आमेर महल : अब ड्रोन से वर्ल्ड हेरिटेज मॉन्यूमेंट के साथ फोटो होगी क्लिक

विभिन्न हिस्सों के साथ अपनी फोटोज कैमरे में कैद करता है

आमेर महल : अब ड्रोन से वर्ल्ड हेरिटेज मॉन्यूमेंट के साथ फोटो होगी क्लिक

अनुबंध की शर्तों के अनुसार डीसीपी नॉर्थ से अनुमति मिलने के बाद ही फार्म को इस एक्टिीविटी की अनुमति देने की बात कही जा रहा है। 

जयपुर। पर्यटन सीजन शुरू होते ही शहर के पर्यटन स्थलों पर देशी-विदेशी पर्यटकों रौनक दिखाई देने लगी है। इस सीजन पर्यटकों को कई नई एक्टिविटीज भी देखने को मिल सकती है। यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज मॉन्यूमेंट्स की लिस्ट में शामिल आमेर महल आकर यहां के विभिन्न हिस्सों के साथ अपनी फोटोज कैमरे में कैद करता है। पहाड़ों पर छाई हरियाली के साथ इसकी सुंदरता और बढ़ गई है। पर्यटकों में महल के प्रति इसी क्रेज को बढ़ाने के उद्देश्य से जल्द ही यहां ड्रोन से भी फोटोज क्लिक की जा सकती है। इसके लिए पुरातत्व विभाग की ओर से एक निजी कम्पनी के साथ अनुबंध किया जा रहा है। अनुबंध की शर्तों के अनुसार डीसीपी नॉर्थ से अनुमति मिलने के बाद ही फार्म को इस एक्टिीविटी की अनुमति देने की बात कही जा रहा है। 

ये एक्टिविटीज भी
आमेर महल में पर्यटकों के अवलोकनार्थ विभिन्न एक्टिविटीज हैं। इसके तहत प्रमुख आकर्षण का केन्द्र हाथी सवारी, सेगवे राइड, बैट्री व्हीकल, दूरबीन से महल के आसपास के दृश्य, लाइट एण्ड साउंड शो, ऑडियो-गाइड सहित अन्य गतिविधियां संचालित हैं। 

वीडियो भी करा सकेंगे शूट 
पुरातत्व विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार निजी कम्पनी के साथ अनुबंध होने के बाद पर्यटक यहां जल्द ही ड्रोन के जरिए अपनी फोटोज और वीडियोज शूट करा सकेंगे। इसके लिए फर्म द्वारा निर्धारित शुल्क लिया जाएगा। इस एक्टिविटीज के लिए फर्म को आमेर महल परिसर के सिंहपोल के सामने छतरी, चांदनी, शीशमहल के ऊपर जस मंदिर, मानसिंह महल के उत्तर पूर्वी छतरी पर प्वाइंट बताए गए हैं। इसके अतिरिक्त इन प्वाइंट्स पर चार ड्रोंस के जरिए पर्यटकों के फोटोज क्लिक हो सकेंगे। 

आमेर महल में इस तरह की एक्टिविटी शुरू करने की योजना है। इससे पहले अनुबंध की शर्तों के अनुसार डीसीपी नॉर्थ से अनुमति मिलने के बाद ही निजी फर्म को इस एक्टिविटी के लिए अनुमति दी जाएगी। 
- डॉ.पंकज धरेन्द्र, निदेशक, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग  

Read More रूस का एक विमान पहुंचा एयरपोर्ट 

Tags: tourist

Post Comment

Comment List

Latest News

आरएएस अधिकारी प्रियंका विश्नोई की मौत के मामले में रिपोर्ट पेश आरएएस अधिकारी प्रियंका विश्नोई की मौत के मामले में रिपोर्ट पेश
राजस्थान प्रशासनिक सेवा की अधिकारी और जोधपुर की असिस्टेंट कलेक्टर (एसीएम) प्रियंका विश्नोई  की मौत के मामले की रिपोर्ट शुक्रवार...
रणथंभौर दुर्ग स्थित भगवान त्रिनेत्र गणेश मंदिर के पट 2 अक्टूबर तक रहेंगे बंद
 मुकेश की 100वीं जयंती पर जारी हुआ डाक टिकट, लोगों को आ रहा है बेहद पसंद
रूस का एक विमान पहुंचा एयरपोर्ट 
महाराष्ट्र में बस की विपरीत दिशा से आ रहे ट्रक से टक्कर, 8 लोगों की मौत
जिला कलक्टर ने लालसोट के कांकरिया में रात्रि चौपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं
Gold & Silver Price: चांदी 900 रुपए और सोना 600 रुपए महंगा