प्रदेश का सबसे बड़ा बस स्टैंड सिंधीकैम्प बनेगा मल्टी मॉडल हब!

अन्य माध्यमों से कनेक्टिविटी भी बनेगी

प्रदेश का सबसे बड़ा बस स्टैंड सिंधीकैम्प बनेगा मल्टी मॉडल हब!

भविष्य की जरूरतों के लिहाज से सिंधीकैम्प के बाद अजमेर रोड पर हीरापुरा बस स्टैंड को शामिल किया गया है। 

जयपुर। राजस्थान रोडवेज की ओर से प्रशासन सिंधीकैम्प बस स्टैंड को मल्टी मॉडल हब के रूप में विकसित किया जाएगा। रोडवेज प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। सिंधीकैम्प के अलावा शहर के चारों प्रमुख मार्गों पर भी सैटेलाइट बस स्टैंड बनाए जाएंगे। इसको लेकर हाल ही में राइट्स कंपनी ने प्रजेंटेशन दिया है। सिंधीकैम्प बस स्टैंड मल्टी मोडल इंटिग्रेटेड आईएसबीटी हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इस बस स्टैंड से बसों के संचालन के साथ ही आवागमन के लिए मेट्रो, सिटी बसों और अन्य माध्यमों से कनेक्टिविटी भी बनेगी। इसके अलावा शहर के चारों ओर भी रोडवेज प्रशासन की ओर से बस स्टैंड बनाए जाने प्रस्तावित हैं। अभी अजमेर रोड पर हीरापुरा और दिल्ली रोड पर अचरोल में बस स्टैंड बनाए जाएंगे। यह बस स्टैंड राजस्थान राज्य बस अड्डा विकास प्राधिकरण की ओर से बनाए जाएंगे। वहीं रोडवेज प्रशासन की ओर से आगरा रोड के लिए ट्रांसपोर्ट नगर, टोंक रोड के लिए कुंभा मार्ग और सीकर रोड के लिए विद्याधर नगर में बस स्टैंड बनाए जाने प्रस्तावित हैं। रोडवेज ने बस स्टैंडों के पुनर्विकास और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए राइट्स कम्पनी से एक सर्वेक्षण करवाया है। इस सर्वेक्षण में सिंधीकैम्प बस स्टैंड को मौजूदा हालात में सबसे पोटेंशियल वाला बस स्टैंड माना है। लेकिन भविष्य की जरूरतों के लिहाज से सिंधीकैम्प के बाद अजमेर रोड पर हीरापुरा बस स्टैंड को शामिल किया गया है। 

अभी जयपुर शहर के बस स्टैंडों की स्थिति
राइट्स की ओर से बनाए गए प्रजेंटेनश के अनुसार सिंधीकैम्प बस स्टैंड का क्षेत्रफल 29680 वर्ग मीटर है। अभी 3 कि.मी. के दायरे में 5.45 लाख निवासी है। वर्ष 2037 तक 8.24 लाख होंगे। वहीं अजमेर रोड पर हीरापुरा बस स्टैंड 54 हजार वर्गमीटर में फैला हुआ हैं। अभी 3 कि.मी. दायरे में 88 हजार लोग रहते है। वर्ष 2037 तक 1.69 लाख होंगे। वहीं ट्रांसपोर्ट नगर में जवाहर नगर सर्किल पर रोडवेज की 9400 वर्गमीटर जमीन है। यहां अभी 3 कि.मी. दायरे में 4.32 लाख लोग रहते है। वर्ष 2037 तक 5.04 लाख होंगे। प्रताप नगर कुंभा मार्ग पर रोडवेज की 15500 वर्गमीटर जमीन है। अभी 3 कि.मी. दायरे में रहते 1.59 लाख लोग रहते है। वर्ष 2037 तक 4.69 लाख होंगे।  विद्याधर नगर में रोडवेज के पास 6050 वर्गमीटर जमीन है। अभी यहां 3.08 लाख लोग रहते है। वर्ष 2037 में 6.35 लाख लोग निवासी होंगे। 

सीकर रोड पर सबसे अधिक बसें
राइट्स कम्पनी ने अपने सर्वेक्षण में माना है कि सीकर रोड पर सर्वाधिक बसें संचालित होती हैं। इसके बाद आगरा रोड और अजमेर रोड पर बसों का संचालन होता है। सर्वेक्षण के आधार पर कम्पनी ने अपने सुझाव भी दिए हैं। इनमें कहा गया है कि सिंधीकैम्प बस स्टैंड का निर्माण नए सिरे से अत्याधुनिक तरीके से किया जाना चाहिए। यहां से निजी बसों के संचालन पर रोक होनी चाहिए। पहले सैटेलाइट बस स्टैंड के तौर पर हीरापुरा को विकसित किया जाना चाहिए। दोनों बस स्टैंडों का संचालन पीपीपी मोड पर भी किया जाना संभव है। रोडवेज एमडी ने कहा कि राइट्स कंपनी ने प्रजेंटेशन दिया है। इसका अध्ययन करवा रहे है। 

 

Read More असर खबर का - सात दिन में बदली 11 केवी विद्युत लाइन

Tags: buses

Post Comment

Comment List

Latest News

नशे का शौक पूरा करने के लिए करते थे चोरी नशे का शौक पूरा करने के लिए करते थे चोरी
दोनों आरोपियों ने बताया कि नशा करने के आदि होने के कारण दिन में रैकी करते और रात में लॉक...
तनाव मानसिक रोगों की सबसे बड़ी वजह, हर 7 में से एक व्यक्ति मानसिक समस्या से है ग्रस्त
SI Paper Leak Case: आरपीए में ट्रेनिंग कर रही दो ट्रेनी रक महिला समेत पांच जने पकड़े
जिस दिन अमावस्या की रात होती है उसी दिन मनाई जाती है दीपावली
नहीं रहे भारत के ‘रतन’ उद्योगपति रतन टाटा का 86 वर्ष की उम्र में निधन
बंद होगा हर माह 15 हजार लीटर फ्री पानी, जलदाय विभाग ने भेजा प्रस्ताव
दिल्ली में 27 साल से चुनाव हार रही भाजपा, अब मुख्यमंत्री आवास पर करना चाहती है कब्जा : संजय