40 से 60 वर्ष के लोगों को एटिपिकल पार्किंसनिज्म का खतरा ज्यादा

एटिपिकल पार्किंसनिज्म एक प्रकार का न्यूरोडिजेनरेटिव डिसऑर्डर है।

40 से 60 वर्ष के लोगों को एटिपिकल पार्किंसनिज्म का खतरा ज्यादा

जब मस्तिष्क के अन्य हिस्सों में भी न्यूरोडीजेनेरेशन होने लगे तब उसे एटिपिकल पार्किंसनिज्म कहा जाता है।

जयपुर। एटिपिकल पार्किंसनिज्म एक प्रकार का न्यूरोडिजेनरेटिव डिसऑर्डर है। जब मस्तिष्क के अन्य हिस्सों में भी न्यूरोडीजेनेरेशन होने लगे तब उसे एटिपिकल पार्किंसनिज्म कहा जाता है। नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल जयपुर के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. मधुकर त्रिवेदी ने बताया कि एटिपिकल पार्किंसनिज्म और पार्किंसन डिजीज को पहचानना और दोनों का अलग-अलग इलाज करना इसलिए जरूरी है, क्योंकि टिपिकल पार्किंसन डिजीज के मरीजों पर लेवोडोपा दवा का असर काफी अच्छा होता है, लेकिन एटिपिकल पार्किंसनिज्म डिजीज वाले मरीजों पर ये दवा उतनी असरदार नहीं होती है। इसलिए हम मरीज के कुछ सामान्य टेस्ट और उसकी हिस्ट्री के आधार पर यह पता लगा लें की उसे दोनों में से कौन सी बीमारी है। अधिकतर एटिपिकल पार्किंसनिज्म 40 से 60 वर्ष की आयु वाले लोगों में देखा जाता है। अधिकांश लोगों में इसे पूरी तरह से रोक पाना संभव नहीं होता है।


लक्षण: टिपिकल पार्किंसन शरीर के एक हिस्से से शुरू होती है, जबकि एटिपिकल पार्किंसनिज्म पूरे शरीर पर असर करता है। हाथों में कंपन की शिकायत कम होती है। याददाश्त कमजोर हो सकती हैं। यह ज्यादा तेजी से बढ़ता है।
इलाज: एटिपिकल पार्किंसनिज्म के शुरुआत में मरीज को लेवोडोपा दवा देते हैं और लक्षणों के आधार पर कुछ और दवाइयां दी जाती है। इसमें फिजियोथैरेपी और फिजिकल एक्टिविटी बहुत महत्वपूर्ण है। मरीज को प्रोटीन युक्त खाना देना चाहिए, जिससे कि उनका वजन कम ना हो।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत