World Suicide Prevention Day: अवसाद के कारण बढ़ रही आत्महत्याएं, इसलिए भावनाएं साझा करें, तनाव मुक्त रहें और होड से बचें

World Suicide Prevention Day: अवसाद के कारण बढ़ रही आत्महत्याएं, इसलिए भावनाएं साझा करें, तनाव मुक्त रहें और होड से बचें

चौंकाने वाली बात यह है कि 15 से 29 वर्ष की आयु में यह मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण है। आजकल युवा विशेष रूप से स्टूडेंट्स आगे बढ़ने की होड़ में तनाव से गुजर रहे हैं और कई बार आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते हैं।

जयपुर। अवसाद एक प्रकार का मनोदशा विकार है जो अपने जीवनकाल में लगभग 20 में से 1 व्यक्ति को प्रभावित करता है। अवसाद के कारण बढ़ती आत्महत्या एक अत्यंत चिंता का विषय है और डब्ल्यूएचओ की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार हर साल लगभग 7 लाख 20 हजार आत्महत्याएं होती हैं। यानी लगभग हर 40 सेकंड में एक व्यक्ति आत्महत्या से अपना जीवन गंवा देता है।

चौंकाने वाली बात यह है कि 15 से 29 वर्ष की आयु में यह मृत्यु का तीसरा प्रमुख कारण है। आजकल युवा विशेष रूप से स्टूडेंट्स आगे बढ़ने की होड़ में तनाव से गुजर रहे हैं और कई बार आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते हैं। मनोरोग विशेषज्ञों का कहना है कि दिन प्रतिदिन बढ़ते कॉम्पिटिशन के चलते आज का स्टूडेंट बुद्धिमान और सक्षम होते हुए भी चाहे अनचाहे तौर पर एक प्रकार का तनाव महसूस करने लगता है जिसका असर ना केवल उसकी तैयारी बल्कि शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। 

क्या हैं आमजन और स्टूडेंट्स में आत्महत्या के कारण: सफलता पाने की होड़ तनाव को अप्रत्यक्ष रूप से और बढ़ा देती है। अधिकांश छात्र परिवार के सीधे संपर्क से दूर छात्रावासों में रहते हैं, इसलिए जब कुछ मानसिक तनाव होता है तो परिवार के सदस्यों की गैर मौजूदगी जो ऐसे समय में एक भावनात्मक सपोर्ट दे सकती है, कहीं न कहीं खलती है। कई बार व्यक्ति नशे का भी सहारा ले सकता है जो ज्यादा घातक है। इस उम्र में तनाव, अवसाद आदि जैसी मानसिक समस्याओं का होना और उनकी समय पर पहचान ना हो पाना भी ऐसी परिस्थितियों को पैदा कर सकता है । 

ऐसी स्थिति में कैसे करें मैनेज: पढ़ाई के साथ साथ सोशल और मनोरंजक गतिविधियों में शामिल होने के लिए छात्रों को बढ़ावा देना चाहिए। मित्रों एवं परिजनों से सकारात्मक संवाद बनाए रखें। अपनी भावनाओं को साझा करें। किसी भी प्रकार की भावनात्मक परेशानी होने पर मदद मांगना बिल्कुल सामान्य माना जाना चाहिए, इसे किसी कमजोरी के रूप में ना देखें। परिजन प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बच्चों पर अपनी अपेक्षाओं का बोझ ना डालें। 

Read More छात्रों ने राष्ट्रपति भवन और संग्रहालय का किया दौरा

सोशल मीडिया भी आत्महत्या के लिए बन रहा जिम्मेदार
 मनोरोग विशेषज्ञों का मानना है कि सोशल मीडिया अच्छा है लेकिन इसका सही इस्तेमाल जरूरी है। इसका ज्यादा उपयोग मानसिक तनाव को बढ़ावा दे सकता है। फोन नहीं उठाना, स्टेटस नहीं देखना, पोस्ट पर लाइक्स नहीं आना, शेयर नहीं किया जाना, पोस्ट पर कमेंट्स ना आना आदि चीजें भी आजकल युवाओं को तनाव दे रही हैं।

Read More सिंधी समुदाय घर-घर करें सनातन शिक्षा का प्रसार: देवनानी

आत्महत्या के कुछ चेतावनी संकेत
उन चीजों को करना बंद कर देना, जिनका उन्हें आमतौर पर आनंद आता है। नकारात्मक बातें करना, चिड़चिड़े हो जाना या भावनात्मक रूप से उग्र हो जाना। अत्यधिक उदास एवं अलग अलग रहना या अनावश्यक रूप से ज्यादा खुश दिखाई देना। दोस्तों, परिवार या नियमित गतिविधियों से दूर हो जाना। जीवन समाप्त करने की बातें करना एवं उसके लिए तरीकों की जानकारी करना ।

Read More IITian देने में राजस्थान फिर टॉप पर, IIT मद्रास की जेईई एडवांस्ड-2024 फाइनल रिपोर्ट से हुआ खुलासा

आज के समय में अवसाद काफी बढ़ गया है, जिससे आत्महत्याएं बढ़ रही है। खासकर युवा वर्ग में यह ज्यादा हो रहा है। इसलिए बच्चों और युवाओं से अपील है कि आपको मानव जीवन मिला है, यह स्वयं एक वरदान है। हर कोई अद्वितीय है और उसकी अपनी क्षमता है। इसलिए खुश रहें, संवाद करें, अपनी भावनाएं साझा करें, दिनचर्या बनाए रखें और मदद मांगने में कभी संकोच न करें। 
-डॉ. अखिलेश जैन, वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी