उमर अब्दुल्ला ने ली कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ, समारोह में शामिल हुए इंडिया गठबंधन के कई बड़े नेता

उमर अब्दुल्ला दूसरी बार कश्मीर के मुख्यमंत्री बने है

उमर अब्दुल्ला ने ली कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ, समारोह में शामिल हुए इंडिया गठबंधन के कई बड़े नेता

शपथ ग्रहण समारोह शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में 11:30 बजे हुआ। मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। 

जम्मू। कश्मीर की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हुआ। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के तौर पर सीएम पद की शपथ ली। नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल है, लेकिन मुख्यमंत्री नेशनल कॉन्फ्रेंस से ही बनाया गया है। उमर अब्दुल्ला दूसरी बार कश्मीर के मुख्यमंत्री बने है। वहीं केंद्र शासित राज्य के पहले सीएम बने है। वह जम्मू-कश्मीर के 14वें सीएम बने है। शपथ ग्रहण समारोह शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में 11:30 बजे हुआ। मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। वहीं सुरिंदर कुमार चौधरी ने प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। सिन्हा ने नई सरकार के 4 कैबिनेट मंत्रियों को भी पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

शपथ ग्रहण समारोह में 50 से अधिक इंडिया गठबंधन के कई बड़े नेता शामिल हुए। संसद में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु सीएम एमके स्टालिन, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, लालू प्रसाद यादव सहित कई विपक्ष के नेता शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा रहे। 

कांग्रेस मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हुई, लेकिन उसने उमर के नेतृत्व वाली सरकार को समर्थन दिया है। जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस समिति (जेकेपीसीसी) के प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि हम नाखुश हैं। इसलिए हम फिलहाल मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लड़ाई जारी रखेगी।

मोदी ने अब्दुल्ला को दी बधाई

Read More कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए नियुक्त किए संयोजक, पर्यवेक्षक भी बनाए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उमर अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर का मुख्यमंत्री पद संभालने पर बधायी दी है और कहा है कि केन्द्र सरकार उनके तथा उनकी टीम के साथ केन्द्र शासित प्रदेश की प्रगति के लिये मिलकर काम करेगी। मोदी ने सोशल मीडिया पर बधायी संदेश में कहा कि उमर अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधायी। वहां के लोगों की सेवा के उनके प्रयासों के लिये मेरी बहुत-बहुत शुभकामना। केन्द्र सरकार उनके और उनकी टीम के साथ जम्मू-कश्मीर की प्रगति के लिये मिलकर काम करेगी।

Read More  राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट के तहत अब तक 12लाख 50 हजार  करोड़ के हुए निवेश:  राज्यवर्धन सिंह राठौड़ 

 

Read More लेबनान ने इजरायल में दागे 115 गोले, अब तक मारे गए 2 हजार लोग 

Tags: omar

Post Comment

Comment List

Latest News

डेंगू मैनेजमेंट को लेकर सरकार विफल, सवालों के कठघरे में भजनलाल शर्मा : जूली डेंगू मैनेजमेंट को लेकर सरकार विफल, सवालों के कठघरे में भजनलाल शर्मा : जूली
केन्द्र और राज्य में डबल इंजन की सरकार की दुहाई देने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सवालों...
भजनलाल शर्मा ने जर्मनी में बस कंपनी का किया दौरा, एमओयू पर किए हस्ताक्षर 
3 उपचुनाव सीटों पर कांग्रेस संगठन कमजोर, बाकी जगह अंदरखाने गुट के चलते खींचतान
Rising Rajasthan Investment Summit 2024: 34 निवेशकों ने 1119.17 करोड़ का निवेश करने का किया एमओयू
मोदी सरकार का केन्द्रीय कर्मचारियों को तोहफा, DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी, पेंशनर्स को भी मिलेगा लाभ
राजस्थान में बदला स्कूलों का समय, तापमान कम होने पर लिया फैसला
इंदिरा गांधी नहर से इस बार कम मिलेगा सिंचाई का पानी, 7 जिलों में गेहूं की बुवाई पर असर