सड़कों के जख्मों पर कब लगेगा राहत का मरहम !

बड़े-बड़े गड्ढे बन रहे जानलेवा, जर्जर सड़क से गुजरना जंग जीतने से नहीं है कम

सड़कों के जख्मों पर कब लगेगा राहत का मरहम !

गड्डे इतने भयानक है कि वहां से निकलने वाले वाहन चालक आए दिन गिरकर घायल हो रहे हैं।

कवाई। कवाई कस्बा होने में तो अटरू तहसील की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत व उप तहसील है परंतु यहां की सड़कों के हाल बेहाल हो रहे हैं। सडकों की रही सही कसर बरसात ने पूरी कर दी है। हाल ये है कि सडकों पर जगह-जगह गड्ढे हो रहे हैं और निकलना किसी जंग जीतने से कम नहीं है। कस्बे की सड़के बदहाली पर आंसू बहा रही है। नेशनल हाईवे 90 की सड़क पर हो रहे बड़े-बड़े गड्ढे हादसों को निमंत्रण दे रहे है। कस्बे से निकल रहे स्टेट हाईवे थाना के समीप करीबन आधे किलोमीटर की सिंगल सड़क पर थाने के समीप बड़े-बड़े गड्ढे हो रहे हैं। जिसमें आए दिन हादसे हो रहे हैं। कई लोग घायल हो चुके हैं। गड्डे इतने भयानक है कि वहां से निकलने वाले वाहन चालक आए दिन गिरकर घायल हो रहे हैं। इस सड़क से गुजरना खतरे से खाली नहीं है। 

वाहन भी हो रहे खराब, बढ़ा आर्थिक बोझ
इन गड्ढों के कारण गड्ढे में जाने से वाहन भी खराब हो रहे है। जिससे इसका आर्थिक बोझ लोगों पर पड़ रहे है। यहां रात में सबसे ज्यादा दिक्कत वाहन चालको को होती है। वाहन चालक चोटिल होने के साथ ही वाहनों में भी टूट-फूट हो रही है। यहां पर रात को  अंधेरे के कारण दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। इसको लेकर कई बार जिम्मेदारों को अवगत कराया परंतु आज तक इस और किसी ने ध्यान नहीं दिया। 

पैदल चलना भी हो रहा दुश्वार
कवाई कस्बे के आसपास में देखें तो अधिकांश मुख्य सड़के जर्जर हो रहे हैं उन पर वाहन तो दूर पैदल चलना भी खतरे से खाली नहीं है। कवाई से छबड़ा रोड स्टेट हाईवे से फूल बड़ौदा सहित कई गांवों को जोड़ने वाली मुख्य सड़क जर्जर हालत एवं इतने काफी गहरे-गहरे गड्ढे हो रहे हैं। फूल बड़ौदा निवासी हंसराज गुर्जर, राम कल्याण केवट, राकेश गुर्जर, नरेंद्र गुर्जर सहित ग्रामीणों ने बताया कि फूलबड़ौदा कोलू खेडा सोनी देलोद बीलखेड़ा सहित दर्जनों गांवों को जोड़ने वाली यह मुख्य सड़क है। जिस पर बड़े-बड़े गड्ढे हो रहे हैं। जिसमें कई बार ग्रामीण गिरकर घायल हो गए हैं।  कवाई से छीपाबड़ौद की ओर जाने वाली श्मशान घाट से गोवर्धनपुरा के पास तक करीबन दो किलोमीटर की सिंगल नेशनल हाईवे सड़क में बड़े बड़े गड्ढे हो रहे हैं। सड़क के दोनों और साइड में भी काफी गहरे गड्ढे होने के कारण अभी बारिश में भी लोग रोज फिसल कर चोटिल हो रहे थे और जिम्मेदारों की नजर नहीं पड़ रही है। कुछ दिनों पहले ही गोवर्धनपुरा के कुछ समाजसेवी लोगों ने सड़क पर हो रहे कुछ गहरे गड्ढों में कंकर मिटटी डलवाकर उन्हें सही करवाया लेकिन सड़क के साइड में आज भी काफी गहरे गड्ढे हैं। जिनसे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।  ग्रामीणों ने इस सड़क को सिंगल से डबल करवाने की मांग को लेकर कई बार नेताओं से लेकर अधिकारियों को ज्ञापन दिया परंतु इस ओर आज तक किसी ने ध्यान नहीं दिया। 

