बारिश थमी, मौसमी बीमारियों का खतरा : मलेरिया-डेंगू, स्क्रब टायफस जैसी बीमारियां होने लगी हावी

जयपुर में डेंगू का असर ज्यादा, जिले में 472 केस अब तक पॉजीटिव

बारिश थमी, मौसमी बीमारियों का खतरा : मलेरिया-डेंगू, स्क्रब टायफस जैसी बीमारियां होने लगी हावी

चिकित्सा विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में इस साल एक जनवरी 2024 से अब तक डेंगू के 2802 पॉजीटिव मरीज मिले चुके हैं।

जयपुर। प्रदेश में इन दिनों मानसून का सीजन है, हालांकि कुछ दिनों से मानसून थम गया है और धूप खिली हुई है। ऐसे में अब मौसम में फिर से गर्मी का असर बढ़ गया है। ऐसे में बारिश के बाद मौसमी बीमारियों आमजन पर हावी हो जाती हैं और डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, वायरल बुखार जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा अब बढ़ गया है। बार-बार बदल रहे मौसम के चलते लोग काफी संख्या में मौसमी बीमारी के मरीज भी बढ़ गए हैं। चिकित्सकों का कहना है कि बारिश के बाद डेंगू, मलेरिया के केस तेजी से बढ़ते हैं। 

ग्रामीण इलाकों में स्क्रब टायफस के मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं। इस बीच जयपुर में डेंगू अपने पैर तेजी से पसार रहा है। जयपुर जिले में इस साल अब तक 472 केस डेंगू के दर्ज हो चुके हैं। जो कि प्रदेश में किसी भी जिले में सबसे ज्यादा हैं। इनमें 236 जयपुर शहर और 236 जयपुर ग्रामीण में दर्ज हुए हैं। वहीं स्क्रब टायफस के जयपुर में 215 केस दर्ज हुए हैं। हालांकि चिकित्सा विभाग ने मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए एंटीलार्वा गतिविधियां शुरू करने का दावा किया है, लेकिन हकीकत में मौसमी बीमारियों पर लगाम नहीं लग पा रही है।

स्वाइन फ्लू के 1085 केस पॉजीटिव मिले, 12 की मौत, जयपुर में सबसे ज्यादा 559 रोगी
स्क्रब टायफस और डेंगू ने बढ़ाई चिंता
चिकित्सा विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में इस साल एक जनवरी 2024 से अब तक डेंगू के 2802 पॉजीटिव मरीज मिले चुके हैं। डेंगू के बाद प्रदेश में इन दिनों सबसे ज्यादा प्रकोप स्क्रब टायफस का देखने को मिल रहा है। स्क्रब टायफस के अब तक 1366 मरीज मिल चुके हैं। वहीं मलेरिया के 872, चिकनगुनिया के 113 पॉजीटिव मिले हैं। इन बीमारियों से इस साल अब तक कोई मौत चिकित्सा विभाग के आंकड़ों में दर्ज नहीं है। स्वाइन फ्लू के अब तक 1085 पॉजीटिव केस दर्ज हो चुके हैं। इनमें से 12 लोगों की मौत भी हुई है। स्वाइन फ्लू के सबसे ज्यादा केस 528 जयपुर में दर्ज हुए हैं। स्वाइन फ्लू से मौतें सबसे ज्यादा उदयपुर में 4 हुई हैं। वहीं स्क्रब टायफस के सबसे ज्यादा 242 पॉजीटिव उदयपुर में, मलेरिया के 251 केस बाड़मेर में और चिकनगुनिया के सबसे ज्यादा 21 केस उदयपुर में दर्ज हुए हैं। 

Post Comment

Comment List

Latest News

भाजपा और अन्य विपक्षी दल संप्रदायवादी राजनीति में उलझे, विधानसभा उपचुनाव में बसपा के लिए भरपूर मौका: मायावती भाजपा और अन्य विपक्षी दल संप्रदायवादी राजनीति में उलझे, विधानसभा उपचुनाव में बसपा के लिए भरपूर मौका: मायावती
बसपा को मुस्तैदी से अपनी पैठ जनता के बीच बनानी चाहिये जिसका लाभ उपचुनाव में मिलेगा।
कोटा में पाइप लाईन से घरेलू गैस कनेक्शन के लिए प्रोत्साहन योजना शुरू, लगभग एक माह के उपभोग की गैस मिलेगी फ्री
कार की टक्कर से महिला सब-इंस्पेक्टर घायल
इजरायल ने स्कूल पर की बमबारी, 8 लोगों की मौत
राहुल गांधी पर टिप्पणी से आक्रोशित कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन, मोदी सरकार पर बोला हमला
RAS प्रियंका बिश्नोई का निधन, हॉस्पिटल पर सख़्त एक्शन की मांग को लेकर परिजन बैठे धरने पर
Direct Tax 21.48 प्रतिशत बढ़कर हुआ 12 लाख करोड़