई रूप से बन्द कर दिया गया था। 

आमजन के लिए रात्रि के समय रतलाम कि ओर से आने वाले यात्रियों के लिए ये ट्रेन वरदान थी। प्रधानमंत्री, रेलमंत्री, सांसद से लेकर रेलवे के उच्चाधिकारियों से लगातार इसके लिए मांग की जा रही हैं। पश्चिम रेलवे हेड क्वार्टर मुंबई ने 16 जुलाई को मुंबई, बड़ोदरा तथा रतलाम को 10 जुलाई के पत्र तथा बोर्ड मेंबर्स की 12 जुलाई की बैठक का हवाला देते हुए मुंबई-फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस के पुन: संचालन की संभावना को पता लगाने का पत्र लिखा है। उक्त ट्रेन का यात्री भार 2019-20 में रिजर्वेशन में 150 प्रतिशत से अधिक था तथा जनरल कोच का 100 प्रतिशत से भी ऊपर था। जबकि इसमें 8 स्लीपर, 6 जनरल कोच तथा 2 एसएलआर कोच थे। इसके बंद होने के बाद से ही इसके समय के आसपास चलने वाली अन्य ट्रेनों में यात्रीभार बढ़ा है। इसलिए उन्होंने इसके पुन: संचालन की संभावना व्यक्त की है। कोरोना काल में रेलवे प्रशासन द्वारा बंद की गई अधिकांश यात्री ट्रेन का संचालन पुन: शुरू कर दिया है, लेकिन आज तक मुम्बई-फिरोजपुर-मुंबई जनता एक्सप्रेस दोबारा शुरू नही हुई। 

सबसे पुरानी लंबी दूरी की आम नागरिकों से जुड़ी ट्रेन मुंबई-फिरोजपुर-मुम्बई जनता एक्सप्रेस ट्रेन को बंद किए जाने के बाद से ही यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। मुम्बई की ओर से आने वाली जनता एक्सप्रेस यहां रात्रि में 11 बजे पहुंचती थी। रतलाम व नागदा की ओर से आने वाले यात्री इस ट्रेन से अपने गंतव्य पर पहुंच जाते थे। अब रात्रि में रतलाम की ओर से कोई ट्रेन नही है। क्षेत्र के लोग शादी ब्याह या अन्य कार्यक्रमों के लिए सोना व साड़ियों खरीददारी के लिए रतलाम जाते हैं, लेकिन रतलाम से दोपहर 2 बजे बाद कोई ऐसी ट्रेन नही है जिससे आया सके। पूर्व में जनता एक्सप्रेस ट्रेन एक मुफीद साधन हुआ करता था। इस ट्रेन को भी अभी तक शुरू नहीं किया गया। इस कारण चौमहला, सुवासरा, शामगढ़, भवानीमंडी, झालावाड़ रोड, रामगंज मंडी, आलोट, महिदपुर, नागदा रतलाम के यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

Post Comment

Comment List

Latest News

जोधपुर में भारी बारिश, सड़कें-रेल पटरियां डूबी जोधपुर में भारी बारिश, सड़कें-रेल पटरियां डूबी
शहर में मंगलवार से भारी बारिश का दौर शुरू हुआ जो बुधवार को भी जारी रहा। इससे शहर के भीतरी...
हरियाणा सरकार से नहीं मिला सहयोग, ताजेवाला हैड से पानी लाने की डीपीआर में हुई देरी 
सोते हुए देश को जगाने की कीमत चुकानी पड़ती है : कंगना रनौत
कांग्रेस को भगवा रंग से है परहेज : मदन राठौड़ 
10वीं और 12वीं  की मुख्य परीक्षा-2025 की आवेदन की तिथि बढ़ाई
हरियाणा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर लोगों के बिजली बिल आएंगे शून्य : सिसोदिया
प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी, बाड़मेर में 6 इंच और उदयपुर में 5 इंच बरसा पानी