आईटी नवाचारों को अपनाएगी बिहार सरकार : सुमन

अपटाइम सुनिश्चित करता हैं

आईटी नवाचारों को अपनाएगी बिहार सरकार : सुमन

न भामाशाह टेक्नो हब गए और वहां राज्य सरकार द्वारा स्टार्टअप्स को दी जा रही सेवाओं और सुविधाओं का भी अवलोकन किया। उन्होंने वहां मौजूद स्टार्टअप से जुड़े युवाओं से संवाद किया।

जयपुर। बिहार सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. संतोष कुमार सुमन ने झालाना क्षेत्र स्थित स्टेट डेटा सेंटर और टेक्नो हब का दौरा किया। उन्होंने सुविधाओं और कार्यप्रणाली को विस्तार से समझा। विजिट के दौरान राज्य सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के अधिकारियों ने डॉ. सुमन को बताया कि डेटा सेंटर राज्य के विभिन्न विभागों और एजेंसियों को डिजिटल सक्षम करते हुए अत्याधुनिक तकनीकों के उपयोग के साथ कुशल इलेक्ट्रॉनिक सेवा प्रदान करता है। 600 से अधिक रैक क्षमता वाला यह अपटाइम टियर-4 प्रमाणित डेटा सेंटर 99.995 प्रतिशत अपटाइम सुनिश्चित करता हैं। 

इसके बाद डॉ. सुमन भामाशाह टेक्नो हब गए और वहां राज्य सरकार द्वारा स्टार्टअप्स को दी जा रही सेवाओं और सुविधाओं का भी अवलोकन किया। उन्होंने वहां मौजूद स्टार्टअप से जुड़े युवाओं से संवाद किया। उन्होंने राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों की प्रशंसा की और कहा कि प्रदेश के नवाचारों को बिहार सरकार भी अपनाने का प्रयास करेगी। इस दौरान सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के अतिरिक्त निदेशक सुदर्शन सिंह देवड़ा, उप निदेशक नवीन दुआ और हिमांशु मीना सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Tags: it

Post Comment

Comment List