स्वच्छता ही सेवा अभियान: सफाई से आमजन को जोड़ने की कवायद एनजीओ बना रहे ब्लैक स्पॉटों पर रंगोली

विशेष सफाई अभियान चलाकर सफाई कर उनका सौन्दर्यकरण किया जा रहा है

स्वच्छता ही सेवा अभियान: सफाई से आमजन को जोड़ने की कवायद एनजीओ बना रहे ब्लैक स्पॉटों पर रंगोली

निगम ने इस अभियान के तहत प्राथमिक तौर पर 27 ऐसे विशेष स्थानों का चयन किया गया है

जयपुर। शहर में ऐसे स्थान जहां लोग कचरा डालकर आस-पास के क्षेत्र को गंदा करते हैं, ऐसे स्थानों को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम जयपुर ग्रेटर ने स्वयं सहायता समूहों का सहयोग लिया है। यह एनजीओ मौके से कचरा हटाने के साथ ही टीमें ब्लैक स्पॉट का सौन्दर्यकरण कर ऐसे स्थानों का कायापलट कर रही है।

आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने बताया कि निगम ग्रेटर की टीमों द्वारा सर्वप्रथम ऐसे ऐसे स्थानों ब्लैक स्पॉट का चयन किया गया जहां कचरा बहुत अधिक मात्रा में इकट्ठा हो गया था। ऐसे स्थानों के चिन्हिकरण के बाद स्वच्छता पखवाडे के तहत टीमों द्वारा स्थानीय लोगों का सहयोग लेकर ऐसे स्थानों पर विशेष सफाई अभियान चलाकर सफाई कर उनका सौन्दर्यकरण किया जा रहा है, जिससे ऐसे स्थानों पर कोई भी आमजन कचरा ना डाले।

निगम ने इस अभियान के तहत प्राथमिक तौर पर 27 ऐसे विशेष स्थानों का चयन किया गया है। वार्ड 81 में दुर्गापुरा पुलिया के नीचे ऐसे ही एक ब्लैक स्पॉट था जिसको स्थानीय निवासियों के सहयोग से हटाया गया और उस स्थान को पक्का करवाकर वहां पर पेंटिंग कर उस स्थान को सुन्दर बनाया गया और वह पर सामुदायिक कम्पोस्ट पिट का भी निर्माण करवाया गया जिससे उस जगह का उपयोग भी लिया जा सके।

विद्यार्थियों के लिए स्वच्छता प्रतियोगिता 
स्कूली विद्यार्थियों को अभियान से जोड़ने के लिए राजकीय महात्मा गांधी विद्यालयों में कचरा प्रबंधन पर प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन, चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

Read More आभानेरी फेस्टिवल में राजस्थानी संस्कृति का आनंद लेंगे विदेशी सैलानी

Post Comment

Comment List

Latest News