युवा पीढ़ी तक पहुंचे गांधी दर्शन, यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी : शर्मा

तीन दिवसीय संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ

युवा पीढ़ी तक पहुंचे गांधी दर्शन, यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी : शर्मा

शांति और अहिंसा निदेशालय के निदेशक मनीष शर्मा ने कहा कि गांधी दर्शन नई पीढ़ी तक पहुंचे, यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। शर्मा मंगलवार को शांति और अहिंसा निदेशालय द्वारा गंगाशहर क्षेत्र के डागा पैलेस में शुरू हुए तीन दिवसीय संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे।

बीकानेर। शांति और अहिंसा निदेशालय के निदेशक मनीष शर्मा ने कहा कि गांधी दर्शन नई पीढ़ी तक पहुंचे, यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। शर्मा मंगलवार को शांति और अहिंसा निदेशालय द्वारा गंगाशहर क्षेत्र के डागा पैलेस में शुरू हुए तीन दिवसीय संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गांधी दर्शन में समाज के हर वर्ग को साथ लेकर समाजिक उत्थान की क्षमता है। शर्मा ने प्रतिभागियों से अनुशासन के साथ गांधी दर्शन अपने जीवन में उतारने की अपील की।

समारोह में गांधीवादी विचारक प्रो. सतीश राय ने कहा कि गांधीजी सर्वकालिक रूप से प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि दुनिया गांधी को महात्मा के रूप में जानती है क्योंकि गांधी ने अहिंसा, सत्य, अपरिग्रह जैसे सिद्धांतों से जीवन जीकर दुनिया के सामने इन्हें जीवन्त रूप में रखा। गांधीवादी विचारक डॉ. बी. एम. शर्मा ने कहा कि आज एक बार फिर महात्मा गांधी के सिद्धांतों को पढ़ने और आत्मसात करने की आवश्यकता है। शिविर के उद्घाटन समारोह में संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वे प्रशिक्षण के माध्यम से क्रांतिदूत बन कर निकलें और विपरीत परिस्थितियों में भी प्रेम और दया का संचार कर सर्वोदय के सूत्रधार बनें।
कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का उद्देश्य महात्मा गांधी के जीवन के सिद्धांतों को आमजन से जोड़ना है। समाज की विषमताओं को कम किया जा सके। चूरू कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने गांधी दर्शन पर आधारित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर के प्रतिभागियों को सरकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए प्रेरित करें। गांधी समिति के जिला समन्वयक संजय आचार्य ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताई। अहिंसा प्रकोष्ठ के समन्वयक राजेन्द्र जोशी ने आभार जताया। संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया। कार्यक्रम में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., एडीएम प्रशासन ओमप्रकाश, एडीएम सिटी पंकज शर्मा, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के गांधी स्टडियन सेंटर के डॉ. बिट्ठल बिस्सा, संजय पुरोहित, चूरू के जिला संयोजक दुलाराम, हनुमानगढ़ के सरवन तंवर, गंगानगर के प्रवीण गौड़,  सहित संभाग सभी जिलों से 240 प्रतिभागी उपस्थित रहे।
वाल्मीकि बस्ती में किया श्रमदान : तीन दिवसीय संभाग स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर मंगलवार को प्रतिभागियों ने गंगाशहर स्थित वाल्मीकि बस्ती में श्रमदान किया। श्रमदान में नगर निगम आयुक्त गोपाल राम बिड़दा व स्काउट गाइड ने भागीदारी निभाई। इससे पूर्व प्रभात टोली द्वारा प्रात: जागरण के साथ शुरू शिविर शुरू हुआ।   
 

Post Comment

Comment List

Latest News

फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल
नीतू कपूर ने कैप्शन में लिखा, ''शुभ आरंभ, लेटर्स टू मिस्टर खन्ना। उन्होंने सन्नी कौशल को भी टैग किया। है।...
पुतिन की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी, ईयू ने कहा इसे हल्के में न लें
पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती
जेईसीआरसी ने आयोजित किया क्लाउड समिट' 22, 50 इंस्टीट्यूशंस के 4000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया
तेज बारिश व अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, पूनियां ने की किसानों को मुआवजा देने की मांग
खास परिस्थितियों के लिए अभ्यास करता हूं: दिनेश कार्तिक
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,42 एटीएम कार्ड व 1 स्वैप मशीन बरामद