टोक्यो ओलंपिक: फाइनल में जाने से चूकी भारतीय पुरुष हॉकी टीम, बेल्जियम ने 5-2 से हराया

टोक्यो ओलंपिक: फाइनल में जाने से चूकी भारतीय पुरुष हॉकी टीम, बेल्जियम ने 5-2 से हराया

भारतीय पुरुष हॉकी टीम फाइनल की रेस से बाहर हो गई है। उसे सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व चैम्पियन बेल्जियम के हाथों 5-2 से करारी हार मिली है। भारतीय टीम को इस मुकाबले में कई पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन खिलाड़ी इनको भुनाने में नाकाम रही। हालांकि टीम इंडिया के पास अब भी मेडल जीतने का मौका है।

टोक्यो। भारतीय पुरुष हॉकी टीम फाइनल की रेस से बाहर हो गई है। उसे सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व चैम्पियन बेल्जियम के हाथों 2-5 से करारी हार मिली है। बेल्जियम के लिए एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने 19वें, 49वें और 53वें, लोइक लुयार्ट ने दूसरे और जॉन-जॉन डोहमेन ने 60वें मिनट में गोल दागा। वहीं भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने 7वें और मंदीप सिंह ने 9वे मिनट में गोल किया। हालांकि टीम इंडिया के पास अब भी मेडल जीतने का मौका है। इस हार के बाद भारतीय टीम अब कांस्य पदक के लिए खेलेगी। अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए भारत को गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया या जर्मनी के साथ मशक्कत करनी होगी। अगर भारतीय टीम वह मुकाबला जीत लेती है तो 41 साल बाद पुरुष हॉकी टीम को ओलिंपिक मेडल मिलेगा।

दोनों टीमों ने मैच के पहले क्वार्टर में धमाकेदार शुरुआत की, लेकिन लोइक लुयार्ट के फ्लिक के जरिए दूसरे ही मिनट में गोल से बेल्जियम को मिली बढ़त से भारतीय अटैकर्स शुरुआत में ही दबाव में आ गए, हालांकि भारत को इसका जवाब देने में ज्यादा देर नहीं लगी और 7वें मिनट ने भारत ने एक के बाद एक पेनल्टी कॉर्नर लिए, जिसका फायदा उठाते हुए हरमनप्रीत ने शानदार ड्रैगफ्लिक के जरिए गेंद को गोल पोस्ट में भेज दिया और टीम को 1-1 से बराबरी पर खड़ा कर दिया। टोक्यो 2020 में यह उनका पांचवां गोल रहा। फिर नौंवे मिनट में भारत ने एक गोल करके 2-1 की बढ़त बना ली। अमित रोहिदास की सहायता से मंदीप सिंह ने डी के ऊपर से एक टोमहॉक मार कर गोल दागा, हालांकि 19वें मिनट में बेल्जियम के अटैकर हेंड्रिक्स ने मैच का पहला गोल करके टीम की 2-2 की बराबरी कराई और पहला हाफ इसी स्कोर के साथ समाप्त हुआ।

बेल्जियम की टीम चौथे क्वार्टर में भारत पर हावी रही। मैच के 49वें मिनट में एलेक्जेंडर हेंडरिक्स ने पेनल्टी कॉर्नर के जरिए गोल कर अपनी टीम को 3-2 से बढ़त दिला दी। इसके बाद 53वें मिनट में बेल्जियम पेनल्टी स्ट्रोक मिला है। एलेक्जेंडर हेंडरिक्स ने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए बेल्जियम की बढ़त को 4-2 से मजबूत कर दिया। 60वें मिनट में बेल्जियम ने 1 और गोल दाग मैच 5-2 से जीत लिया। भारतीय हॉकी टीम ओलंपिक में अब तक बेल्जियम के सामने कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई है। इससे पहले बेल्जियम ने 2012 लंदन ओलंपिक में भारत को 3-0 और 2016 रियो ओलंपिक में 3-1 से हराया था।

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत