Stock Market : फेड रिजर्व के ब्याज दर में कटौती से शेयर बाजार नए शिखर पर

Stock Market : फेड रिजर्व के ब्याज दर में कटौती से शेयर बाजार नए शिखर पर

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में आधी फीसदी की कटौती से विश्व बाजार की तेजी से उत्साहित निवेशकों की स्थानीय स्तर पर हुई एनटीपीसी, मारुति, एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स और रिलायंस समेत उन्नीस दिग्गज कंपनियों में हुई लिवाली की बदौलत आज शेयर बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

मुंबई। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में आधी फीसदी की कटौती से विश्व बाजार की तेजी से उत्साहित निवेशकों की स्थानीय स्तर पर हुई एनटीपीसी, मारुति, एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स और रिलायंस समेत उन्नीस दिग्गज कंपनियों में हुई लिवाली की बदौलत आज शेयर बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

बीएसई का तीस शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 236.57 अंक की तेजी के साथ 83,184.80 अंक के सार्वकालिक उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 38.25 अंक की मामूली बढ़त लेकर 25,415.80 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर रहा। हालांकि फेड के फ़ैसले का बीएसई की मझौली और छोटी कंपनियों के शेयरों पर नकारात्मक असर रहा। मिडकैप 0.53 प्रतिशत की गिरावट लेकर 48,600.14 अंक और स्मॉलकैप 1.06 प्रतिशत लुढ़ककर 56,312.66 अंक रह गया।

इस दौरान बीएसई में कुल 4075 कंपनियों के शेयरों में कारोबार हुआ, जिनमें से 2734 में बिकवाली जबकि 1246 में लिवाली हुई वहीं 95 में कोई बदलाव नहीं हुआ। वहीं, निफ्टी की 30 कंपनियों में तेजी जबकि शेष 20 में गिरावट रही।

फेड रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवले ने ओपेन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बुधवार देर रात समाप्त हुई मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''हमने एक अच्छी मजबूत शुरुआत की और मुझे बहुत खुशी है कि हमने ऐसा किया।Þ उन्होंने अपने बढ़ते विश्वास को ध्यान में रखते हुए कहा कि देश की उच्च मुद्रास्फीति के साथ लड़ाई खत्म हो गई है। इसको ध्यान में रखते हुए फेड ने अपनी नीतिगत दर में 50 आधार अंकों की कटौती की है।

Read More हरियाणा विधानसभा चुनाव : अग्निवीर बड़ा मुद्दा, फिर भी पूर्व सैनिकों को टिकट दिए कम 

फेड के इस फैसले से निवेशकों की निवेश धारणा मजबूत हुई और शुरुआत कारोबार में सेंसेक्स 825 अंक और निफ्टी ने  234 अंक की छलांग लगाई लेकिन उच्च मूल्यांकन पर दोपहर में हुई भारी मुनाफावसूली के दबाव में दोनों मानक सूचकांकों की तेज रफ्तार को धीमा कर दिया। इससे बीएसई के नौ समूहों में लिवाली जबकि अन्य 11 में बिकवाली हुई। इस दौरान सीडी 0.34, एफएमसीजी 0.40, वित्तीय सेवाएं 0.14, यूटिलिटीज 0.18, ऑटो 0.32, बैंकिंग 0.46, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स 0.64, पावर 0.01 और रियल्टी समूह के शेयर 0.47 प्रतिशत मजबूत रहे जबकि दूरसंचार 3.89, ऊर्जा 1.22, इंडस्ट्रियल्स 1.56, कैपिटल गुड्स 1.46, तेल एवं गैस 1.81 और सर्विसेज समूह के शेयर 1.22 प्रतिशत लुढ़क गए।

Read More RAS प्रियंका बिश्नोई का निधन, हॉस्पिटल पर सख़्त एक्शन की मांग को लेकर परिजन बैठे धरने पर

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी का रुख रहा। इस दौरान ब्रिटेन का एफ़टीसीए 1.15, जर्मनी का डैक्स 1.39, जापान का निक्केई 2.13, हांगकांग का हैंगसेंग 2.00 और चीन के शंघाई कम्पोजिट ने 0.69 प्रतिशत की छलांग लगाई।

Read More बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 

Post Comment

Comment List

Latest News

यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस
घटना की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस और उत्तरप्रदेश पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक क्लीयर करवाया।
फिल्म The Sabarmati Report में दिखेंगे विक्रांत मैसी, मेकर्स ने थिएटर रिलीज़ डेट की अनाउंस
किसानों, जवानों के मान सम्मान के साथ किया खिलवाड़, हरियाणा से भाजपा साफ होने वाली है: आप
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
जी- 20 की तर्ज पर होगा वैश्विक सहकारी सम्मेलन- 2024 आयोजन
विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपनाएं सुरक्षा उपाय - ऊर्जा मंत्री
यूक्रेन का रूस पर भूकंप के झटके जैसा हमला, प्रमुख हथियार भंडार को बनाया निशाना