बीमारियों को न्योता दे रहा सीवरेज का पानी

लाडपुरा विधान सभा: नालियों का पानी फैला रहता है सड़क पर

बीमारियों को न्योता दे रहा सीवरेज का पानी

कई कॉलोनियों में नहीं है सीवरेज पाइप लाइन।

कोटा। रिहायशी इलाकों की मूलभूत प्रमुख सुविधाओं में से एक सुविधा सीवरेज लाइन की भी रहती है। जिससे घरों से निकले सीवरेज के पानी को बिना किसी के संपर्क में आए और गंदगी फैलाए ट्रीटमेंट प्लांट या ऐसे स्थान तक पहुंचाया जा सके जहां निवासियों को इससे किसी प्रकार की परेशानी ना हो। लेकिन लाडपुरा क्षेत्र के कई इलाकों में आज भी इस मूल भूत सुविधा की कमी है और जहां है वहां भी इसका सही से रखरखाव नहीं हो रहा है। ऐसे में नालियों और सीवरेज से निकला गंदा पानी सड़कों पर फैला रहता है। हालांकि आरयूआईडीपी की ओर से इस क्षेत्र के धाकड़खेड़ी इलाके में 40 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाकर कई कॉलोनियों को जोड़ा गया है उसके बाद भी दर्जनों इलाके ऐसे हैं जहां नालियां भी ठीक से नहीं बनी हुई है।

बरसात में बढ़ जाती है परेशानी
इलाके में नालियां और सीवरेज की कमी के कारण आम दिनों में गंदा पानी सड़कों पर फैलता ही है। साथ ही बरसात के दिनों में समस्या और बढ़ जाती है। क्योंकि पर्याप्त सीवरेज लाइन और नालियां नहीं होने के कारण बरसात का सारा पानी सड़कों पर फैलता है, जो बीमारियों को भी न्यौता दे रहा है।

औद्योगिक क्षेत्र में नहीं कोई सीवरेज लाइन
लाडपुरा क्षेत्र के औद्योगिक इलाके में आज भी सीवरेज लाइन की कमी है। इस इलाके की किसी भी कॉलोनी में किसी प्रकार की सीवरेज लाइन नहीं डाली गई है। वहीं केडीए द्वारा बनाई गई आवासीय कॉलोनियों के सीवरेज लाइन भी अधूरी पड़ी हुई हैं। विधानसभा क्षेत्र के सूरसागर, थेकड़ा, रायपुरा, गायत्री विहार, श्रीराम नगर, डीसीएम, कंसुआ, बॉम्बे योजना, बापू कॉलोनी और प्रेमनगर क्षेत्र को बसे हुए दशकों हो गए हैं। इसके बाद भी यहां सीवरेज लाइन का कोई प्रस्ताव तक नहीं रखा गया है। इसके अलावा कई कॉलोनियां और मौहल्ले ऐसे हैं, जहां पर नालियां तक नहीं बनी हुई हैं। जिनकी वजह से पानी सड़कों पर निकल आता है।

लोगों का कहना है
इलाके में नालियों की दशा बहुत खराब है, कई गलियां ऐसी हैं जहां पर पूरे दिन गंदा पानी सड़कों पर फैला रहता है। ऐसे में यह पानी राहगीरों के लिए परेशानी तो बन ही रहा है साथ ही बीमारियों को भी न्यौता दे रहा है।
- कार्तिक प्रजापति, डीसीएम

Read More वाहन चालक चिंता में, एक से ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर पर ही होंगे वाहन के टेस्ट

क्षेत्र में सीवरेज लाइन होना बहुत जरूरी है क्योंकि ये इलाका घनी आबादी क्षेत्र हो गया है ऐसे में घरों के पानी के बहाव के लिए नालियां छोटी पड़ जाती हैं। जिससे पानी सड़कों पर फैलता है।
- नवीन ऋषि, सूरसागर

Read More जेईई एडवांस्ड : पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों के सवालों के रिपीट होने की संभावनाएं ना के बराबर

सरकार को अन्य क्षेत्रों की तरह इन क्षेत्रों पर भी ध्यान देना चाहिए। नालियों के खुले रहने से गंदे पानी के कारण बदबू भी फैलती है साथ ही मच्छर और कीड़े बीमारियों को घरों के अंदर ले जाते हैं।
- इन्द्र कुमार, रायपुरा

Read More यूडीएच मंत्री  झाबर सिंह खर्रा ने ली समीक्षा बैठक टूटी, सड़कों को जल्द ठीक करें, सीवरेज सफाई की होगी वीडियोग्राफी

इनका कहना है
आरयूआईडीपी के तहत शहर में चार प्लांट बनाकर उनमें कनेक्शन दिए जा चुके हैं। जिन कॉलोनियों में सीवरेज लाइन और कनेक्शन प्रस्तावित थे उनका कार्य हो चुका है। आगे किसी क्षेत्र कॉलानी के लिए अगर प्रोजेक्ट तैयार किया जाता है तो उस पर कार्य करेंगे।
- राकेश गर्ग, एसई, आरयूआईडीपी

Post Comment

Comment List

Latest News

महिलाओं को मिले उनके अधिकार, इसके लिए कांग्रेस करेगी संघर्ष : खड़गे महिलाओं को मिले उनके अधिकार, इसके लिए कांग्रेस करेगी संघर्ष : खड़गे
उन्होंने कहा कि आधी आबादी को पूरा हक़ मिलना एक संवैधानिक दायित्व है, जिसके लिए कांग्रेस पार्टी पूर्णतः प्रतिबद्ध है।...
उपचुनाव की तैयारी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राठौर और प्रभारी अग्रवाल पहुंचे विधानसभा क्षेत्र खींवसर
ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी पर लगाया निजता के हनन का आरोप
अक्टूबर में हो सकते हैं राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
समारोह में प्रतिनिधि इकाइयों के कार्यों से कराया अवगत
8 लाख वार्षिक आय में ओबीसी क्रीमीलेयर और 8 लाख में जनरल गरीब: राजेन्द्र सेन 
महिला अपराधों पर महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी, नए सदस्य बनाकर बढ़ाएंगे ताकत: गौतम