आधा दर्जन से अधिक मकानों में दरारें, मौत के साए में परिवार

बांसी कस्बे का मामला

आधा दर्जन से अधिक मकानों में दरारें, मौत के साए में परिवार

जैन मंदिर में दरार, पर्युषण पर्व के तहत जैन श्रद्धालु भी दहशत में।

भण्डेड़ा। क्षेत्र के बांसी कस्बे में टंकी वाले मोहल्ले में आधा दर्जन से अधिक मकानों व जैन समाज के सुपार्श्वनाथ भगवान के मन्दिर में दरारें आ रही है। फिर भी मकान मालिक ऐसी स्थिति में भी पारिवारिक सदस्यों के साथ निवासरत है। कभी-भी अनहोनी हो सकती है। इस मोहल्ले में सीसी सड़क तक में भी दरारें नजर आ रही है। इसकी सूचना पर हल्का पटवारी व ग्राम पंचायत सरपंच मंगलवार को मौके पर पहुंचें। सभी मकानों सहित मन्दिरों पर पहुंचकर हालातों का जायजा लिया है। मौके पर नजर आए मकानों में खतरा व सड़क में आई दरारें का पेयजलापूर्ति की भूमिगत पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने का अंदेशा या फिर इस क्षेत्र की भूमि बैठने का अनुमान जताया है। दरारे आने का मुख्य कारणों का अभी पता नहीं लगा है। इस जानकारी में बांसी सरपंच व हल्का पटवारी जुटे हुए है। गनीमत है कि इस मोहल्ले में निवासरत पारिवारिक सदस्यों के साथ अभी तक कोई हादसा घटित नहीं हुआ है।

जानकारी के अनुसार बांसी के पानी की टंकी वाले मोहल्ले में आधा दर्जन से अधिक मकानों में लगभग एक माह से मकानों में हल्की-फूल्की दरारें नजर आने लगी थी। मोहल्लेवासियों के पारिवारिक सदस्यों का कहना है कि हररोज देखते थे जो पहले तो नीम बैठने की मानकर समस्या को सह रहे थे। पर एक-दूसरे परिवारों से जब जानकारी मिलने लगी तो पता चला। कि इस मोहल्ले के मकानों में दरारें आ रही है। जो अब धीरे-धीरे ज्यादा नजर आने लगी तो मोहल्ले के  परिवार एक-दूसरे से जानकारी जुटाई तो पता चला कि इस मोहल्ले के आधा दर्जन मकानों में यह समस्या होने लगी है। धीरे-धीरे अब तो यह हाल नजर आने लगे है कि दो मंजिल मकान आपस में दीवारो में भी तीन से चार इंच तक जगह नजर आने लगी है। मकानों में गेट के पक्के पत्थर के लगे गेट के ऊपर के पत्थर टूट गए। कमरों की दीवारों में दरारें, कमरों के फर्स में भी दरारें, दीवारों की अलमारी की जगहों पर भी दरारें, अलमारी के हो रहा निर्माण की इट्टे भी झुकी हुई नजर आ रही है। मोहल्ले की सीसी सड़क पर भी जगह-जगह पर हल्की-फूल्की दरारें नजर आने लगी है। जैन समाज के मन्दिर की दीवारो में दरारें नजर आ रही है। मकानों में आ रही दरारें के बाद भी मोहल्ले में सभी परिवार अपने अपने मकानों में निवासरत है। इस तरह के हाल में दिनरात रहने वाले परिवार खतरे के साये में निवासरत होने से कभी-भी बड़ा हादसा हो सकता है। मोहल्ले में बहुत-से मकान दो मंजिल है। यह पट्टियों की छत से बने हुए है। जिनके मुख्य गेट के ऊपर लगे पत्थर भी टूटे हुए नजर आ रहे है। 

जैन श्रावकों को हादसे का खतरा
जैन समाज के इस समय भादो माह के पर्युषण पर्व चल रहे है। हर रोज समाजबंधु का आनाजाना बना रहता है। जैन मन्दिर में साफ-सफाई करने वाले माली के परिवार का भी आनाजाना बना हुआ है। संबंधित विभाग द्वारा समय रहते इसे गंभीरतापूर्वक नही लिया जाएगा तो बड़े हादसा होने का खतरा बना हुआ है। 

