ड्राई शैंपू के कारण बालों को हो सकते हैं ये नुकसान

ड्राई शैंपू का मतलब है ऐसा शैंपू, जो लिक्विड फॉर्म में न होकर ड्राई हो।

ड्राई शैंपू के कारण बालों को हो सकते हैं ये नुकसान

ड्राई शैंपू स्प्रे की तरह होता है, जिसे लगाकर बालों को चिपचिपाहट से छुटकारा मिल जाता है। ट्रैवल फ्रेंडली होने के साथ ड्राई शैंपू समय की बचत करता है।

आजकल ड्राई शैंपू का चलन बढ़ गया है, इसके फायदे कम और नुकसान ज्यादा हैं।  आज के समय में जब हमारे पास समय की कमी है, बाजार में रोज ऐसे  नए उत्पाद आ रहे हैं, जो हमारी ऊर्जा और समय बचाने का काम करते हैं। ऐसा एक उत्पाद है ड्राई शैंपू। जैसा कि आपको नाम से समझ आ रहा होगा, ड्राई शैंपू का मतलब है ऐसा शैंपू, जो लिक्विड फॉर्म में न होकर ड्राई हो। ड्राई शैंपू स्प्रे की तरह होता है, जिसे लगाकर बालों को चिपचिपाहट से छुटकारा मिल जाता है। ट्रैवल फ्रेंडली होने के साथ ड्राई शैंपू समय की बचत करता है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी की जरूरत नहीं पड़ती इसलिए ये लोगों के बीच पॉपुलर होता जा रहा है।   लोगों को ऐसे उत्पाद बहुत अच्छे लगते हैं जो आरामदायक हों। कई बार ऐसा होता है कि हमें अचानक किसी से बाहर जाना पड़ता है। ऐसे में अगर आपके पास बालों को धोने का समय नहीं है तो ड्राई शैंपू  इस्तेमाल किया जाता है।  


ड्राई शैंपू के नुकसान  
    ड्राई शैंपू में कई हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं जिससे बाल और स्कैल्प को नुकसान पहुंचता है। 
    ड्राई शैंपू के अंश बालों में ही चिपककर रह जाते हैं। इसके इस्तेमाल से आपका स्कैल्प गंदा रहेगा खुजली की समस्या हो सकती है। ड्राई शैंपू को लगाने के अगले दिन आपको बालों के ऊपर डैंड्रफ  जैसी परत नजर आ सकती है, जो समस्या का कारण बन सकती है।
    बालों में बाउंस दिखाने के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल किया जाता है पर हर चीज के फायदे हैं, नुकसान भी हैं। ड्राई शैंपू लगाने के बाद पाउडर फॉर्म में बदल जाता है,जिससे खुजली और जलन की समस्या हो सकती है।
    ड्राई शैंपू के पार्टिकल्स बालों में रह जाते हैं जिसके कारण बालों में डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। ड्राई शैंपू के इस्तेमाल से बालों में रूखापन नजर आ सकता है। इससे इन्फेक्शन भी हो सकता है। 
    ड्राई शैंपू में मौजूद केमिकल्स नैचुरल सीबम को एब्सॉर्ब कर लेते हैं। इसके कारण स्कैल्प में रेडनेस की समस्या हो सकती है। ड्राई शैंपू में बहुत से हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं, इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

अंबानी परिवार को मिली धमकी, फोन कर कहा, 'एचएन रिलाइंस फाउंडेशन अस्पताल को बम से उड़ा दिया जाएगा' अंबानी परिवार को मिली धमकी, फोन कर कहा, 'एचएन रिलाइंस फाउंडेशन अस्पताल को बम से उड़ा दिया जाएगा'
धमकी एक अनजान फोन नंबर से आई। दोपहर में करीब 1 बजे अनजान फोन नंबर से अंबानी परिवार को धमकी...
मोदी ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर एम्स का किया उद्घाटन
राष्ट्रीय दल बनते ही टीआरएस का बदला नाम, हुआ भारतीय राष्ट्र समिति
निचले स्तर पर ही सुनिश्चित हो रहा है लोगों की समस्याओं का निस्तारण - गहलोत
वर्तमान सरकार के राज में विकास का पहिया थम गया : राजेंद्र राठौड़
सोयाबीन की कम कीमत किसानों को दे रही पीड़ा , कम दाम से टूट रहे किसानों के अरमान
रावण के पुतले को कंकड़ मारने पहुंचे लोग, पुलिस ने की समझाइश