पूर्व में समस्या को लेकर सांसद दुष्यंत सिंह को दिया था ज्ञापन
कस्बेवासियों ने बताया कि पूर्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने बारां झालावाड़ सांसद दुष्यंत सिंह से मिलकर सालपुरा से निकलने वाली नेशनल हाईवे एनएच 90 जो कि पुलिस थाना कवाई से अटरू की ओर जाने वाली सिंगल सड़क करीबन 400 मीटर है और कवाई कस्बे से छीपाबड़ौद की ओर जाने वाली सड़क भी सिंगल है इन दोनों सड़कों को डबल करवाने की मांग कर ज्ञापन दिया था परंतु अभी तक कार्य चालू नहीं हुआ। 

Read More 2000 गायों-सांडों को बांधे रेडियम बेल्ट 15 दिन में एक भी हादसा नहीं

जरा सी चूक पहुंचा रही अस्पताल
दोपहिया वाहन चालक की जरा सी चूक उसे अस्पताल तक पहुंचा देती है परंतु इस सड़क पर अभी तक निर्माण कार्य चालू हुआ ना ही इनके जख्मों पर मरहम लगवाया गया। वहीं जिम्मेदार गहरी नींद सो रहे हैं। 

Read More प्रदेश मे किसानों के खातों में जमा हुई 1546 करोड़ की सम्मान निधि

स्कूल जाने वाले बच्चें भी हो रहे परेशान
ग्रामीणों ने बताया कि सड़क खराब होने के कारण क्षेत्र के कई गांवों से कस्बे के निजी विद्यालयों में पढ़ाई करने के लिए जाते स्कूल के बच्चों, बच्चियों सहित वहान चालकों को काफी  परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आए दिन इन गड्ढों में गिरकर बच्चे चोटिल होते रहते हैं।  इसको लेकर ग्रामीणों ने कई बार जनप्रतिनिधि व अधिकारियों से शिकायत की परंतु किसी के कान पर जूं नहीं रेंगी। 

Read More आईएनए सोलर को रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया एक्सपो में मिला जोरदार समर्थन

इनका कहना है 
थाने के सामने नेशनल हाईवे 90 सिंगल सड़क है। उसमें काफी गहरे गड्ढें हो रहे हैं। जिससे निकलने वाले वाहन चालकों सहित राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रात के समय परेशानी और भी बढ़ जाती है।  रात में सामने कुछ नजर नहीं आता और अचानक इन गड्ढों में वाहन गिर जाते है।  जिससे वाहन चालक चोटिल हो जाते हैं। 
- डी एल नागर, सालपुरा निवासी। 

स्टेट हाईवे से फूल बड़ौदा होकर जाने वाली दर्जनों गांवों की मुख्य सड़क पूरी जर्जर हो रही है। जल्दी ही ध्यान देकर सड़क का मरम्मत कार्य करवाना चाहिए। 
- हंसराज गुर्जर , फुलबड़ौदा निवासी। 

कवाई कस्बे के आसपास की अधिकांश सड़के पूरी जर्जर हो रही है। जन प्रतिनिधि व अधिकारियों को जल्द ही ध्यान देकर कार्य करवाना चाहिए ताकि आमजान के साथ कोई दुर्घटना ना हो। सड़कों में हो रहे गड्ढों की वजह से कई घरों के चिराग तक बूझ चुके हैं।
- राधेश्याम मित्तल, कवाई निवासी।

इन सिंगल सड़कों को डबल करवाने को लेकर प्रपोजल बनाकर भेज रखा है। जैसे ही पास होगा, जल्द ही कार्य करवा दिया जाएगा। 
- कैलाशचंद महावर, एईएन, पीडब्ल्यूडी बारां। 

फूल बड़ौदा वाली सड़क खराब है। बारिश के बाद सरकार ने जिस हिसाब से बजट दिया है। उसी हिसाब से जितना कार्य हो सकेगा। उतना करवा देंगे। 
- नरेंद्र कुमार चौधरी, एक्सईएन स्टेट हाईवे छबड़ा। 

Post Comment

Comment List

Latest News