कोचिंग हब एवं चौपाटी के लिए होगा लो फ्लोर बसों का संचालन

आमजन को भी राहत मिल सके

कोचिंग हब एवं चौपाटी के लिए होगा लो फ्लोर बसों का संचालन

प्रदेश में सरकारी स्तर पर बनाए गए कोचिंग हब में संचालकों एवं छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए लो-फ्लोर बसों का संचालन शुरू किया जाए। 

जयपुर। प्रदेश के पहले कोचिंग हब में कोचिंग संचालकों की मांग पर प्रताप नगर में राजस्थान आवासन मंडल की ओर से बनाए गए कोचिंग हब एवं चौपाटियों के लिए लो-फ्लोर बसों का संचालन किया जाएगा। इसके साथ ही अन्य योजनाओं के लिए भी बसों का संचालन शुरू किया जाएगा। जेडीए के मंथन सभागार में ट्रेफिक कंट्रोल बोर्ड (टीसीबी) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल ने कहा कि प्रदेश में सरकारी स्तर पर बनाए गए कोचिंग हब में संचालकों एवं छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए लो-फ्लोर बसों का संचालन शुरू किया जाए। 

इसके साथ ही चौपाटी के लिए बसों का संचालन शुरू किया जाएगा जिससे आमजन को भी राहत मिल सके। उन्होंने बताया कि सुगम यातायात के लिए राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा नगर निगम एवं ट्रेफिक पुलिस की सहायता से मानसरोवर के सिटी पार्क एवं फाउण्टेन स्क्वायर, मध्यम मार्ग, विजय पथ चौराहे व डी मार्ट के आसपास की सड़कों तथा इंदिरा गांधी नगर सीबाआई फाटक से गोनेर जाने वाली सडकों पर ट्रेफिक सिग्नल की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में नो वेंडिंग जोन भी घोषित किए जाएंगे जिससे सडकों पर अस्थाई अतिक्रमण नहीं हो और यातायात निर्बाध संचालित हो सके।

फास्ट टैग से चालान की राशि काटने की तैयारी 
आयुक्त मंजू राजपाल ने बताया कि शहर में नियमों के विपरीत वाहनों का संचालन करने वालों के बनाए जाने वाले ई-चालान की वसूली में अभी परेशानी होती है। ऐसे में अब ई-चालान वाले वाले वाहनों का शुल्क उनके फास्टटैग के माध्यम से भुगतान की प्रक्रिया शूरू करने की तैयारी है। इसके लिए डीओआईटी को फिजीबिलेटी के लिए प्रस्ताव भेजे जाने का निर्णय लिया गया।

रोड साइन बोर्ड पर लोहे की जाली लगाने का लिया निर्णय 
आयुक्त मंजू ने बताया कि बैठक में परिवहन विभाग द्वारा प्रस्तावित नवीन मार्गों सरना डूंगर, औद्योगिक क्षेत्र से मानसरोवर, मेट्रो स्टेशन वाया मंशा रामपुरा, लालचंदपुरा, हाथोज, केडिया कोठी, हाथोज मोड़ सिरसी रोड, सिरसी गांव, नाड़िया, खातियों की ढाणी, भांकरोटा, हीरापुरा बस स्टेण्ड, कमला नेहरू नगर, 200 फीट चौराहा, बदरवास तिराहा एवं मानसरोवर मेट्रो स्टेशन का भी अनुमोदन किया गया। बैठक में आमजन की सुविधा के लिए यातायात नियमों से संबंधित रोड साइन बोर्डो को डिफेसिंग से बचाव के लिए रोड साइन बोर्ड पर लोहे की जाली लगाने का भी निर्णय किया गया। बैठक में डीसीपी ट्रेफिक, एमडी जेसीटीएसएल, नगर निगम ग्रेटर/हैरिटेज, परिवहन विभाग, जेडीए सचिव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Read More हम उम्र और खुद से बड़ी लड़कियों की उस्ताद है रौनक

Tags: buses

Post Comment

Comment List

Latest News