मोहल्ले में इन मकानों व जैन मन्दिर में हो रही समस्या 
जैन समाज के सुपार्श्वनाथ भगवान के मन्दिर में वेदी परिसर में दीवार में दरार, वही वेदी कक्ष के सामने बरामदे की दीवार में भी दरारें नजर आने लगी है। हर रोज समाज के छोटे से लेकर बुजुर्गों की आवाजाही रहती है। मदनलाल पंचोली के मकान के बरामदे में तीन इंच की दरारें, कैलाशचंद जैन के नवनिर्माण मकान के कमरों में दरारें देने से तीन से चार इंच की जगह नजर आने लगी है। वही कमरों की अलमारियों के पास तो बहुत-ही चौड़ी जगह नजर आने लगी है। मकान में खतरे के साए में निवासरत परिवार के सदस्य है। बाबूलाल जैन के मकान मे भी दरारें नजर आ रही है। रमेशचंद्र शर्मा के पूरा मकान में दरारें आने से मकान पुरी तरह से क्षतिग्रस्त नजर आने लगा है। फिर भी खतरे के साये में परिवार निवासरत है। महावीर अजमेरा के मकान में भी दरारें खतरे के साये मे निवासरत पारिवारिक सदस्य, सत्यनारयण सेन के मकान में मुख्य गेट के लगने वाली देहल का पत्थर टुट गया व दो कमरों में दीवारों में दरारे गेट के बालसोद क्षतिग्रस्त, पुरूषोत्तम पालीवाल के मकान में दरार आने से मकान मालिक ने एक गेट के हाथोंहाथ निर्माण करवाकर एक पिलर बनवाया है, पर फिर भी खतरा नजर आ रहा है।

Read More रंधावा का बिट्टू पर पलटवार: उनके दादा का आतंकवाद फैलाने में रहा होगा हाथ

इनका कहना है 
सूचना पर मैं हल्का पटवारी के साथ मोहल्ले में पहुंचा था। आधा दर्जन मकानों व जैन समाज के भगवान के मन्दिर की दीवारों में दरारे व गेट के पत्थर टूटे हुए नजर आए है। बहुत से मकानो में दो-तीन इंच जगह दे रखी है। सभी परिवार निवासरत है, पेयजलापूर्ति के अधिकारी से भी बात की है। हो सकता है, कुछ मोहल्ले में पेयजलापूर्ति में भी समस्या बताई जा रही है। भुमिगत पाइपलाइन क्षतिग्रस्त भी हो सकती है। 
- सत्यप्रकाश शर्मा, सरपंच बांसी ग्राम पंचायत 

Read More टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार

मोहल्ले के मकानो में आए दरारें की सूचना मिली थी। जिस पर मोके पर पहुंचकर सभी जगहों पर पहुंचकर देखा है। मोहल्ले में समस्या होने के बाद भी अभी भी परिवार निवासरत है। इस समस्या से हमारे राजस्व विभाग के कानूनगो व तहसीलदार को अवगत करवा दिया गया है। 
- नारायण चौधरी, हल्का पटवारी राजस्व विभाग बांसी 

Read More घुमन्तु जातियों को पट्टे देकर समाज की मुख्य धारा से जोडेगी सरकार: दिलावर

Post Comment

Comment List

Latest News

यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस
घटना की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस और उत्तरप्रदेश पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक क्लीयर करवाया।
फिल्म The Sabarmati Report में दिखेंगे विक्रांत मैसी, मेकर्स ने थिएटर रिलीज़ डेट की अनाउंस
किसानों, जवानों के मान सम्मान के साथ किया खिलवाड़, हरियाणा से भाजपा साफ होने वाली है: आप
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
जी- 20 की तर्ज पर होगा वैश्विक सहकारी सम्मेलन- 2024 आयोजन
विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपनाएं सुरक्षा उपाय - ऊर्जा मंत्री
यूक्रेन का रूस पर भूकंप के झटके जैसा हमला, प्रमुख हथियार भंडार को बनाया निशाना