उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान हाउस के निर्माण में राजस्थानी कला शिल्प का उपयोग करने के दिए निर्देश

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान हाउस के निर्माण में राजस्थानी कला शिल्प का उपयोग करने के दिए निर्देश

उपमुख्यमंत्री ने प्रस्तुतिकरण देखने के दौरान निर्देश दिए कि राजस्थान हाउस का राजस्थानी कला शिल्प का उपयोग करते हुए निर्माण किया जाना चाहिए तथा इसे आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जाए।

जयपुर। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में शासन सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग प्रवीण गुप्ता, शासन सचिव पर्यटन, कला एवं संस्कृति व पुरातत्व रवि जैन, शासन सचिव सामान्य प्रशासन विभाग जोगाराम की उपस्थिति में शनिवार को सचिवालय में नई दिल्ली में निर्माणाधीन राजस्थान हाउस के सम्बन्ध में सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से प्रस्तुतिकरण दिया गया। 

उपमुख्यमंत्री ने प्रस्तुतिकरण देखने के दौरान निर्देश दिए कि राजस्थान हाउस का राजस्थानी कला शिल्प का उपयोग करते हुए निर्माण किया जाना चाहिए तथा इसे आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जाए। उन्होंने राजस्थान हाउस को हेरिटेज लुक देने के निर्देश दिए। 

दिया कुमारी ने निर्देश दिए कि राजस्थानी निर्माण शैली का उपयोग किए जाने से जहां राजस्थान की कला संस्कृति की इसमें झलक दिखेगी वहीं राजस्थानी कलाकारों को इससे काम मिलेगा जिससे उनको रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि निर्माण और साज सज्जा में मिरर वर्क, मोलेला वर्क तथा राजस्थानी हस्तशिल्प का उपयोग किया जाना है। उन्होंने रंग रंगीले राजस्थान के चमकदार रंगों का भी निर्माण में उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्थान हाउस में राजस्थान की कला शिल्प का उपयोग होना चाहिए। निर्माण में राजस्थान के लोकल मटेरियल का उपयोग किया जाना चाहिए। उक्त भवन के निर्माण में राजस्थान की कला संस्कृति की झलक होनी चाहिए। 

उपमुख्यमंत्री ने राजस्थान हाउस में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्थान हाउस में ट्यूरिस्ट सेंटर, जनरल बिज़नेस सेंटर का भी निर्माण किया जाना है।

Read More एयरपोर्ट डायरेक्टर की कोटा में नियुक्ति, निर्माण शुरू होने के तीन साल बाद तैयार होगा एयरपोर्ट

दिया कुमारी ने प्रस्तुतिकरण में राजस्थान हाउस का सम्पूर्ण ले आउट देखा।उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्थान हाउस एडवांस टेक्नोलॉजी की सुविधा से युक्त होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यहां राजस्थानी फूड की भी व्यवस्था होनी चाहिए।

Read More पीयूसी पोर्टल के हो रहे सर्वर डाउन, सर्टिफिकेट बनाने में आ रही समस्या

Post Comment

Comment List

Latest News

मुख्यमंत्री भजनलाल ने बाबा बैद्यनाथ धाम में की अर्चना मुख्यमंत्री भजनलाल ने बाबा बैद्यनाथ धाम में की अर्चना
सीएम ने कहा कि भगवान भोलेनाथ की कृपा की वर्षा समस्त प्रदेशवासियों पर अनवरत होती रहे।
Gold & Silver Price: जेवराती सोना और चांदी 300 रुपए सस्ती
हरियाणा को भाजपा ने बर्बाद कर दिया : राहुल
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान हाउस के निर्माण में राजस्थानी कला शिल्प का उपयोग करने के दिए निर्देश
पर्यटन के साथ स्थानीय कलाकारों और हस्तशिल्प को भी बढ़ावा मिले - दिया कुमारी
महिला और शिक्षा राष्ट्र को 'विकसित भारत' की ओर ले जाने वाले रथ के दो पहिये हैं - उपराष्ट्रपति
एम.आई. रोड पर दीपोत्सव 2024 की सामूहिक सजावट का निर्णय