नजर एप: मकान मालिकों ने की एप पर किराएदारों और नौकरों की जानकारियां अपडेट, सामने आने लगे अपराधी

पुलिस के पास किराएदारों और नौकरों का अब होगा पूरा विवरण

नजर एप: मकान मालिकों ने की एप पर किराएदारों और नौकरों की जानकारियां अपडेट, सामने आने लगे अपराधी

अब तक करीब 5648 मकान मालिकों ने एप पर किराएदारों और नौकरों की जानकारियां भरी हैं। 

जयपुर। जयपुर में दूसरे राज्य और जिलों से आकर किराएदार और नौकर के रूप में रहकर अपराध करने वालों पर नजर एप के जरिया शिकंजा कसता जा रहा है। दरअसल पुलिस ने नजर एप डवलप किया है। पुलिस ने अब ‘नजर एप’ के माध्यम से किराएदारों और नौकरों का पूरा विवरण अपने पास रखना शुरू कर दिया है।

इस एप के बाद किसी किराएदार और नौकर ने अपराध कारित किया तो वे शीघ्र ही पुलिस गिरफ्त में होंगे। इस एप के जरिए कार्रवाई भी सामने आने  लगी है। दरअसल, पुलिस कमिश्नरेट ने इसी साल 12 जून को नजर एप लांच किया था, जिसमें मकान मालिक को नजर एप डाउनलोड कर उसमें अपने किराएदारों और नौकरों की पूरी जानकारी देना अनिवार्य किया गया है। पुलिस धीरे-धीरे आम जनता से नजर एप डाउनलोड कर उसमें किराएदार और नौकर की वांछित जानकारियां भरने का आग्रह कर रही है। पुलिस का प्रारम्भिक लक्ष्य करीब 25 हजार था। अब तक करीब 5648 मकान मालिकों ने एप पर किराएदारों और नौकरों की जानकारियां भरी हैं। 

क्यों हुई आवश्यकता
आमतौर पर आम शहरी किसी भी किराएदार और नौकर का अतीत जाने बिना मकान किराए पर दे देता है। न तो उसका आधार कार्ड लेता है और न ही उसकी जानकारी स्थानीय थाने को देता है। मकान मालिक के पास किराएदारों की अधिक जानकारी नहीं होने के कारण पुलिस अपराधी तक देरी से पहुंचती है। यदि नौकर और किराएदार का डेटा पुलिस के पास होगा तो अपराधी बचकर निकलने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। 

किराएदार और नौकर ने किए अपराध
केस एक:
गोनेर रोड मच्छ की पीपली के पास पिछले दिनों महिला मंजू शर्मा की हत्या किराएदार के रिश्तेदार ने कर दी। बाद में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था। हालांकि, किराएदार परिचित था, इस कारण रिश्तेदार पकड़ा गया। 

Read More नवज्योति के मुद्दा उठाने के बाद शहर में महीनों से खुदी पड़ी सड़कें अब होने लगीं दुरुस्त, मौके पर चल रहा काम

केस दो:
मालवीय नगर में एक एनआरआई महिला और नौकर की हत्या उसके बिहार निवासी नौकर ने अपने साथी के साथ मिलकर की थी। हत्या करने के बाद दोनों आरोपी बिहार चले गए थे। बाद में उन्हें गिरफ्तार किया गया।

Read More एम.आई. रोड पर दीपोत्सव 2024 की सामूहिक सजावट का निर्णय

केस तीन:
श्याम नगर थाना इलाके में घर में खाना बनाने आने वाले नौकर ने ही कीमती अंगूठी चुराई थी। पुलिस ने आरोपी नौकर को गिरफ्तार कर लिया है। 16 सितम्बर को परिवादी राहुल पहाड़िया निवासी ऋषभ नगर ने रिपोर्ट दी कि मेरे घर से पत्नी की कीमती अंगूठी गायब है। आरोपी श्याम कुमार तेली निवासी समस्तीपुर बिहार हाल निवास ऋषभ पथ जनपथ को गिरफ्तार कर लिया। 

Read More कांग्रेस-झामुमो सरकार ने भ्रष्टाचार में जनता के पैसे को पानी की तरह बहाया: भजनलाल शर्मा

जयपुर के हर मकान मालिक को किराएदार और नौकर की पूरी जानकारी नजर एप पर डालनी चाहिए। यदि जानकारी पुलिस के पास होगी तो अपराधी को डर रहेगा कि उनकी पूरी जानकारी पुलिस के पास है, पुलिस उन पर नजर रख रही है। वे अपराध करने से पहले कई बार सोचेगा।’
-कुंवर राष्ट्रदीप, अति.पुलिस कमिश्नर 

Post Comment

Comment List

Latest News

भनक लगते ही आरोपी गिरोह स्विफ्ट कार से भागा, पीछा कर रही पुलिस टीम पर किया जानलेवा हमला भनक लगते ही आरोपी गिरोह स्विफ्ट कार से भागा, पीछा कर रही पुलिस टीम पर किया जानलेवा हमला
एस्कॉर्ट सर्विस के जरिए जयपुर में वेश्यावृत्ति के लिए लाई गई 7 महिलाओं समेत होटल उमराव हवेली के संचालक, मैनेजर...
फिर रेलवे ट्रेक पर मिला सीमेंटेड खंभा, लोको पायलट की सूझबूझ से टली दुर्घटना
सीएम, डिप्टी सीएम और मदन राठौड़ समेत कई भाजपा नेताओं ने सुनी 'मन की बात'
मदन दिलावर को बकवास करने के लिए भाजपा  और आरएसएस ने छोड़ रखा है: डोटासरा 
Foreign Exchange Reserves: 2.84 अरब डॉलर की बढ़त के साथ रिकॉर्ड 692.3 अरब डॉलर पर
नवज्योति के मुद्दा उठाने के बाद शहर में महीनों से खुदी पड़ी सड़कें अब होने लगीं दुरुस्त, मौके पर चल रहा काम
पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में गांधी वाटिका के निर्माण में हुआ भ्रष्टाचार: दिलावर