एचजेयू में नवप्रवेशित विद्यार्थियों के लिए दीक्षारंभ कार्यक्रम आयोजित

एचजेयू में नवप्रवेशित विद्यार्थियों के लिए दीक्षारंभ कार्यक्रम आयोजित

हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय (एचजेयू) में मंगलवार को अकादमिक सत्र 2024-25 के नव प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए ‘दीक्षारंभ’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जयपुर। हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय (एचजेयू) में मंगलवार को अकादमिक सत्र 2024-25 के नव प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए ‘दीक्षारंभ’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ पत्रकार प्रताप राव उपस्थित रहे। प्रताप राव ने पत्रकारिता और मीडिया उद्योग में आ रहे बदलावों के बारे में विद्यार्थियों से विचार साझा किये और कहा कि लोकतंत्र में चौथे स्‍तंभ के रूप में मीडिया को मिली भूमिका बखूबी निभाने के लिए पत्रकारों को सजग रहना होगा।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए राव ने कहा कि उद्देश्यपूर्ण पत्रकारिता के बिना कोई भी पत्रकार समाज और जनता की आवाज़ नहीं बन सकता। आज पत्रकारिता के पेशेवर मानकों में गिरावट आने के कारण पत्रकारों की प्रतिष्ठा भी घट रही है, जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र और संस्कृति के बड़े लक्ष्यों को ध्यान में रखकर पत्रकारिता करनी होगी तभी पत्रकारिता की पेशेवर गिरावट को रोका जा सकता है।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्‍वविद्यालय के कुलसचिव भंवर लाल मेहेरडा ने कहा की जीवन में गंभीरता और अनुशासन के माध्यम से कठिन से कठिन लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकता है। बिना अनुशासन के कोई भी सफलता संदिग्ध हो जाती है। उन्‍होंने नव प्रवेशित विद्यार्थियों से कहा कि मोबाइल का उपयोग सीमित कर किताबें और पत्र-पत्रिकाएं ज्‍यादा से ज्‍यादा बढ़नी चाहिए। इस अवसर पर विश्‍वविद्यालय में नई शिक्षा नीति (एनईपी) प्रभारीडॉ. मनोज कुमार लोढा ने विद्यार्थियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के बारे में कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ प्रदान कीं। कार्यक्रम का संचालन अकादमिक एवं प्रशासनिक समन्वयक डॉ. रतन सिंह शेखावत ने किया। इस अवसर पर पत्रकारिता संकाय की डीन डॉ. ऋचा यादव, जनसंचार संकाय के डीन डॉ. अनिल मिश्र और न्‍यू मीडिया विभाग की अध्‍यक्ष डॉ. शालिनी जोशी भी उपस्थित रहे।  

Post Comment

Comment List

Latest News

मोदी सरकार ने किया रेलवे का नुकसान, लोगों के लिए दुष्कर हुई सेवाएं : लालू मोदी सरकार ने किया रेलवे का नुकसान, लोगों के लिए दुष्कर हुई सेवाएं : लालू
राजद अध्यक्ष ने कहा कि मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने रेल का किराया बढ़ा दिया।...
भाजपा के सदस्य बनकर विकास की यात्रा में बने सहभागी : भजनलाल
पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने 10 लाख करोड़ के एमओयू करने का फैलाया झूठ, नहीं हो पाये 1लाख करोड़ के भी निवेश: BJP
कृष्ण बलराम मंदिर में 450 भक्तों ने लिया श्रील प्रभुपाद आश्रय
पैकेजिंग और लेबलिंग में मिली खामियां
जयपुर से कुल्लू के लिए हवाई सेवा होगी शुरू
माँ वैष्णो देवी का सजेगा दरबार, भक्तों को होंगे त्रिकूट पर्वत कटरा जैसे दर्शन