जर्जर आंगनबाड़ी में कैसे खिलेंगे नौनिहाल

बारिश में टपकती है भवन की छत, जगह-जगह उखड़ा प्लास्टर, पोषाहार भी हो रहा खराब

जर्जर आंगनबाड़ी में कैसे खिलेंगे नौनिहाल

ग्राम पंचायत सरपंच को इस विषय में कई बार अवगत कराया फिर भी कोई समाधान नहीं हुआ।

 चौमहला। चौमहला क्षेत्र के गांव चोरबर्डी में आंगनबाड़ी भवन क्षतिग्रस्त हो रहा है । बरसात के  दिनों में इसकी छत जगह- जगह से टपकती रहती है, नन्हे नन्हे बच्चें हादसे के साए में अक्षर ज्ञान सीख रहे है। क्षेत्र के गांव चोरबर्डी में आंगनबाड़ी केंद्र का भवन काफी क्षतिग्रस्त हो रहा है, जगह जगह से बरसात में पानी टपकता है, दरवाजे खिड़की भी खराब हो रहे है। नीचे का फर्श भी जमीन में धंस रहा है, हमेशा भय बना रहता है, पोषाहार भी खराब हो जाता है। महिला व बच्चों के कुपोषण को लेकर सरकार तरह-तरह की योजनाएं चला रही है और हर वर्ष करोड़ों रुपए खर्च कर रही है, लेकिन अभी भी आंगनबाड़ी भवन की सुरक्षा व्यवस्था की ओर ध्यान नहीं है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भावना चौहान ने बताया कि आंगनबाड़ी भवन की छत पूरी तरह जर्जर हो चुकी है। बरसात में चारों तरफ से पानी टपकता है, पोषाहार भी गीला हो जाता है, आए दिन हादसों का भी डर बना रहता है। वही आंगनबाड़ी के दोनों तरफ पास में बने गड्ढे जिसमें बारिश का पानी भर जाने से आंगनबाडी में भी पानी आ जाता है। ग्राम पंचायत सरपंच को इस विषय में कई बार अवगत कराया फिर भी कोई समाधान नहीं हुआ। ग्रामीण गजराव सिंह, कचरूसिंह, कृपाल सिंह पाटीदार, दिलीप सिंह,कमलेश टेलर, नारायण सिंह,राम लाल बारेट आदि ग्रामीणों ने शीघ्र नया भवन बनाने की मांग की है।

बच्चों को बारिश के समय बैठने में काफी समस्या होती है, लेकिन किसी का इस और  ध्यान नहीं है। समस्या का समाधान कर शीघ्र नया भवन बनाया जाए।
- दिलीप सिंह ग्रामीण

गांव का आंगनबाड़ी भवन बरसात के दिनों पानी टपकता है, पोषाहार भी गीला हो जाता है। पढ़ाने वाले व बच्चों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। जर्जर अवस्था के चलते माता पिता बच्चों के आंगनबाड़ी भी नहीं भेजते है।
- गजराव सिंह ग्रामीण

काफी दिनों से आंगनबाड़ी की छत से पानी टपक रहा है, लेकिन संबंधित अधिकारी की नजर इस ओर नहीं गई है। समस्या का समाधान होना चाहिए। - कचरू सिंह ग्रामीण

Read More एमएनआईटी से मादा लेपर्ड को किया रेस्क्यू, नाहरगढ़ छोड़ा

आंगनबाड़ी भवन क्षतिग्रस्त हो रहा है, बरसात में पानी टपकता है, दरवाजे खिड़की भी क्षतिग्रस्त है( उच्च अधिकारियों को अवगत करा रखा है।
- भावना चौहान, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

Read More आदिवासियों को मुख्य धारा से भटका रहे कुछ दल : अग्रवाल

 इसका प्रस्ताव बनाकर उच्च अधिकारियों को भिजवाया जाएगा तथा समस्या का जल्द से जल्द समाधान करवाया जाएगा। 
- रमेश चंद्र वर्मा, महिला बाल विकास अधिकारी, डग

Read More धर्मशाला व स्कूलों में चल रहे कोटा संभाग के 8 कॉलेज

Post Comment

Comment List

Latest News