बुधवार को निकलेगी 264 वर्ष पुरानी भगवान सीताराम जी की सात कोसी परिक्रमा 

पौराणिक मान्यता है कि इस परिक्रमा को करने से 5 लाख मंदिरों की परिक्रमा करने का पुण्य मिलता है

बुधवार को निकलेगी 264 वर्ष पुरानी भगवान सीताराम जी की सात कोसी परिक्रमा 

श्री सीताराम जी महाराज निकलेंगे नगर भ्रमण पर मंदिर श्री सीताराम जी छोटी चौपड़ की नगर परिक्रमा भ्रादपद शुक्ल पड़वा 4 सितंबर को निकलेगी।

जयपुर। श्री सीताराम जी महाराज निकलेंगे नगर भ्रमण पर मंदिर श्री सीताराम जी छोटी चौपड़ की नगर परिक्रमा भ्रादपद शुक्ल पड़वा 4 सितंबर को निकलेगी। 264 वर्ष पुरानी परंपरा के अनुसार भगवान सीतारामजी का विशेष श्रृंगार एवं आरती के पश्चात सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु प्रभु के कीर्तन, भजन गाते हुए जयपुर में 7 कोसी परिक्रमा पर निकलते हैं।

छोटी चौपड़ से निकलने के पश्चात श्रद्धालु जयपुर के अनेकों मंदिरों मै दर्शन व भजन करते हुए शाम को सांगानेरी गेट पूर्व मुखी हनुमानजी के मंदिर पर आते हैं । यूं कहा जाता है की इस सम्पूर्ण परिक्रमा में छोटी काशी जयपुर के 5 लाख से अधिक छोटे बड़े मंदिरो की परिक्रमा पूर्ण होती है।

सांगानेरी गेट पर शाम को भव्य शोभायात्रा बनती है जिसमें प्रभु श्री राम व माता जानकी के साथ राम लक्ष्मण एवं भरत जी के स्वरूप प्राचीन कालीन सिंहासन पर रत्नजड़ित पोशाक को धारण कर शोभा यात्रा के साथ पूरे लवाजमे के साथ निकलते हैं।

सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालु शोभायात्रा का हिस्सा बनते हैं उनके अलावा श्री हनुमान जी अंगद नल नीर जामवंत भी नृत्य करते हुए शोभायात्रा के आगे आगे चलते हैं। रास्ते में विभिन्न जगह ठाकुर जी के स्वरूपों की आरती उतारी जाती है और अंत में शोभायात्रा छोटी चौपड़ पर सीताराम जी के मंदिर में आकर पूर्ण होती है।

Read More रोडवेज चालक ने आत्महत्या की अनुमति मांगी, प्रशासन से की परिवार का ध्यान रखने की अपील

Post Comment

Comment List

Latest News