Happy Birthday Bebo: 'मुझे कुछ कहना है' से करीना के चमके सितारे

Happy Birthday Bebo: 'मुझे कुछ कहना है' से करीना के चमके सितारे

वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म मुझे कुछ कहना है करीना के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी।

मुंबई। बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री करीना कपूर आज 44 वर्ष की हो गयी। 21 सितंबर 1980 को मुंबई में जन्मीं करीना कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता रणधीर कपूर अभिनेता जबकि मां बबीता और बहन करिशमा कपूर जानी मानी फिल्म अभिनेत्री थी।

घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण करीना अक्सर अपनी बहन के साथ शूटिंग देखने जाया करती थीं। इस वजह से उनका भी रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेत्री बनने के ख्वाब देखने लगीं। करीना कपूर ने बतौर अभिनेत्री अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 2000 में प्रदर्शित फिल्म रिफ्यूजी से की। इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका अभिषेक बच्चन ने निभायी थी जो उनकी भी पहली फिल्म थी। हालांकि फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी।

वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म मुझे कुछ कहना है करीना के करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। वर्ष 2001 में करीना को सुभाष घई की फिल्म यादें में काम करने का अवसर मिला लेकिन कमजोर पटकथा के कारण यह फिल्म टिकट खिड़की पर औंधे मुंह गिर गई। हालांकि उस वर्ष उनकी कभी खुशी कभी गम और अजनबी. जैसी सुपरहिट फिल्में भी प्रदर्शित हुयी लेकिन कामयाबी का श्रेय इन फिल्मों के अभिनेताओं को अधिक दिया गया।वर्ष 2002 में करीना कपूर के करियर के लिये महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी जीना सिर्फ मेरे लिये और मुझसे दोस्ती करोगे जैसी हिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। वर्ष 2003 में करीना को सूरज बडक़ाात्या की फिल्म मैं प्रेम की दीवानी हूं में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में ऋतिक रौशन और अभिषेक बच्चन जैसे सितारे थे बावजूद यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नही दिखा सकी।

वर्ष 2004 में करीना के अभिनय के नये आयाम देखने को मिले। इस वर्ष करीना की युवा, चमेली, हलचल और एतराज जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। सुधीर मिश्रा के निर्देशन में बनी फिल्म चमेली में करीना ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। फिल्म में उनके दमदार अभिनय के लिये उन्हें फिल्म फेयर का पुरस्कार भी दिया गया।वर्ष 2006 में करीना कपूर की सुपरहिट फिल्म ओंकारा प्रदर्शित हुयी। विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म ओंकारा में करीना को उनके दमदार अभिनय के लिये फिल्मफेयर की ओर से क्रिटिक्स अवार्ड द्वारा गया। इसी वर्ष प्रदर्शित फिल्म डॉन में करीना कपूर ने कैमियो किया। इस फिल्म में करीना ने हेलन के सुपरहिट गाने ये मेरा दिल यार का दीवाना पर डांस कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Read More स्त्री 2 ने तोड़ा एनिमल का रिकॉर्ड, जानिए कौनसी फिल्म के बाद बनीं दूसरी सबसे अधिक कमाने वाली फिल्म 

वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म जब वी मेट करीना कपूर के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में करीना के अपोजिट शाहिद कपूर थे। दोनो की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। इस फिल्म के लिये करीना कपूर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2008 में करीना कपूर की सुपरहिट फिल्म गोलमाल रिटर्नस प्रदर्शित हुयी।वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म थ्री इडियटस करीना कपूर के करियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में करीना कपूर के अपोजिट आमिर खान थे। थ्री इडियट बॉलीवुड के इतिहास में 200 करोड़ रूपये की कमाई करने वाली पहली फिल्म थी।

Read More फिल्म लापता लेडीज़ भारत में प्रशंसा बटोरने के बाद अब जापान में होगी रिलीज़

वर्ष 2010 में प्रदर्शित और रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी फिल्म गोलमाल 3 के लिये करीना कपूर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। वर्ष 2011 में प्रदर्शित फिल्म बाडीगार्ड करीना के करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्मों में शुमार की जाती है। करीना और सलमान की जोड़ी को बाडीगार्ड में काफी पसंद किया गया। वर्ष 2011 में करीना कपूर को शाहरूख खान के साथ रा.वन में काम करने का अवसर मिला। अनुभव सिन्हा के निर्देशन बनी इस फिल्म में करीना कपूर पर फिल्माया गाना छम्मक छल्लो बेहद लोकप्रिय हुआ था। वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म हीरोइन हालांकि टिकट खिड़की पर कामयाब नही हो सकी लेकिन उनके अभिनय को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

Read More Miss India Worldwide 2024 : ध्रुवी पटेल बनी विजेता, अमेरिका में कम्प्यूटर इनफॉर्मेशन सिस्टम की छात्रा है ध्रुवी

करीना कपूर ने वर्ष 2012 में सैफ अली खान से शादी कर ली। वर्ष 2013 में करीना कपूर की गोरी तेरे प्यार में और सत्याग्रह जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कमाल नही दिखा सकी। वर्ष 2014 में करीना की सिंघम रिटनर्स. प्रदर्शित हुयी है और इसने टिकट खिड़की पर 140 करोड़ रूपये की कमाई की।वर्ष 2015 में करीना की फिल्म बजरंगी भाइजान प्रदर्शित हुयी। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 320 करोड़ से अधिक की कमाई की है। इसके बाद करीना ने की एंड का ,उड़ता पंजाब,वीरे दी वेडिंग,गुड न्यूज और अंग्रेजी मीडियम जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया। वर्ष 2022 में करीना कपूर फिल्म लाल सिंह चड्डा प्रदर्शित हुयी, जो टिकट खिड़की पर सफल नहीं हुयी। वर्ष 2024 में करीना कपूर ने सुपरहिट फिल्म द क्रू में काम किया। करीना की हाल ही में फिल्म द बकिंघम मर्डर्स प्रदर्शित हुयी है। करीना की आने वाली फिल्मों में सिंघम अगेन प्रमुख है।

Post Comment

Comment List

Latest News

सड़क खस्ताहाल, आवाजाही हुई मुश्किल  सड़क खस्ताहाल, आवाजाही हुई मुश्किल
आसपास के मकानों सहित आवाजाही वाले लोगों को यह कीचड़ भरी डगर दर्द देती है। पर जिम्मेदार इस लिंक डगर...
आतिशी ने दिल्ली सीएम के रूप में ली शपथ, सुषमा और शीला के बाद बनीं तीसरी महिला सीएम
देव नारायण योजना के पशु पालकों को शहर में लाकर बेचना पड़ रहा दूध
Gold & Silver Price: शुद्ध सोना 700 रुपए और चांदी 350 रुपए महंगी
तापड़िया टूल्स लिमिटेड की डीलर्स मीट सम्पन्न, देशभर के डीलर्स ने लिया भाग, क्वालिटी प्रोडक्ट पर जोर
अमरप्रीत सिंह को नया वायु सेवा प्रमुख किया नियुक्त, विमानों पर 5 हजार घंटे से अधिक उड़ान का है अनुभव 
फ्रेशर पार्टी में दिखा डांस का जलवा