पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग को मिला ऑटोनोमस स्टेटस

कॉलेज द्वारा अपने स्तर पर कोर्स शुरू किए जाएंगे

पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग को मिला ऑटोनोमस स्टेटस

वर्तमान इंडस्ट्री के लिए आवश्यक कौशल पर फोकस करते हुए नए सिरे से रोजगारोन्मुखी यूजी व पीजी कोर्स व सिलेबस डिजाइन किए जाने पर मुख्य फोकस रहेगा।

जयपुर। पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से ऑटस प्रदान किया गया है। आगामी 10 वर्ष के लिए मान्य यह स्टेटस वर्तमान शैक्षणिक सत्र से प्रभावी हो गया है, जिसके शैक्षणिक गुणवत्ता की दृष्टि से कई लाभ होंगे। आरटीयू कुलपति प्रो. एस.के. सिंह द्वारा कॉलेज के प्रतिनिधियों को आॅटोनोमस स्टेटस का आशय पत्र जारी किया गया। खास बात यह है कि कुछ समय पूर्व नैक की ओर से कॉलेज को ए-प्लस ग्रेड भी दी गई है, जो इसकी शैक्षणिक गुणवत्ता पर मुहर है। कॉलेज की स्थापना के 25वें वर्ष में मिली ये दोनों उपलब्धियां पूर्णिमा कॉलेज को राष्ट्रीय स्तर पर चुनिंदा कॉलेजों में शामिल करती है। पूर्णिमा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के डायरेक्टर डॉ. महेश एम. बुंदेले ने बताया कि ऑटोनोमस का दर्जा मिलने से कॉलेज द्वारा अपने स्तर पर कोर्स शुरू किए जाएंगे। वर्तमान इंडस्ट्री के लिए आवश्यक कौशल पर फोकस करते हुए नए सिरे से रोजगारोन्मुखी यूजी व पीजी कोर्स व सिलेबस डिजाइन किए जाने पर मुख्य फोकस रहेगा।

 इससे कॉलेज को यूजीसी से फंडिंग मिलेगी, जिसे संस्थान के एकेडमिक एक्सीलेंस को और अधिक बेहतर करने में उपयोग किया जाएगा। अब कॉलेज स्वयं के स्तर पर परीक्षाएं भी करा सकेगा। आरटीयू से संबद्ध कॉलेजों की क्यूआईवी में पूर्णिमा कॉलेज विगत सात वर्षों से राज्य में दूसरे स्थान पर है। यह ग्रेडिंग इन कॉलेजों के प्लेसमेंट, नैक व एनबीए एक्रिडिएशन, फैकल्टी क्वालिफिकेशन, पेपर पब्लिकेशन, फैकल्टी-स्टूडेंट रेशो, इन टाइम डिग्री, इंफ्रास्ट्रक्चर तथा स्टूडेंट्स के रिजल्ट व उनके डेवलपमेंट के लिए एक्टिविटीज के आधार पर दी है।

 

Tags: college

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश