सीजेडए की अनुमति के बावजूद अभी तक स्नेक पार्क में नहीं आए सर्प

करोड़ों की लागत से तैयार हुआ है राज्य का पहला स्नेक पार्क

सीजेडए की अनुमति के बावजूद अभी तक स्नेक  पार्क में नहीं आए सर्प

इस स्नेक पार्क को बनाने का मकसद यहां देशी विदेशी प्रजाति के सर्प लाना है।

कोटा। राज्य का पहला स्नेक पार्क कोटा में बनकर तैयार हो चुका है और केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण(सीजेडए) द्वारा इसे शुरू करने की अनुमति भी दे दी है। करीब दस माह पहले मिली अनुमति के बावजूद अभी तक स्नेक पार्क में सर्प नहीं आ सके है। नगर विकास न्यास की ओर से बूंदी रोड पर हर्बल पार्क के पास स्नेक पार्क का निर्माण किया गया है। यह रा’य का पहला स् नेक पार्क है। जिस तैयार हुए तो करीब दो साल से अधिक हो गए है। लेकिन यहां अभी तक भी विभिन्न प्रजातियों के सर्प नहीं आ सके है। 

मेडिकल, रेप्टाइल साइंस व शोधार्थियों को लाभ
सर्प विशेषज्ञ डॉ विनीत महबिया ने बताया कि इस स्नेक पार्क को बनाने का मकसद यहां देशी विदेशी प्रजाति के सर्प लाना है। जिससे  मेडिकल, रेप्टाइल साइंस व शोधार्थियों को लाभ मिलेगा। उन्हें यहां अलग-अलग प्रजाति के सर्प के बारे में जानने व रिसर्च करने का मौका मिलेगा। इसके लिए यहां लैब व सांपों को रखने का वातावरण भी तैयार किया गया है। 

7.42 करोड़ की लागत से तैयार
बरसों से कोटा में स्नेक पार्क बनाए जाने की मांग की जा रही थी। जिसके लिए रा’य सरकार ने 10 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया था। उसमें से 7.42 करोड़ रुपए की लागत से इस पार्क का निर्माण कराया गया। करीब 9290 वर्ग फीट में दो मंजिला इस पार्क में देशी विदेशी प्रजापति के सर्प लाने है।  शुरुआत में तो केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से पार्क शुरू करने की अनुमति नहीं मिलने से इसे शुरू नहीं किया जा सका था। लेकिन विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद दिसम्बर 2023 में सीजेडए से इसे शुरू करने की अनुमति भी मिल गई थी। उसके बाद न्यास अधिकारियों का कहना था कि नए साल में इस पार्क के शुरू होने से शहर वासियों को सौगात मिल जाएगी। लेकिन हालत यह है कि साल बीतने को है अभी तक तो यहां एक भी सांप नहीं आया है। 

33 प्रजातियों के आने हैं सर्प
महोबिया ने बताया कि इस स् नेक पार्क में 33 प्रजातियों के सांप आने है। जिनमें से 29 देसी व 4 विदेशी प्रजाति के सर्प शामिल है। उन सर्प को देशभर के विभिन्न बायोलोजिकल व स् नेक पार्क से यहां लाया जाएगा। इसके लिए सीजेडए से अनुमति भी मिल गई है। लेकिन फिलहाल यह शुरू नहीं हो सका है। 

Read More प्रदेश का सबसे बड़ा बस स्टैंड सिंधीकैम्प बनेगा मल्टी मॉडल हब!

इनका कहना है
बूंदी रोड पर हर्बल पार्क के पास स् नेक पार्क बनकर तैयार हो गया है। दिसम्बर 2023 में इसे सीजेडए की अनुमति भी मिल गई है। इसे शुरू करने के लिए यहां विभिन्न प्रजातियों के सर्प लाए जाने है। उसकी प्रक्रिया सक्षम स्तर पर चल रही है। जैसे ही वह प्रक्रिया पूरी होगी वैसे ही इसे शुरू कर दिया जाएगा। 
- अंकित अग्रवाल, एक्सईएन कोटा विकास प्राधिकरण

Read More 83 आरएएस और 45 आरपीएस के तबादले, 39 एसडीएम, 10 एडीएम बदले

Post Comment

Comment List

Latest News

दिल्ली में 27 साल से चुनाव हार रही भाजपा, अब मुख्यमंत्री आवास पर करना चाहती है कब्जा : संजय दिल्ली में 27 साल से चुनाव हार रही भाजपा, अब मुख्यमंत्री आवास पर करना चाहती है कब्जा : संजय
भाजपा दिल्ली में बार-बार चुनाव लड़ती है और हार जाती है। भाजपा दिल्ली में पिछले 27 साल से लगातार चुनाव...
हरियाणा में मोदी की गारंटी की जीत, जनता ने तीसरी बार बनाई भाजपा की सरकार : राठौड़
गहलोत सरकार के फैसलों की समीक्षा में उलझी कैबिनेट सब कमेटी, 40 प्रकरणों के रिव्यू का काम अभी बाकी
हरियाणा में भी नहीं कांग्रेस नेताओं का झूठ : दाधीच 
आईआईएस यूनिवर्सिटी में डांडिया उत्सव में छात्राओं ने किया सामूहिक नृत्य
सूखा दिवस मनाकर मौसमी बीमारियों से रखें बचाव : फौजदार
कश्मीर के मतदाताओं ने चुनाव में निभाया अपना कर्तव्य, अब हमारी जिम्मेदारी शुरू : उमर